नवरात्रि में बनाएं फलों से बनी ये 3 रेसिपीज

नवरात्रि में बनाएं फलों से बनी ये 3 रेसिपीज

प्रेषित समय :10:21:48 AM / Tue, Apr 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

हिंदू नववर्ष और चैत्र नवरात्रि भी शुरू हो चुकी हैं। चैत्र नवरात्रि मां दुर्गा को समर्पित है और नौ दिन के इस त्योहार में लोग व्रत उपासना करते हैं। यदि आप भी नव दिन का व्रत रखने का सोच रहे हैं, तो आज हम आपको फल से बने तीन स्वादिष्ट डिश और ड्रिंक आसान रेसिपी बताएंगे।

मिक्स फ्रूट स्मूदी रेसिपी

सामग्री
आम रस - 1 कप
दूध- 2 कप
केला- 1 पका हुआ
कीवी- 1/4 कप
पाइनएप्पल- 1/4 कप
शहद- 2 टीस्पून
आइस क्यूब्स- 4-6
गार्निश करने के लिए कुछ कटे हुए फल 

कैसे बनाएं मिक्स फ्रूट स्मूदी- स्मूदी बनाने के लिए सभी तरह के फलों को धोकर छील काट लें। अब मिक्सर जार में आम, दूध, केला, कीवी, अनास पत्ती और अपने पसंद की दूसरे फलों को काटकर ऐड करें। सभी फलों को ग्राइंड करें और फिर बर्फ डालकर सभी को मिक्स करें। आपका मिक्स फ्रूट स्मूदी तैयार है, कांच की गिलास में स्मूदी निकाल लें और ऊपर से केला, अनार अंगूर, कीवी और दूसरे फलों के टुकड़े से गार्निश कर पीने के लिए सर्व करें।

फ्रूट पॉप्सिकल रेसिपी

सामग्री
2 कप आम का रस
2 कीवी , छिली और कटी हुई
1/4 कप हरे अंगूर , कटे हुए
1/4 कप स्ट्रॉबेरी , कटी हुई
पुदीने की पत्तियां 

कैसे बनाएं मिक्स फ्रूट पॉप्सिकल- पॉप्सिकल बनाने के लिए मिक्सर जार में आम के पल्प को निकालकर पीस लें। अब अपने मनपसंद फलों को छील कर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
अब कटे हुए सभी फलों को पॉप्सिकल सांचे में डालें और ऊपर से सभी में पुदीने की पत्तियां भी डालें। अब पॉप्सिकल के ऊपर में आमरस (आमरस रेसिपी) डालकर सभी को मिक्स करें।
सांचे को बंद करते हुए फ्रिजर में स्टोर करने के लिए रखें। 3-4 घंटे में जब पॉप्सिकल सेट हो जाए तो फ्रिजर से निकालकर सांचे से अलग करें और खाने के लिए सर्व करें।

मिक्स फ्रूट हलवा रेसिपी

सामग्री
केला
पपीता
अनार
आम
संतरा
देसी घी
ड्राई फ्रूट्स
इलायची पाउडर
स्वादानुसार चीनी 

कैसे बनाएं मिक्स फ्रूट हलवा- हलवा बनाने के लिए सभी फलों को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। अब एक पैन में घी डालकर गर्म करें और ड्राई फ्रूट्स को डालकर रोस्ट करें। अब मिक्स फ्रूट्स के पेस्ट को भी डालकर भून लें। कुछ मिनट तक पकाएं और चीनी,इलायची पाउडर मिलाकर सभी को अच्छे से कुछ देर के लिए पकाएं। जब हलवा पक जाए और अच्छी खुशबू आने लगे तो आंच बंद करें और खाने के लिए सर्व करें। 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पैपरिका पनीर

अचारी पनीर

बंगाली पनीर दालना

पनीर शिमला मिर्च की स्वादिष्ट सब्‍जी

पनीर रोस्टी

पनीर की टिक्की