#SupremeCourt नीट परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, जवाब देना होगा!

#SupremeCourt नीट परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, जवाब देना होगा!

प्रेषित समय :21:46:50 PM / Tue, Jun 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज. देश में मेडिकल कोर्स में प्रवेश की राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2024 की काउंसलिंग पर कोई रोक नहीं है, लेकिन.... नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है!
खबरें हैं कि.... सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नीट यूजी की काउंसलिंग पर फिलहाल रोक लगाने से तो इनकार कर दिया है, लेकिन अदालत ने नीट-यूजी में पेपर लीक और अनियमितता के आरोप लगाते हुए परीक्षा रद्द कर नये सिरे से परीक्षा कराने की मांग पर एनटीए को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है, यही नहीं अदालत ने टिप्पणी करते हुए कहा है कि- नीट परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है, जवाब देना होगा.
खबरों की मानें तो.... अदालत ने मामले को गर्मियों की छुट्टियों के तुरंत बाद सुनवाई पर लगाने का निर्देश दिया है, यह निर्देश न्यायमूर्ति विक्रमनाथ और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की अवकाशकालीन पीठ ने नीट यूजी में अनियमितता और पेपर लीक के आरोप लगाते हुए परीक्षा रद्द करने की मांग वाली शिवांगी मिश्रा व नौ अन्य छात्रों की याचिका पर सुनवाई के दौरान दिए हैं.
इसके अलावा अदालत ने शिवांगी मिश्रा की याचिका को इसी मुद्दे पर पहले से लंबित एक अन्य याचिका के साथ संलग्न कर दिया.
याद रहे, नीट-यूजी परीक्षा पर सवाल उठाने वाली उस याचिका पर प्रधान न्यायाधीश की पीठ ने गत 17 मई 2024 को केंद्र सरकार और एनटीए को नोटिस जारी किया था, जो मामला 8 जुलाई 2024 को सुनवाई पर लगेगा, अदालत ने नई याचिका भी उस याचिका के साथ संलग्न कर दी है.
सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में नीट-यूजी का पेपर लीक होने और अनियमितताओं का आरोप लगाते हुए नीट में हुई अनियमितताओं की जांच कराने और नीट-यूजी क्वालीफाई करने वाले छात्रों की फिर से नीट परीक्षा कराने का निर्देश दिये जाने की मांग की गई है.
उल्लेखनीय है कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक जैसे मुद्दे ने इन परीक्षाओं की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगा दिया है, ऐसे में पक्ष-विपक्ष में आरोप-प्रत्यारोप तो जारी हैं, लेकिन आपस में मिलकर ऐसी घटनाएं रोकने के लिए गंभीर प्रयास की कोई पहल नहीं हो रही है, जिसके नतीजे में छात्रों और अभिभावकों में लगातार नाराजगी बढ़ रही है.
यदि सभी पक्षों को साथ में लेकर इस मुद्दे पर मंथन करके गंभीर कदम उठाए जाएंगे तभी पेपर लीक जैसी समस्या का अंत होगा!
https://x.com/i/status/1800544872740630614

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP high court में नीट के रिजल्ट को चुनौती: एग्जाम में भाई-भतीजावाद-भ्रष्टाचार के आरोप, 6 छात्रों को मिले शत-प्रतिशत अंक

परीक्षा नीट 2024 में धांधली: IMA जूनियर डॉक्टर्स नेटवर्क ने दोबारा एग्जाम कराने और CBI जांच की मांग की

JABALPUR: भेड़ाघाट रोड पर मेट्रो बस, मिनीट्रक, टेंकर में भिड़ंत, 6 घायल

कोचिंग की छात्रा को धोखे से फ्लैट में बुलाकर गैंगरेप, नीट के 4 स्टूडेंट्स गिरफ्तार..!

मई में है नीट यूजी परीक्षा, फरवरी में शुरू हो सकते हैं रजिस्ट्रेशन