बंगाल और ओडिशा में अलर्ट जारी, चक्रवात रेमल मचाएगा तबाही, 21 घंटे के लिए कोलकाता एयरपोर्ट बंद

बंगाल और ओडिशा में अलर्ट जारी, चक्रवात रेमल मचाएगा तबाही, 21 घंटे के लिए कोलकाता एयरपोर्ट बंद

प्रेषित समय :15:11:29 PM / Sun, May 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. रेमल चक्रवात के चलते मछुआरों को समुद्र से दूर रहने को कहा गया है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 6 घंटे में चक्रवात और गंभीर हो जाएगा. बंगाल की खाड़ी में तटरक्षक अलर्ट पर हैं. तटरक्षक लगातार बंगाल की खाड़ी में मछुआरों और नावों को सावधान कर रहे हैं कि वो आज और कल वो समुद्र में ना उतरें.

समुद्र किनारे रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है. पश्चिम बंगाल के दक्षिण और उत्तर 24 परगना जैसे तटीय जिलों में आज और कल रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग का कहना है कि 110 से 120 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. नॉर्थ और साउथ परगना में 130 किमी तक ये हो सकती है. ईस्ट मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, कोलकाता में 70-80 किमी/घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव चक्रवाती तूफान रेमल में तब्दील हो गया. आज आधी रात पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच तूफान के समुद्र तट से टकराने की आशंका है, जिससे आज और कल पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है. पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी 27-28 मई को भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

रेमल तूफान की वजह से रेल और सड़क यातायात पर भी असर पडऩे की आशंका है. उड़ानें भी इसे बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. इसकी वजह से आज दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है. अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों मिलाकर 394 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. उत्तरी ओडिशा में बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा जैसे तटीय जिलों में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका है. प्रभावित इलाकों में लोगों को घर के अंदर ही रहने की सलाह दी गई है. एनडीआरएफ, सेना और नेवी को भी अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

कोलकाता हवाईअड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात रेमल के संभावित प्रभाव को देखते हुए रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित करने का फैसला किया है. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक प्रवक्ता ने को बताया कि उड़ान निलंबन अवधि के दौरान अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों क्षेत्रों में आगमन और प्रस्थान वाली कुल 394 उड़ानें हवाईअड्डे से आने-जाने के लिए संचालित नहीं होंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल में पोलिंग बूथ पर मिली भाजपा के टैग वाली मशीनें, टीएमसी ने की शिकायत, कहा- वोट लूटती है बीजेपी

बंगाल में बीजेपी-टीएमसी कार्यकर्ताओं में खूनी संघर्ष, चुनावी रंजिश में एक की मौत, 1 गंभीर रूप से घायल

भीषण चक्रवात को लेकर बंगाल में एनडीआरएफ की टीमें तैनात, सेना और नौसेना हाई अलर्ट पर

बंगाल में 2010 के बाद जारी ओबीसी सर्टिफिकेट कलकत्ता हाईकोर्ट ने रद्द किए, 5 लाख लोग प्रभावित होंगे

बंगाल के राज्यपाल पर छेड़छाड़ और रेप आरोप मामले पर राजभवन के तीन अफसरों के खिलाफ एफआईआर

पश्चिम बंगाल में तूफान के बाद आसमान से मौत बनकर गिरी बिजली, 12 लोगों की मौत