गर्मी में आपकी कार हो जाती है बहुत गर्म, इन 5 तरीकों से रखें ठंडा

गर्मी में आपकी कार हो जाती है बहुत गर्म, इन 5 तरीकों से रखें ठंडा

प्रेषित समय :10:29:19 AM / Fri, May 17th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

चिलचिलाती गर्मी में कार चलाना बहुत बुरा एक्सपीरियंस हो सकता है. खासकर तब जब आपकी कार अंदर से इतनी गर्म हो कि आपको ‘ओवन’ की याद दिला दे. इसलिए गर्मियां आते ही लोगों की टेंशन बढ़ जाती है. यह तो भला हो कि आजकल की कारें एयर कंडीशनर (AC) के साथ आती हैं. इससे कार के अंदर की गर्मी से राहत मिलती है. लेकिन कई बार एसी भी आपकी पूरी मदद नहीं कर पाता है. ऐसे में आपको कुछ काम हटकर करने होंगे, ताकि कार अंदर से ठंडी रहे और आप आराम से सफर कर सकें. गर्मी का मौसम आते ही कारें भी गर्म हो जाती हैं. तपती सड़कों और धूप में खड़ी कार का तापमान अंदर बैठने लायक नहीं रहता. इससे ना केवल सफर करना मुश्किल होता है, बल्कि कार के इंटीरियर और इलेक्ट्रॉनिक सामान को भी नुकसान हो सकता है.

कार को ठंडा रखने के 5 तरीके
यहां 5 आसान टिप्स दिए गए हैं जिनसे आप अपनी कार को ठंडा रख सकते हैं और गर्मी के मौसम में आरामदायक ड्राइविंग का आनंद ले सकते हैं.

1. छांव में पार्क करें: कार को ठंडा रखने का सबसे आसान तरीका इसे छांव में पार्क करना है. इससे कार का अंदरूनी टेंपरेचर कम रहता है. हालांकि, छायादार जगह ढूंढना हमेशा आसान नहीं होता है. लेकिन जहां तक हो सके कार को छांव में ही खड़ी करनी चाहिए.

2. खिड़की खोलें: अपनी कार की खिड़कियों को खुला रखकर भी आप कार को ठंडा रख सकते हैं. जब खिड़कियां हल्की खुली रहती हैं तो इससे हवा का आना-जाना लगा रहता है. हालांकि, बारिश की बौछार में खिड़की खोलने से बचें क्योंकि इससे इंटीरियर गीला हो सकता है, जिससे खराबी आने का खतरा रहता है.

3. वाइजर का इस्तेमाल करें: अपनी कार में विंडो वाइजर का इस्तेमाल जरूर करें. अगर कार में विंडो वाइजर हैं तो ये कार से ठंडी हवा को बाहर जाने से रोकते हैं. इससे आपकी कार का टेंपरेचर कम रहता है. इसके अलावा एसी भी बेहतर तरीके से अपना काम करती है.

4. इंटीरियर की देखभाल: सूरज की किरणें कार के अंदरूनी हिस्से को काफी गर्म कर सकती हैं. गर्मी की वजह से कार के हिस्सों को छूना भी मुश्किल हो जाता है. चमड़े वाले पार्ट्स के लिए सनशेड या खासतौर पर डिजाइन किए कवर का इस्तेमाल करें. इससे सूरज की रौशनी से बचा जा सकता है.

5. कूलिंग कुशन: मॉडर्न कारें वेंटिलेटेड सीट के साथ आती हैं. अगर आपकी कार में वेंटिलेटेड सीट नहीं हैं तो कूलिंग कुशन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे कार को ठंडी हवा मिलती है, और टेंपरेचर में कम रहता है. गर्म मौसम में यह ट्रिक भी आपके सफर को सुहाना बना सकती है.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: इंदौर में टायर फटने से अनियंत्रित हुई कार ट्रक से टकराई, 8 की मौत

तेज हवाओं ने गर्मी से दिलाई राहत; दिल्ली-NCR में धूलभरी आंधी, दर्जनों फ्लाइट्स डायवर्ट

स्टेशन मास्टर सो गया, हॉर्न बजाता रहा कोटा-पटना ट्रेन का ड्राइवर, भीषण गर्मी में परेशान हुए यात्री

भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, 50 से अधिक लोगों की मौत, 45 के करीब पहुंचा टेम्परेचर