ईवीएम किसी ओटीपी से अनलॉक नहीं होती, सारे आरोप बेबुनियाद, चुनाव आयोग ने कहा- भ्रम फैलाया जा रहा, यह है मामला

ईवीएम किसी ओटीपी से अनलॉक नहीं होती, सारे आरोप बेबुनियाद, चुनाव आयोग ने कहा- भ्रम फैलाया जा रहा, यह है मामला

प्रेषित समय :18:38:19 PM / Sun, Jun 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर चुनाव आयोग ने रविवार 16 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि, ईवीएम को अनलॉक करने के लिए कोई ओटीपी  नहीं लगता है. ये अफवाह फैलाई जा रही है. चुनाव आयोग ने कहा कि, ईवीएम को अनलॉक करने के लिए ना ही किसी ओटीपी की जरूरत होती है और ना ही ये किसी डिवाइस से कनेक्ट होता है. चुनाव आयोग ने ईवीएम पर लगाए सारे आरोपों को निराधार बताया है.

रिटर्निंग अधिकारी वंदना सूर्यवंशी ने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, आज ईवीएम को लेकर जो खबरें सामने आई है, कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया है. मैं बताना चाहती हूं कि ईवीएम को अनलॉक करने के लिए कोई ओटीपी नहीं लगता है. ना ही ईवीएम किसी भी डिवाइस से कनेक्ट हो सकता है. अखबार द्वारा पूरी तरह से गलत खबर चलाई जा रही है. जो अखबार में खबर चली है, वो पूरी तरह निराधार है. हमने अखबार को नोटिस भी जारी किया है.

इस अखबार की खबर का जिक्र कर रही हैं रिटर्निंग अधिकारी

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर एक बार फिर से विपक्षी पार्टियों ने सवाल उठाए हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े किए हैं. दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन एलन मस्क ने भी कहा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. वहीं मुंबई पुलिस ने शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविंद्र वायकर के साले मंगेश पांडिलकर के खिलाफ केस दर्ज किया है. उनपर आरोप है कि उन्होंने मुंबई के गोरेगांव चुनाव सेंटर के अंदर पाबंदी होने के बावजूद मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया था. इस घटना के बाद से ईवीएम को लेकर विवाद हो रहा है. असल में 16 जून को प्रकाशित मिडडे अखबार में ईवीम को लेकर एक खबर छपी है, जिसमें दावा किया गया है कि शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविंद्र वायकर के एक रिश्तेदार के पास ईवीएम को अनलॉक करने वाला फोन था और वही फोन लेकर वह पोलिंग बूथ में अंदर गए थे. रिटर्निंग अधिकारी वंदना सूर्यवंशी इसी अखबार की खबर को पूरी तरह गलत बता रही हैं. इन्हीं सब मुद्दों को देखते हुए भारतीय चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की घोषणा की थी. इस अखबार की खबर का हवाला देकर राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं ने ईवीएम को लेकर सोशल मीडिया पोस्ट किए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में किया सरेंडर, कार्यकर्ताओं को ईवीएम में होने वाले घपले को लेकर दिया गुरूमंत्र

#Election2024 इस बार फैसला ईवीएम और वाशिंग मशीन के बीच है?

MP : चुनाव से वापस लौट रही कर्मचारियों की बस में लगी आग, ईवीएम सहित पूरा सामान खाक

महाराष्ट्र : ईवीएम में छेड़छाड़ के लिए मांगे 2.5 करोड़ रुपये, पुलिस ने सेना के जवान को किया गिरफ्तार

लोकसभा चुनाव: मणिपुर में फायरिंग में तीन लोग घायल, उत्तराखंड में ईवीएम में तोडफ़ोड़