हिंसा भड़कने के डर से केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बंगाल में तैनात होंगे 40,000 हजार जवान

हिंसा भड़कने के डर से केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बंगाल में तैनात होंगे 40,000 हजार जवान

प्रेषित समय :15:46:49 PM / Mon, Jun 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. कल यानी 4 जून की सुबह 543 सीटों पर मतगणना होगी. हालांकि नतीजों के बाद कुछ राज्यों में हिंसा भड़क सकती है. ऐसे में हिंसा पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार पहले से ही कड़े इंतजाम करने में जुट गई है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी है. खासकर पश्चिम बंगाल में हालात बिगड़ने के ज्यादा आसार हैं. ऐसे में गृह मंत्रालय ने राज्य में सीएपीएफ की 400 कंपनियां यानी 40 हजार से अधिक जवानों की नियुक्ति कर दी है. जो कि 19 जून तक पश्चिम बंगाल के अलग-अलग जिलों में तैनात रहेंगे.

कई केंद्रीय सुरक्षा बलों की होगी नियुक्ति

रिपोर्ट्स के अनुसार 400 सेंट्रल ऑर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की कंपनी में सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ), बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ), सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीआईएसएफ), इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) शामिल होंगी.

चुनाव में तैनात थीं 900 सीएपीएफ की कंपनियां

हालांकि लोकसभा चुनाव के दौरान इससे भी बड़ी संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बलों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया था. बता दें कि पश्चिम बंगाल में 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सभी सात चरणों में मतदान हुआ था. इस दौरान सीएपीएफ की 900 कंपनियां (90,000 जवान) सिर्फ पश्चिम बंगाल में नियुक्त की गई थीं.

अन्य राज्यों में भी भेजे गए थे सुरक्षा बल

इसके अलावा आर्टिकल 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर में ये पहला लोकसभा चुनाव था. ऐसे में शांतीपूर्ण चुनाव करवाने के लिए केंद्र सरकार ने यहां 635 सीएपीएफ की कंपनियां तैनात की थीं. अन्य राज्यों की बात करें तो छत्तीसगढ़ में 360, बिहार में 295 और उत्तर प्रदेश में 252 सीएपीएफ की कंपनियां नियुक्त हुई थीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली पुलिस से शख्स ने की फरियाद, कहा- प्लीज मेरी गर्लफ्रेंड बनवा दो, फिर मिला यह जवाब

मानसून केरल पहुंचा, 27 जून तक दिल्ली आने की संभावना, राजधानी दिल्ली में हीटस्ट्रोक से पहली मौत

मौसम: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 79 सालों का रिकॉर्ड, 8 राज्यों में 'आसमानी आफत' का रेड अलर्ट

दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग, सुको में लगाई याचिका

दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का निजीकरण करने की तैयारी में डीएमआरसी, येलो लाइन के लिए टेंडर शुरू