पीओके में महंगाई के खिलाफ 4 दिन से विरोध जारी, पाकिस्तानी रेंजर्स पर पत्थरों से हमला

पीओके में महंगाई के खिलाफ 4 दिन से विरोध जारी, पाकिस्तानी रेंजर्स पर पत्थरों से हमला

प्रेषित समय :17:03:08 PM / Tue, May 14th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में महंगाई और बिजली के दामों के खिलाफ 4 दिन से प्रदर्शन जारी हैं. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को पीओके के लिए 23 अरब पाकिस्तानी रुपए (718 करोड़ हिंदुस्तानी रुपए) के पैकेज की घोषणा की. इसके बावजूद प्रदर्शनकारी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं.

पाकिस्तानी मीडिया डॉन न्यूज के मुताबिक, राहत पैकेज की घोषणा के कुछ देर बाद ही पाकिस्तानी रेंजर्स ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोड़े और फायरिंग की. इस दौरान 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 6 लोग घायल हुए हैं.

दरअसल, पीएम शरीफ की घोषणा के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स को पीओके छोडऩे का आदेश दिया गया था. इसके बाद रेंजर्स का 19 गाडिय़ों का काफिला मुजफ्फराबाद के रास्ते बाहर जा रहा था, तभी शोरां द नक्का गांव में उन पर पत्थरों से हमला हो गया. इस दौरान पैरामिलिट्री की 3 गाडिय़ों को भी आग के हवाले कर दिया गया. हमले के जवाब में रेंजर्स ने फायरिंग की.

पीओके के लोगों की मांगें जायज

इससे पहले शहबाज की घोषणा के बाद पीओके के प्रधानमंत्री अनवारुल हक ने कहा था कि लोग यहां सस्ते दामों में रोटी की मांग कर रहे हैं. यह ऐसी मूलभूत मांग है, जिसे नकारा नहीं जा सकता. बिजली और आटे के दामों का यह मुद्दा लंबे समय से लंबित था, जिसे केंद्र सरकार ही सुलझा सकती थी. शहबाज सरकार ने जो घोषणा की है, वह पाकिस्तान के अगले बजट में जोड़ा जाएगा.

राहत पैकेज के तहत पीओके में आटे के दाम 77 रुपए/किलो से घटाकर 50 रुपए/किलो कर दिया गया है. वहीं बिजली के दाम में भी कटौती की गई है. डॉन न्यूज के मुताबिक, पीओके में हर 100 यूनिट तक बिजली के दाम 3 रुपए, 300 यूनिट तक दाम 5 रुपए/यूनिट और 300 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर 6 रुपए/यूनिट रहेगा.

प्रदर्शनकारी बोले- सरकार की घोषणा की कानूनी जांच कराएंगे

दूसरी तरफ, प्रदर्शन का नेतृत्व कर रही जम्मू कश्मीर अवामी एक्शन कमेटी (जेकेएएसी) ने कहा है कि वह सरकार के नोटिफिकेशन की कानूनी तौर पर जांच कराएगी, उसके बाद ही प्रदर्शन वापस लेने पर फैसला किया जाएगा. छ्व्र्रष्ट ने कहा कि क्कश्य की सरकार इस मामले में अब तक गैर-जिम्मेदाराना रवैया अपनाती रही है. इसी वजह से वे अब इस राहत पैकेज पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं.

प्रदर्शनों को देखते हुए पीओके के पॉलिटिकल एक्टिविस्ट अमजद अयूब मिर्जा ने भारत सरकार से पाकिस्तानी राजदूत को तलब करने की अपील की है. मिर्जा ने कहा कि पाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों पर रेंजर्स ने फायरिंग की है. वहां लोग रोजमर्रा के सामानों के दाम में रियायतों की मांग कर रहे हैं. ऐसे में दुनियाभर के समुदायों को साथ आकर पीओके का समर्थन करना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तान: बढ़ते बिजली के दामों और भारी टैक्स के विरोध में झड़प, 1 पुलिसकर्मी की मौत, 90 से ज्यादा घायल

आयरलैंड ने पाकिस्तान को पहले टी20 मैच में हराया, सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में फिर 7 पंजाबियों का कत्ल, तीन प्रांतों में क्यों सुलग रही अलगाव की आग

मणिशंकर अय्यर बोले- पाकिस्तान की इज्जत करे भारत, उसके पास भी परमाणु बम

पाकिस्तान में भीषण सड़क हादसे में 20 की मौत, 15 घायल, कई गंभीर, बचाव कार्य जारी