पनीर सैंडविच बनाने के टिप्स एंड ट्रिक्स

पनीर सैंडविच बनाने के टिप्स एंड ट्रिक्स

प्रेषित समय :11:22:29 AM / Wed, Apr 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

सैंडविच हमें तब याद आता है, जब हमारा कुछ टेस्टी और स्वादिष्ट खाने का मन करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सैंडविच न सिर्फ हेल्दी होता है, बल्कि इसे बहुत कम पैसों में तैयार भी किया जा सकता है। साथ ही, इसे बनाना भी बहुत ही आसान है,  जिसे कई तरह से तैयार किया जा सकता है। वैसे तो सैंडविच बहुत ही लाइट होते हैं, लेकिन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं और अगर सैंडविच पनीर का हो, तो फायदे दोगुना बढ़ जाते हैं। मगर जब हम घर पर सैंडविच तैयार करते हैं, तो इसका स्वाद बाहर जैसा नहीं होता और सारी मेहनत बेकार हो जाती है। हालांकि, अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि आज हम अपनी सीरिज 'फूड स्कूल' में कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से घर पर परफेक्ट पनीर का सैंडविच तैयार किया जा सकता है।  बस आपको कुछ बातों को ध्यान में रखकर पनीर का सैंडविच तैयार करना होगा। तो देर किस बात की आइए विस्तार से जानते हैं इसे बनाने के अमेजिंग टिप्स क्या हैं।   

अच्छी क्वालिटी का पनीर करें इस्तेमाल- मार्केट में हर क्वालिटी का पनीर मिलता है और कई लोग ढेर सारा पनीर खरीदने के चक्कर में सस्ते में खरीदारी कर लेते हैं। अगर ऐसा करना गलत है, हमेशा अच्छी क्वालिटी का पनीर खरीदने की कोशिश करें। सॉफ्ट और क्रीमी पनीर सैंडविच बनाने के लिए बेस्ट है। बस पनीर खरीदते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि यह फ्रेश है या नहीं। अगर पनीर फ्रेश नहीं होगा, तो सैंडविच में से बदबू आने लगेगी और आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी। 

स्लाइसिंग और मसालों पर दें ध्यान- सैंडविच बनाते वक्त स्लाइसिंग पर भी ध्यान दें। मोटे पनीर के स्लाइस न सिर्फ सैंडविच का स्वाद बिगाड़ने का काम करेंगे, बल्कि खाने में भी अच्छे नहीं लगेंगे। इसलिए कोशिश करें कि पनीर के पतले-पतले स्लाइस का इस्तेमाल करें। साथ ही,  पनीर को मसाले में मिलाकर मेरिनेट करने से उसका स्वाद बेहतर होता है। अगर आप चाहें तो नमक, काली मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर आदि मिला सकते हैं। ऐसा करने से सैंडविच का स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा। 

सॉस या चटनी का इस्तेमाल करना न भूले- सैंडविच को स्वादिष्ट बनाने के लिए तंदूरी मेयोनेज, हरी चटनी, टमाटर की चटनी या कोई भी पसंदीदा सॉस या चटनी इस्तेमाल करें। सॉस तो आप घर पर भी बना सकते हैं, बेहतर होगा कि होममेड सॉसका इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आप कुछ स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं, तो तंदूरी मसाला या मेयोनेज का इस्तेमाल करें।  ध्यान रहे यह सभी सामान फ्रेश और अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें। साथ ही, इसे ब्रेड दोनों तरफ अच्छी तरह से लगाएं। वरना आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आप एक ब्रेड पर लाल सॉस, दूसरे ब्रेड पर हरी सॉस, इससे स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा।  सैंडविच को टोस्टर में टोस्ट करें, ताकि वह गर्म और क्रिस्पी हो जाए। अगर आप तवे पर करते हैं, तो यह जल जाएगा और सही तरह से पकेगा भी नहीं। वहीं, अगर आपके पास टोस्टर नहीं है तो एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करें। एल्युमिनियम फॉयल में लपेटकर पकाने से सैंडविच बिल्कुल भी नहीं जलेगा और आसानी से पक भी जाएगा। इसके लिए सैंडविच के साइज से बड़ाएल्युमिनियम फॉयल काटें और सैंडविच को लपेटें। इस तरह से चारों किनारों को बंद करें और फिर इसके बाद ही सैंडविच को हल्की आंच पर पकाएं। अगर आप चाहें तो एल्युमिनियम फॉयल पर बटर भी लगा सकते हैं। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पैपरिका पनीर

बंगाली पनीर दालना

पनीर शिमला मिर्च की स्वादिष्ट सब्‍जी

पनीर रोस्टी

पनीर की टिक्की