राजस्थान आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन का प्रथम अधिवेशन कोटा में सम्पन्न, इन मामलों पर हुई चर्चा

राजस्थान आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन का प्रथम अधिवेशन कोटा में सम्पन्न, इन मामलों पर हुई चर्चा

प्रेषित समय :17:41:43 PM / Tue, Apr 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कोटा. हिन्द मजदूर सभा से संलग्न राजस्थान आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन का प्रथम वार्षिक अधिवेशन दिनांक 15 अप्रैल 2024 को कोटा स्थित उमरावमल पुरोहित सभागार में आयोजित किया गया. यूनियन के प्रथम अधिवेशन में कोटा संभाग की लगभग 500 से अधिक आशा सहयोगिनियों महिलाओं ने भाग लिया.

यूनियन की संरक्षक तथा हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय सचिव सुश्री चम्पा वर्मा ने बताया कि राजस्थान आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन के प्रथम वार्षिक अधिवेशन का उद्घाटन हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री कॉमरेड हरभजन सिंह सिद्धू ने किया.

सुश्री चम्पा वर्मा ने बताया कि राजस्थान आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन जो कि हिन्द मजदूर सभा से सम्बद्ध यूनियन है, यूनियन की हमेशा से महिलाओं को सशक्तिकरण की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. आंगनबाड़ी में कार्यरत आशा सहयोगिनी को कार्यस्थल पर आने वाली समस्याओं से निजात दिलाने का प्रयास ही नहीं किया, बल्कि संबंधित अधिकारियों से इनके अधिकारों को दिलवाने का भी प्रयास किया जा रहा है. आंगनबाडी में कार्यरत आशा सहयोगिनियों को मार्च 2022 में मेडिकल विभाग से जोड़ा उसके बाद 6 माह तक मानदेय नहीं आया था यूनियन के प्रयासों से इक_ा 6 महिने का मानदेय का भुगतान आशा सहयोगिनियों को मिला. आशा सहयोगिनियों की मांग थी कि कार्य करने के लिये मोबाईल या मोबाईल डाटा दिलवाया जाये यूनियन के प्रयासों से आशा सहयोगिनियों को मोबाइल डाटा मिलना प्रारंभ हो गया है. पूर्व में आशा सहयोगिनियों का वेतन समय पर नहीं मिलता था यूनियन के प्रयासों से समय पर मिलना प्रारंभ हो गया है.

यूनियन के प्रथम अधिवेशन को हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय महामंत्री कॉमरेड हरभजन सिंह सिद्धू ने संबोधित करते हुए कहा कि हिन्द मजदूर सभा की हमेशा से मांग रही है कि आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनियों को स्थाई कर्मचारी घोषित किया जाये, महंगाई को देखते हुए न्यूनतम वेतन 26000 रुपये होना चाहिये, इनकी सेवानिवृति पर कम से कम 5 लाख से 10 लाख एक मुश्त धनराशि दी जाये. पेंशन या प्रतिमाह 10000 रुपये दिया जाये, चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों को जो सुविधाएं मिलती हैं वो सभी सुविधाएं आशा सहयोगिनियों को भी मिले, कार्य व अनुभव के आधार पर प्रमोशन मिले. आशा सहयोगिनियों की सभी मांगों को भारत सरकार के समक्ष ज्ञापन सौंपा जायेगा तथा जल्द से जल्द समस्याओं का निराकरण करवाने का प्रयास किया जायेगा.

हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष कॉमरेड जे.आर.भौंसले ने अधिवेशन को संबोधित करते हुये कहा कि राजस्थान प्रदेश में कार्यरत समस्त आंगनबाड़ी आशासहयोगिनियों महिलाओं को एकजुट होने की आवश्यकता है, इसके लिये यूनियन भरसक प्रयास कर रही है, आशा सहयोगिनियों को योग्यता एवं अनुभव के आधार पर ए.एन.एम. या आशा सुपरवाईजर में समायोजित किया जाय, मोबाईल एप्स पर कार्य करने के लिये टेबलेट देना, तथा डाटा रिचार्ज में 600 की जगह 1000/- देना, आकस्मिक निधन पर परिवार को कुछ सहायता राशि दी जाये एवं आश्रित को अनुकम्पा पर नियुक्ति देना, यूनिफार्म का कलर चेन्ज करना, यूनिफॉर्म के साथ शूज देना, सीजनल सेफ्टी गियर्स जैसे सर्दी में ओवर कोट और जर्सी, बारिश में रेन कोट, फूटकर भत्ता दिये जाने की व्यवस्था करना, आशा सहयोगिनियों को चिकित्सा विभाग में ही रखना हिन्द मजदूर सभा की प्राथमिकता है.

राजस्थान आंगनबाड़ी आशा सहयोगिनी वर्कर्स यूनियन के प्रथम अधिवेशन की वार्षिक रिपोर्ट यूनियन की अध्यक्षा शकुन्तला गुप्ता ने प्रस्तुत की तथा रूपकला शर्मा कोषाध्यक्ष ने लेखा जोखा प्रस्तुत किया.

यूनियन के प्रथम अधिवेशन की अध्यक्षता कॉमरेड शकुन्तला गुप्ता ने की तथा संचालन रेणूका ने किया. अधिवेशन में मुख्य रूप से महामंत्री कंवलजीत, रूपकला शर्मा कोषाध्यक्ष मधुकांता, मधुबाला यादव, रेणू सक्सेना, फुलन्ता, हेमा चौधरी, पुष्पा पारेता, रेहाना, मंजु चौहान, ममता शर्मा, ममता कंवर, ममता सिसोदिया, प्रतिभा सक्सेना रा.मंडी अध्यक्ष, ललिता किशनगंज अध्यक्ष, बूंदी की अध्यक्ष रेखा पाराशर, संगीता उपस्थित रही.  कार्यक्रम के अंत में हिन्द मजदूर सभा के राष्ट्रीय सचिव सुश्री चम्पा वर्मा उपस्थित आशा सहयोगिनियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कार्यक्रम के समापन की घोषणा की.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: हिन्द मजदूर सभा की राष्ट्रीय महिला समिति का दो दिवसीय सेमीनार कोटा में सम्पन्न, यह निर्णय हुए

राजस्थान: जूनागढ़ किले की खाई में मिले सोने के बिस्किट, इस व्यक्ति ने हड़पा, फिर यह हुआ

राजस्थान में हृदय विदारक घटना, चलते ट्रक में पीछे से कार घुसी, 2 बच्चों समेत 6 लोग जिंदा जले

राजस्थान: बीजेपी नेता के गेट पर सिर तन से जुदा का पोस्टर, दहशत में परिवार, बढ़ाई गई सुरक्षा