गर्मी हुई जानलेवा: ओडिशा में 99 की ली जान, यूपी में 33 की मौत, मौसम विभाग ने दी यह चेतावनी

गर्मी हुई जानलेवा: ओडिशा में 99 की ली जान, यूपी में 33 की मौत, मौसम विभाग ने दी यह चेतावनी

प्रेषित समय :18:09:44 PM / Mon, Jun 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. पूर्वोत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी, जानलेवा लू के चलते लोगों का जीना मुहाल हो गया है. झुलसाती धूप और लू की वजह से ओडिशा में तकरीबन 99 लोगों के मारे जाने की खबर है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में चुनाव ड्यूटी में 33 लोगों की मौत हो गई है.

जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण में चुनाव की ड्यूटी कर रहे 33 चुनाव कर्मियों की मौत हो गई है. यही नहीं झुलसाती गर्मी में दिल्ली के लोग पानी के लिए तरस रहे हैं. दिल्ली के कुछ इलाकों में लोगों को पीने का पानी तक नहीं मिल पा रहा है.

ओडिशा के कई जिलों में लू बनी जानलेवा ओडिशा में बोलंगीर, संबलपुर, झारसुगुड़ा, क्योंझर, सोनपुर, सुंदरगढ़ और बालासोर में अधिकतर लोगों की लू लगने से मौत हुई है. प्रदेश सरकार की ओर से लोगों से अपील की गई है कि लू को लेकर जो एहतियात बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं उसका अवश्य पालन करें.

यूपी में भी झुलसाती गर्मी ले रही जान

वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां 33 चुनाव कर्मियों की मौत हो गई है. जिन लोगों की गर्मी की वजह से मौत हुई है उसमे होमगार्ड के जवन, सफाईकर्मी और अन्य पोलिंग कर्मचारी शामिल हैं. यही नहीं बलिया के सिकंदरपुर में एक मतदाता की पोलिंग बूथ पर मौत हो गई.

दिल्ली का हाल बेहाल

दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से पारा आसमान में पहुंच गया है. पिछले हफ्ते दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. जिसके बाद दिल्ली हाई कोर्ट ने भी चिंता जाहिर करते हुए कहा था कि शहर बंजर रेगिस्तान बन सकता है अगर इसी तरह से पौधों को कम किया जाता रहा.

पीएम मोदी ने हालात की समीक्षा की

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भीषण गर्मी को देखते हुए कल कई बैठकें की हैं. उन्होंने लू के हालात की समीक्षा की और इस बात पर जोर दिया कि आग और इलेक्ट्रिकल सेफ्टी पर खास ध्यान दिया जाए और इसकी नियमित जांच की जाए. अस्पताल और अन्य जगहों का नियमित दौरा किया जाए.

मौसम विभाग ने लू को लेकर दी अपडेट

मौसम विभाग की ओर से संभावना जाहिर की गई है कि राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश में गर्म हवाओं का दौर जारी रहेगा. भारत में लू का असर ओडिशा,पंजाब,यूपी, राजस्थान, चंडीगढ़ और दिल्ली में सर्वाधिक देखने को मिल रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली पुलिस से शख्स ने की फरियाद, कहा- प्लीज मेरी गर्लफ्रेंड बनवा दो, फिर मिला यह जवाब

मानसून केरल पहुंचा, 27 जून तक दिल्ली आने की संभावना, राजधानी दिल्ली में हीटस्ट्रोक से पहली मौत

मौसम: दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 79 सालों का रिकॉर्ड, 8 राज्यों में 'आसमानी आफत' का रेड अलर्ट

दिल्ली: सीएम केजरीवाल ने की अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग, सुको में लगाई याचिका

दिल्ली मेट्रो ट्रेनों का निजीकरण करने की तैयारी में डीएमआरसी, येलो लाइन के लिए टेंडर शुरू