तेज धूप से आंखें हो गई है ड्राईनेस, इन सिंपल टिप्स से पाएं राहत

तेज धूप से आंखें हो गई है ड्राईनेस, इन सिंपल टिप्स से पाएं राहत

प्रेषित समय :10:43:36 AM / Sat, Jun 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

गर्म हवाएं और तेज धूप आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है. इस वजह से आंखों में ड्राइनेस, इरिटेशन की समस्या भी होने लगती है. आंखों को सीधे धूप और हवा के संपर्क में आने से तो बचाना ही चाहिए, इसके अलावा अगर आपको अपनी आंखों मं सूखापन महसूस हो रहा हो तो कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करके इस समस्या से राहत पाई जा सकती है. तेज धूप और गर्म हवाएं सेहत के साथ ही आंखों के लिए भी बेहद नुकसानदायक है. आंखें शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक होती हैं, इसलिए ड्राईनेस या इरिटेशन, आंखों से जुड़ी किसी भी छोटी समस्या में भी कोताही नहीं बरतनी चाहिए. अगर आपको भी आंखों में ड्राइनेस महसूस हो रही है तो जान लें किन टिप्स की मदद से राहत पा सकते हैं.

ड्राई आईज के कारण?
लंबे वक्त तक एसी में रहना, उम्र का बढ़ना, स्क्रीन टाइमिंग का काफी लंबा होना और शुष्क हवाएं आंखों में ड्राईनेस को बढ़ा सकती हैं. इसकी वजह से आंखों में खुजली, तेज रोशनी होने पर असुविधा होना या दर्द महसूस होना, आंखों में लालपन दिखाई देना जैसे लक्षण ड्राई आईज के हो सकते हैं.

खूब पिएं पानी
गर्मी में खुद को हेल्दी रखने और ड्राई आइस की समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट में हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल करने के साथ ही अच्छी मात्रा में पानी पिएं. शरीर में पानी की कमी न हो, इसके लिए पानी से भरपूर सब्जियां और मौसमी फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

20-20-20 रूल को करें फॉलो
आंखों में ड्राइनेस महसूस हो रही हो और आप स्क्रीन पर काम करते हैं तो इस दौरान 20-20 रूल को जरूर फॉलो करें. काम करने के दौरान 20 मिनट पर ब्रेक लें और 20 सेकंड के लिए खुद से 20 फीट दूर रखी किसी चीज पर फोकस करें. इसके अलावा आंखों को ब्लिंक (पलकें झपकाना) करते रहें.

सेक से मिलेगा आराम
आंखों में एलर्जी या फिर ड्राइनेस की समस्या है तो ठंडी सेक ले सकते हैं. इसके लिए मार्केट से कूलिंग जेल आइ मास्क खरीद सकते हैं. इसके अलावा साफ टिश्यू पेपर या फिर कॉटन का कपड़ा लेकर उसे सादा पानी में भिगोकर निचोड़ लें और कुछ देर तक अपनी आंखों पर रखें.

इन बातों का रखें खासतौर पर ध्यान
ड्राई आइस की समस्या से बचने के लिए बाहर निकलते वक्त अच्छी क्वालिटी के सनग्लास पहनें. अपने साथ में छाता रखें. पंखे या कूलर आदि की सीधी हवा के संपर्क में आने से बचें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सफेद बालों को नेचुरली कैसे करें काला? अपनाएं ये कारगर टिप्स

पहली बार जा रहीं हैं सोलो ट्रैवलिंग पर तो काम आएंगे ये टिप्स

पनीर सैंडविच बनाने के टिप्स एंड ट्रिक्स