अंक ज्योतिष के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए जून 2024 का महीना!

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए जून 2024 का महीना!

प्रेषित समय :20:53:15 PM / Sat, Jun 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जून का महीना साल का छठा महीना होने के कारण अंक 6 का प्रभाव लिए होता है. यानी कि इस महीने पर शुक्र ग्रह का अधिक प्रभाव रहने वाला है. आपको बता दें कि इस साल का अंक 8 है, ऐसे में जून 2024 के महीने पर शुक्र और शनि के अलावा बुध का भी प्रभाव रहने वाला है. हालांकि मूलांक के अनुसार अलग-अलग लोगों पर शुक्र, शनि और बुध का अलग-अलग असर पड़ेगा लेकिन जून 2024 का महीना सामान्य तौर पर राजनैतिक फेरबदल, मनोरंजन जगत में से दु:खद या नकारात्मक खबरों या स्त्रियों से जुड़ी समस्याओं के लिए जाना जा सकता है. 

मूलांक 1 
यदि आप किसी महीने की 1, 10, 19 या फिर 28 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 1 होगा और मूलांक 1 के लिए जून का महीना क्रमशः 6, 8, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने आप पर सर्वाधिक प्रभाव डालने वाले अंक 6 और 8 आपके मूलांक के प्रति बहुत अच्छे भाव नहीं रखते हैं. लिहाजा इस महीने कुछ संघर्ष देखने को मिल सकता है. फिर भी यदि आपका लगाव या जुड़ाव कला या साहित्य से है तो आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. घूमने फिरने, आमोद प्रमोद और मनोरंजन आदि से संबंधित मामलों के लिए भी यह महीना अच्छा कहा जाएगा. हालांकि यदि स्त्रियों से संबंधित कोई भी काम आप कर रहे हैं या आप किसी स्त्री के अंडर में काम कर रहे हैं अर्थात आपकी बॉस या सीनियर कोई स्त्री है तो उनके साथ आपका व्यवहार और बर्ताव और भी अच्छा करने की कोशिश आपको करनी चाहिए. अर्थात कुछ सावधानियां अपनाने की स्थिति में इस महीने अच्छे परिणाम मिल सकेंगे.
उपाय: कन्याओं का पूजन कर उनका आशीर्वाद लेना शुभ रहेगा. 

मूलांक 2
यदि आप किसी महीने की 2, 11, 20 या फिर 29 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 2 होगा और मूलांक 2 के लिए जून का महीना क्रमशः 7, 8, 6,5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने आप पर सबसे अधिक प्रभाव डालने वाला अंक 7 आपके फ़ेवर में नजर नहीं आ रहा है लेकिन बाकी के अंक आपके लिए काफी सपोर्ट करते हुए प्रतीत हो रहे हैं इसलिए यह महीना मिला-जुला या एवरेज से बेहतर परिणाम देने वाला रह सकता है. इस महीने अपने लक्ष्य पर फोकस बनाए रखने का प्रयास लगातार करना होगा. क्योंकि ऐसा करने की स्थिति में ही आप सफलता प्राप्त कर सकेंगे. धर्म कर्म को लेकर या धार्मिक व्यक्ति को लेकर किसी तरह की गलत टिप्पणी उचित नहीं रहेगी. हालांकि आपका पूर्वानुमान और आपकी सूझबूझ आपको सफलता दिलाने में मददगार बनेंगे इसके बावजूद भी किसी पर आवश्यकता से अधिक विश्वास करना या बिना जांच पड़ताल के विश्वास करना उचित नहीं रहेगा. अर्थात विधिवत चिंतन मंथन और अच्छी योजना पर काम करने की स्थिति में आपको सफलता मिल सकेगी और आप आर्थिक, पारिवारिक, सामाजिक तथा कार्य क्षेत्र से संबंधित मामलों में इस महीने संतोषप्रद परिणाम प्राप्त कर सकेंगे.
उपाय: गुरुवार के दिन मंदिर में चने की दाल का दान करना शुभ रहेगा.

मूलांक 3
यदि आप किसी महीने की 3,12, 21 या फिर 30 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 3 होगा और मूलांक 3 के लिए जून का महीना क्रमशः 8, 6, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने 6 और 5 के अंकों को छोड़कर बाकी सारे अंक आपके फेवर में नजर आ रहे हैं. विशेषकर सबसे अधिक प्रभाव डालने वाला अंक 8 आपके फेवर में है. अत: इस महीने सामान्यत तौर पर आप काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. आप अच्छी योजना बनाकर उस पर बेहतर ढंग से काम करते हुए सफलता तक पहुंच सकेंगे. किसी दूसरे के भरोसे बैठना उचित नहीं रहेगा. इस महीने धैर्य के साथ किए गए कार्य आपको अच्छे परिणाम देना चाह रहे हैं. किसी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग भी आपके लिए फायदेमंद रह सकता है. ध्यान रहे कि इस महीने आपको आलस से बचने की सलाह दी जाती है. व्यक्तिगत संबंधों के मामले में अधिक कठोर बनने से बचना भी जरूरी रहेगा.
उपाय: गरीब और जरूरतमंद लोगों को अपने समर्थ के अनुसार भोजन करवाना शुभ रहेगा. 

मूलांक 4
यदि आप किसी भी महीने की 4,13, 22 या फिर 31 तारीख़ को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 4 होगा और मूलांक 4 के लिए जून का महीना क्रमशः 9, 8, 6, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने के अंक आपको मिले-जुले परिणाम दे रहे हैं. अत; यह महीना आपको औसत लेवल के परिणाम दे सकता है. इस महीने अपनी ऊर्जा को बेकार में जाने से बचना जरूरी रहेगा. बेहतर होगा व्यर्थ के विवाद और बातों से बचा जाए. तथ्यों पर यकीन करते हुए सही दिशा में ऊर्जा को लगाया जाए जिससे आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. अर्थात जोश में होश खोने से बचेंगे तो इस महीने आप अच्छा कर सकेंगे. इस महीने अपने पुराने और पेंडिंग पड़े हुए कामों को पूरा करना भी जरूरी रहेगा. अन्यथा नौकरीपेशा लोगों को इस बात के लिए वरिष्ठों की नाराजगी देखनी पड़ सकती है. आने वाले समय में नए कामों को करने के लिए भी स्वयं को तैयार रखना जरुरी रहेगा.
उपाय: रूप में नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करना शुभ रहेगा.

मूलांक 5 
यदि आप किसी भी महीने की 5, 14 या फिर 23 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 5 होगा और मूलांक 5 के लिए जून का महीना क्रमशः 1, 8, 6, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने 8 और 6 अंकों को छोड़कर बाकी के सभी अंक आपके पक्ष में नजर आ रहे हैं. अतः इस महीने आपको औसत से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं. आपको किसी वरिष्ठ का सहयोग मिल जाने के कारण आप अपनी ऊर्जा और योग्यता का सही ढंग से प्रयोग और प्रदर्शन कर सकेंगे. इस महीने कुछ नई जिम्मेदारियां भी उठाने को मिल सकती हैं. 
यदि आप नई जिम्मेदारियां को विधिवत नहीं जानते हैं तो इस मामले में वरिष्ठों के सहयोग के लिए निवेदन कर सकते हैं. आपके वरिष्ठ न केवल आपकी बात को सुनेंगे बल्कि अपने अनुभव से आपको सही दिशा निर्देश भी कर सकेंगे. पिता और पिता तुल्य व्यक्तियों के साथ इस महीने आपके संबंध बेहतर होंगे. फिर भी उनके साथ बातचीत करते समय सभ्य और सौम्य बने रहना जरूरी रहेगा. इस महीने आपको जल्दबाजी और अहंकार से भी बचना है. ऐसा करने की स्थिति में इस महीने आप काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. सामाजिक मान प्रतिष्ठा का आनंद भी ले सकेंगे.
उपाय: सूर्य भगवान को कुमकुम मिला हुआ जल चढ़ाना शुभ रहेगा.

मूलांक 6
यदि आप किसी भी महीने की 6, 15 या फिर 24 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 6 होगा और मूलांक 6 के लिए जून का महीना क्रमशः 2, 8, 6, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने की ज्यादातर अंक आपके लिए औसत लेवल का सपोर्ट देते हुए प्रतीत हो रहे हैं. यह महीना आपको मिले जुले परिणाम दे सकता है. हालांकि यदि आप किसी भी तरह के क्रिएटिव काम को करने वाले व्यक्ति हैं अथवा कला या साहित्य से जुड़े हुए व्यक्ति हैं तो इस महीने आप कुछ उल्लेखनीय और शानदार परिणाम भी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इन सबके लिए आपको आत्मनिर्भर रहना भी जरूरी रहेगा. इस महीने यात्राओं पर जाने के मौके भी मिल सकते हैं. घूमना फिरना और आनंद लेना इस महीने संभव हो सकेगा. माता और माता तुल्य स्त्रियों के साथ आपके संबंध बेहतर होंगे. अतः आपको भी ऐसे काम करने हैं जिससे उन संबंधों में और भी ताजगी देखने को मिल सके.
उपाय: मां दुर्गा की पूजा अर्चना करना शुभ रहेगा.

मूलांक 7
यदि आप किसी भी महीने की 7, 16 या फिर 25 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 7 होगा और मूलांक 7 के लिए जून का महीना क्रमशः 3, 8, 6, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने अंक 2 को छोड़कर बाकी सारे के अंक आपके लिए काफी हद तक सपोर्ट करने वाले प्रतीत हो रहे हैं. यही कारण है कि इस महीने आप काफी अच्छा काम करके काफी अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे. इस महीने वरिष्ठों के सहयोग और मार्गदर्शन से आप नई विषय वस्तुओं को जान सकेंगे और उसे क्षेत्र में भी अच्छा कर सकेंगे. इस महीने धर्म-कर्म के प्रति आपकी रुचि बढ़ सकती है. 
यदि आप विद्यार्थी हैं तो इस महीने अध्ययन में मन अधिक लगेगा. वहीं शिक्षक होने की स्थिति में इस महीने आपका प्रदर्शन काफी अच्छा रहेगा. आर्थिक मामलों में भी आप काफी अच्छा कर सकेंगे. समाज और परिवार से जुड़े मामलों में धैर्य पूर्वक काम करते हुए आप न केवल सफलता प्राप्त कर सकेंगे बल्कि इन मामलों में आपको प्रशंसा भी मिलेगी. फिर भी किसी तरीके का कन्फ्यूजन होने की स्थिति में आपको वरिष्ठों से सहयोग लेना उचित रहेगा.
उपाय: मंदिर में दूध और केसर का दान करना शुभ रहेगा. 

मूलांक 8
यदि आप किसी भी महीने की 8, 17 या फिर 26 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 8 होगा और मूलांक 8 के लिए जून का महीना क्रमशः 4, 8, 6, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने सबसे अधिक प्रभाव डालने वाला अंक 4 आपके फेवर में नहीं है. बाकी के अंक आपके लिए औसत लेवल का सपोर्ट दे सकते हैं. यही कारण है कि इस महीने आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं लेकिन कुछ मामलों में अपेक्षाकृत अधिक मेहनत करने की जरूरत पड़ सकती है. शनि और राहु की ऊर्जा का मिलाप काम करने के तरीकों को प्रभावित कर सकता है. आपको कुछ ऐसे लोग मिल सकते हैं जो आपको शॉर्टकट अपनाने के लिए राजी कर सकते हैं. ऐसे में आपको ध्यान इस बात का रखना है कि कोई भी छोटा रास्ता बड़ी मंजिल तक नहीं जाता. अतः आपको किसी भी तरीके के गैरकानूनी और असामाजिक कामों से बचना जरूरी रहेगा. साथ ही साथ सामाजिक पद प्रतिष्ठा इत्यादि के लिए भी जागरूक रहना जरूरी रहेगा. यदि आप सावधानीपूर्वक निर्वाह करते हैं और आपका जुड़ाव तकनीक या फिर इंटरनेट जगत से है तो आप अपने कामों में कुछ नए प्रयोग करके अच्छे परिणाम भी प्राप्त कर सकेंगे. इस महीने आपकी बातचीत का तौर तरीका काफी सभ्य और सौम्य बना रहे इस बात के लिए लगातार कोशिश भी जरूरी रहेगी.
उपाय: नियमित रूप से माथे पर केसर का तिलक लगाना शुभ रहेगा.

मूलांक 9 
यदि आप किसी भी महीने की 9,18 या फिर 27 तारीख को पैदा हुए हैं, तो आपका मूलांक 9 होगा और मूलांक 9 के लिए जून का महीना क्रमशः 5, 8, 6, 5, 5 और 2 अंकों का प्रभाव लिए हुए है. इस महीने आप पर सबसे अधिक प्रभाव डालने वाला अंक 5 आपके फेवर में नजर नहीं आ रहा है. बाकी के अंक मिले-जुले परिणाम देते हुए प्रतीत हो रहे हैं. अतः इस महीने आपको मिले जुले परिणाम मिल सकते हैं. यदि आप तथ्यात्मक ढंग से काम करेंगे तो परिणाम और भी अच्छे रह सकते हैं. बेहतर होगा इस महीने अपने जरूरी कामों को मित्रों या सहयोगियों के भरोसे न छोड़ा जाए फोन पर या किसी भी माध्यम से बातचीत करते समय अच्छे शब्दों का प्रयोग किया जाए साथ ही फिजूल की बातों से बचकर, जिस मुद्दे पर बात करने के लिए आपको आमंत्रित किया गया है उसी मुद्दे पर बात करना उचित रहेगा. इस महीने व्यापार व्यवसाय में कोई नया प्रयोग उचित नहीं रहेगा. जो जैसा चल रहा है उसको उसी तरह मेंटेन करना समझदारी का काम होगा.
उपाय: नियमित रूप से गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करना शुभ रहेगा.

 

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आपकी जन्म कुंडली में राजयोग है या नहीं

भारत और पीएम नरेंद्र मोदी की कुंडली से शुभ समय प्रारम्भ

कलयुग में हर तरफ राहु ही राहु, कुंडली में इस ग्रह को शुभ कैसे करें

जन्म कुंडली में शनि दोष के लक्षण

धनु लग्न की जन्म कुंडली में गुरु के स्थान देखकर भाग्य को जानें