तमिलनाडु और केरल में प्री-मानसून के चलते जमकर बारिश, उत्तर भारत में 24 मई तक लू का अलर्ट

तमिलनाडु और केरल में  प्री-मानसून के चलते जमकर बारिश, उत्तर भारत में 24 मई तक लू का अलर्ट

प्रेषित समय :14:58:06 PM / Tue, May 21st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. दक्षिण भारत में प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो चुकी है. तमिलनाडु और केरल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. मौसम में बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट आई है, जिससे लोगों को राहत मिली है. 

समाचार के मुताबिक तमिलनाडु के करूर जिले में भारी बारिश के बाद निचले इलाकों में कई घरों में पानी घुस गया है. इसके अलावा बारिश के बाद ऊंटी में मौसम सुहावना हो गया है और यहां पर्यटकों ने 126वीं पुष्प प्रदर्शनी के दौरान बारिश का आनंद लिया.

उत्तर भारत में गर्मी का सितम

इस बीत उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी का सितम झेल रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आज 21 मई को भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हीटवेव चलेगी. राजधानी दिल्ली में पारा 46 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में उष्ण लहर चलने की संभावना जताई है.

देश के इन शहरों में भीषण गर्मी

आपको बता दें कि मौसम विभाग किसी इलाके में लू चलने का अलर्ट तभी जारी करता है, जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हो या उससे अधिक हो गया हो. मौसम विभाग ने भारत के सबसे गर्म शहरों की सूची जारी की है. इस सूची में राजस्थान के गंगानगर शहर को सबसे गर्म शहर बताया गया है. गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मानसून आया झूमके : IMD ने जारी किया यलो अलर्ट, केरल में 31 तक देगा दस्तक, यह है ताजा अपडेट

इस साल भी मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा, आईएमडी ने जारी किया अनुमान, स्काईमेट ने भी यही दावा किया था

स्काईमेट वेदर का अनुमान: इस साल किसानों के लिए ऐसा रहेगा मानसून, जारी किया पूर्वानुमान