इस साल भी मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा, आईएमडी ने जारी किया अनुमान, स्काईमेट ने भी यही दावा किया था

इस साल भी मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा, आईएमडी ने जारी किया अनुमान, स्काईमेट ने भी यही दावा किया था

प्रेषित समय :15:06:38 PM / Mon, Apr 15th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को बताया कि इस बार जून से सितंबर तक मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा. मौसम विभाग 104 से 110 फीसदी के बीच बारिश को सामान्य से बेहतर मानता है. यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है. पिछले साल आईएमडी ने 96 प्रतिशत बारिश का अनुमान जताया था. हालांकि, उस दौरान अनुमान से 2त्न कम यानी 94 प्रतिशत ही बारिश दर्ज की गई थी.

प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट ने 9 अप्रैल को अपना अनुमान जारी किया था. एजेंसी ने बताया था कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा. यानी जून से सितंबर तक 4 महीने में 96 से 104 प्रतिशत के बीच बारिश हो सकती. भारत में आमतौर पर मानसून 1 जून के आसपास केरल के रास्ते आता है. 4 महीने की बरसात के बाद यानी सितंबर के अंत में राजस्थान के रास्ते मानसून की वापसी होती है.

पिछले साल मानसून में 48 मिमी कम बारिश हुई थी

पिछले साल यानी 2023 में मानसून की विदाई 25 सितंबर से शुरू हुई और 30 सितंबर तक पूरे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली के साथ जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान से विदा हो गया. आईएमडी के मुताबिक, 2023 में 820 मिमी बारिश हुई. सामान्य रूप से 868.6 मिमी बारिश होती है यानी पिछले साल 48 मिमी कम बारिश हुई. इससे पहले 4 साल लगातार सामान्य या अधिक बारिश वाला मानसून रहा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

स्काईमेट वेदर का अनुमान: इस साल किसानों के लिए ऐसा रहेगा मानसून, जारी किया पूर्वानुमान

सावधान: अगले तीन महीने जमकर सितम ढाएगी गर्मी, लू के थपेड़े बढ़ाएंगे परेशानी, आईएमडी की चेतावनी