झारखंड: मंत्री आलमगीर आलम गिरफ्तार, ED ने सात घंटे की पूछताछ के बाद अरेस्ट किया..!

झारखंड: मंत्री आलमगीर आलम गिरफ्तार, ED ने सात घंटे की पूछताछ के बाद अरेस्ट किया..!

प्रेषित समय :19:26:27 PM / Wed, May 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रांची. झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम को सात घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है. पिछले दिनों आलमगीर के पीएस के नौकर के घर से 30 करोड़ रुपए कैश मिले थे. मामला टेंडर कमीशन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग का है.

मंत्री आलमगीर आलम को आज ईडी ऑफिस में बने हाजत में रखकर मेडिकल जांच की जाएगी. इसके बाद उन्हें गुरुवार 16 मई को 10 बजे पीएमएलए कोर्ट में पेश किया जाएगा. इस दौरान ईडी कोर्ट से रिमांड की मांग करेगी. इससे पहले ईडी के अधिकारियों ने मंगलवार को भी उनसे 9 घंटे पूछताछ की थी. ईडी ने उन्हें आज फिर पूछताछ के लिए बुलाया था. जांच एजेंसी की ओर से उन्हें पूछताछ के लिए 12 मई को नोटिस भेजा था. आलमगीर आलम झारखंड की महागठबंधन सरकार में कांग्रेस के कोटे से मंत्री हैं. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मनी लॉन्ड्रिंग के एक अन्य मामले में ईडी की गिरफ्त में हैं. प्रवर्तन निदेशालय की रिमांड में चल रहे मंत्री आलमगीर आलम के पीए संजीव लाल ने भी जांच एजेंसी को कई जानकारियां दी हैं.

संजीव लाल से पिछले 7 दिनों से पूछताछ चल रही है. पूछताछ के दौरान संजीव ने इस बात का स्वीकार किया है कि जो रुपए उनके और उनके सहायक के यहां से बरामद हुए हैं वह सभी पैसे टेंडर कमीशन के हैं. यह भी बताया है कि टेंडर कमीशन के नाम पर किन-किन लोगों से रुपए लिए गए. ईडी को इस बात की जानकारी मिल गई है कि टेंडर कमीशन के नेक्सस में कौन-कौन लोग शामिल थे. यह भी पता चला है कि ग्रामीण विकास विभाग में ऊपर से नीचे तक के अधिकारियों के बीच कमीशन की राशि का बंटवारा होता था. गौरतलब है कि ग्रामीण कार्य विभाग के पूर्व मुख्य अभियंता वीरेंद्र राम की गिरफ्तारी के बाद से ही मंत्री आलमगीर आलम ईडी की जांच के दायरे में थे. ईडी ने उनसे पूछताछ की तैयारी कर रही थी. वीरेंद्र राम को ईडी ने 23 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किया था.

आलमगीर आलम का राजनीतिक इतिहास-

आलमगीर आलम झारखंड कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं और पाकुड़ विधानसभा से चार बार विधायक रह चुके हैं. वे वर्तमान में झारखंड मुक्ति मोर्चा व कांग्रेस की गठबंधन वाली झारखंड सरकार में संसदीय कार्य और ग्रामीण विकास मंत्री हैं. 2006 से 2009 तक झारखंड विधानसभा के स्पीकर भी रह चुके हैं. आलमगीर आलम को राजनीति विरासत में ही राजनीति मिली है. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सरपंच के चुनाव को जीतकर की थी. वह 2000 में पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए. तब से लेकर अब तक वह चार बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड : पलामू में कबाड़ी के गोदाम में ब्लास्ट, कम से कम चार मौतें, मरने वालों में कई नाबालिग

झारखंड : रांची में लगातार दूसरे दिन ईडी की सात नए ठिकानों पर छापेमारी, भारी मात्रा में कैश बरामद

झारखंड : मंत्री के नौकर के घर से मिला करोड़ों का खजाना, ईडी की कार्रवाई

झारखंड: बीएसएनएल के सर्किल स्टोर में लगी भीषण आग, मची अफरातफरी, करोड़ों का नुकसान

झारखंड: चतरा में नामांकन भरने पहुंचे बीएसपी के कैंडिडेट को पुलिस ने किया गिरफ्तार