ICC की टीम रैंकिंग जारी, भारत वनडे और टी20 में अव्वल, ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट में मारी बाजी

ICC की टीम रैंकिंग जारी, भारत वनडे और टी20 में अव्वल, ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट में मारी बाजी

प्रेषित समय :18:55:35 PM / Fri, May 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार 3 मई को सालाना टीम रैंकिंग अपडेट जारी की. इसमें ऑस्ट्रेलिया टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष स्थान पर है, जबकि भारत ने सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों, यानी वनडे और टी20 में अपना दबदबा बरकरार रखा है. मौजूदा टेस्ट चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल द ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मैच में भारत पर 209 रन की शानदार जीत दर्ज की थी. उन्होंने सालाना अपडेट में भारत को पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया है. टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर लुढ़क गई है.

ऑस्ट्रेलिया के 124 अंक हो गए हैं और वह अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी और पिछले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उप विजेता भारत (120) से चार अंक आगे है. वहीं, इंग्लैंड (105) तीसरे स्थान पर है. टेस्ट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका (103), न्यूजीलैंड (96), पाकिस्तान (89), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (82) और बांग्लादेश (53) अपने-अपने स्थान पर काबिज हैं..

सालाना अपडेट कैसे होता है?

सालाना अपडेट में 2020-21 सत्र के नतीजे हटा दिये गये हैं और इसमें मई 2021 के बाद पूरी हुई सभी सीरीज शामिल हैं. भारत मुख्यत: 2020-21 में आस्ट्रेलिया में मिली 2-1 की जीत के रैंकिंग के हटाए जाने से दूसरे स्थान पर खिसका. एक टीम को रैंकिंग तालिका में शामिल होने के लिए तीन साल में न्यूनतम आठ टेस्ट खेलने होते हैं. हालांकि, सालना अपडेट के बाद भारत वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर कायम है. इसमें मई 2023 से पहले पूरे हुए मैच के 50 प्रतिशत और इसके बाद के मैच के शत प्रतिशत अंक शामिल हैं.

वनडे रैंकिंग

भारत (122 अंक) ने टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान खो दिया है, लेकिन वनडे और टी20 में सबसे आगे बने हुए हैं. भारत भले ही ऑस्ट्रेलिया (116) से वनडे विश्व कप फाइनल हार गया हो, लेकिन उसने उस पर बढ़त तीन से बढ़ाकर छह अंक की कर ली है. शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बावजूद उस टूर्नामेंट में 10 मैचों की लगातार जीत ने टीम इंडिया को फायदा पहुंचाया.

तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका (112) है, जो ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ चार रेटिंग अंक पीछे है, जबकि पाकिस्तान (106) और न्यूजीलैंड (101) शीर्ष पांच में शामिल हैं. सातवें स्थान पर काबिज श्रीलंका (93), छठे स्थान पर काबिज इंग्लैंड (95) से सिर्फ दो रेटिंग अंक पीछे है. वहीं, बांग्लादेश (86), अफगानिस्तान (80) और वेस्टइंडीज (69) की टीमें शीर्ष 10 में शामिल हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का ऐलान, स्टीव स्मिथ की छुट्टी

आईपीएल: पंजाब ने 262 रन बनाकर टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया

पूर्व क्रिकेट स्टार वेंकटेश प्रसाद का IPL में PM के राजस्थान भाषण विवाद पर तंज

WCREU क्रिकेट प्रतियोगिता का हुआ धूमधाम से हुआ शानदार समापन, दो फाइनल मैच हुआ

पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप टीम का किया ऐलान: 2 रिटायर्ड क्रिकेटरों की वापसी, साथ ले जाना चाहते हैं बाबर

WCREU: विभागीय रेल कर्मचारियों की क्रिकेट प्रतियोगिता में चौके-छक्कों की बरसात, का. मुकेश गालव ने खिलाडिय़ों का किया उत्साहवर्धन