6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों की चेक होगी EVM, दो सीट कांग्रेस-3 भाजपा ने जीती हैं

6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों की चेक होगी EVM, दो सीट कांग्रेस-3 भाजपा ने जीती हैं

प्रेषित समय :19:27:09 PM / Thu, Jun 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. 6 राज्यों की 8 लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग ने जांच के आदेश दे दिए है. इनमें तमिलनाडू-हरियाणा की दो-दो सीट, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना व आंध्र प्रदेश की एक-एक सीटें हैं. 8 सीटों में से भाजपा को 3 व  कांग्रेस को 2 सीटों में जीती मिली थी. वहीं 3 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में गईं.

चुनाव आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में EVM में गड़बड़ी होने की शिकायत के 8 आवेदन आए थे. इनमें EVM की मेमोरी व माइक्रो कंट्रोलर की जांच की मांग की गई थी. आयोग अब इन 8 सीटों की 92 पोलिंग स्टेशन पर EVM की जांच करेगा. इसके अलावा आयोग ने आंध्रप्रदेश व ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों के EVM की जांच के आदेश दिए हैं. आयोग यहां के 26 पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम में गड़बड़ी की जांच करेगा. इसी तरह हरियाणा की करनाल व फरीदाबाद सीट की EVM की जांच कराई जाएगी. करनाल से केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर व फरीदाबाद से केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर चुनाव जीते हैं. इन दोनों सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवारों की ओर से चुनाव के दौरान गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी.

छत्तीसगढ़ के कांकेर लोकसभा सीट पर भी EVM की जांच कराई जाएगी. कांकेर से भाजपा के भोजराज नाग ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के बीरेश ठाकुर को 1884 वोटों से हराया है. इसके बाद कांग्रेस उम्मीदवार ने चुनाव के दौरान गड़बड़ी की आशंका जताई थी. इसे लेकर चुनाव आयोग में शिकायत भी की गई. इससे पहले भी मतगणना के दिन रिकाउंटिंग के चलते इस सीट का परिणाम सबसे देर से आया था. इसके अलावा महाराष्ट्र की अहमदनगर लोकसभा सीट से चुनाव हारने वाले भाजपा उम्मीदवार सुजय विखे पाटिल ने EVMई माइक्रो कंट्रोलर के सत्यापन की मांग की थी. उन्हें शरद पवार की पार्टी एनसीपी के उम्मीदवार नीलेश लंके ने लगभग 29 हजार वोटों से हराया था. तमिलनाडु के वेल्लोर सीट से भाजपा उम्मीदवार एसी शनमुगम ने EVM जांच की मांग की है. आंध्र प्रदेश में विजयनगरम सीट के 2 पोलिंग स्टेशन पर ईवीएम की जांच होगी. तेलंगाना में जहीराबाद सीट पर भाजपा उम्मीदवार ने जांच की मांग की. यहां पर आयोग ने  20 मतदान केन्द्र पर EVM की जांच करेगा. यहां कांग्रेस के सुरेश कुमार शेटकर ने भाजपा उम्मीदवार बीबी पाटिल को खो 46 हजार वोटों से हराया था.

पहली बार हो रहा है ऐसा-

यह पहली बार है कि चुनाव आयोग ने EVM चेक कराने को लेकर गाइड लाइन जारी की है. 4 जून को मतगणना से पहले 1 जून को आयोग की ओर से यह गाइडलाइन आई थी. इसमें यह प्रावधान किया गया है कि चुनाव परिणाम आने के बाद जो भी सेकेंड पोजिशन वाला उम्मीदवार है. वह EVM की जांच कराने के लिए आवेदन कर सकता है. इसके लिए आयोग की ओर से एक EVM चेक कराने के लिए 50 हजार रुपए की फीस रखी गई है. हालांकि इसके लिए उम्मीदवार को रिजल्ट आने के 7 दिन के भीतर ही आवदेन किया जाना जरूरी है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली जल संकट: जल मंत्री आतिशी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, अनिश्चितकालीन अनशन की दी धमकी

दिल्ली-नोएडा में भीषण गर्मी से मचा हाहाकार, 19 लोगों की मौत, अलग-अलग जगहों से बरामद हुए शव

दिल्ली में पड़ रही जानलेवा गर्मी, हीटवेव से पांच लोगों की मौत

दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली गुल, सारा काम ठप, फ्लाइट्स भी हुईं लेट, यात्री हुए परेशान

हिमाचल सरकार ने मारी पलटी, कोर्ट में कहा दिल्ली को देने अतिरिक्त पानी नहीं है..!