राष्ट्रपति का अभिभाषण : बोलीं-सरकार किसानों के हित में कर रही काम, देश बनेगा तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था

राष्ट्रपति का अभिभाषण : बोलीं-सरकार किसानों के हित में कर रही काम, देश बनेगा तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था

प्रेषित समय :14:30:54 PM / Thu, Jun 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण शुरू हो गया है. अभिभाषण की शुरुआत में उन्होंने कहा- मैं 18वीं लोकसभा के सदस्यों को बधाई देती हूं. आप देश के मतदाताओं का विश्वास जीत कर आए हैं. ये सौभाग्य कम लोगों को मिलता है. मुझे आशा है आप इसे निभाएंगे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मेरी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के किसानों को 3.20 लाख करोड़ रुपये प्रदान किए हैं. मेरी सरकार के नए कार्यकाल की शुरुआत के बाद से, किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक हस्तांतरित किए गए हैं. सरकार ने खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में भी रिकॉर्ड वृद्धि की है. आजकल भारत अपनी मौजूदा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी कृषि प्रणाली में बदलाव कर रहा है दुनिया में तेजी से भारतीय किसानों के पास इस मांग को पूरा करने की पूरी क्षमता है.

राष्ट्रपति बोलीं- मेरी सरकार का मत है कि दुनिया में निवेशकों को आकर्षित करने स्वस्थ्य स्पर्धा हो. सदस्यगण रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के संकल्प ने भारत को सबसे तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्था बना दिया है. बीते सालों में हमने 100 साल की सबसे बड़ी आपातकालीन दशा देखी है. आज भारत अकेले ही दुनिया की ग्रोथ में 15 प्रतिशत का योगदान दे रही है. मेरी सरकार देश को दुनिया की तीसरी इकोनॉमी बनाने में लगी है.

उन्होंने कहा जीएसटी ने भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है. अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन 2 लाख करोड़ का स्तर पार कर गया है. इससे राज्यों का भी विकास हुआ है. महिला सशक्तीकरण की नई शुरुआत की. नारी शक्ति वंदन अधिनियम की ताकत है. एक दशक में आर्थिक सामर्थ्य बढ़ा है. मेरी सरकार ने 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने अभियान चलाया. इसके लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप की मदद ली जा रही है. नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत सेल्फ हेल्प ग्रुप को ड्रोन दिए जा रहे हैं. हाल ही में कुछ परीक्षाओं में हुई पेपर लीक की जांच और दोषियों को कड़ी सजा दिलाने के लिए मेरी सरकार प्रतिबद्ध है. पहले भी कई राज्यों में पेपर लीक की घटनाएं हुईं, इसके लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है. संसद ने भी इसके लिए कानून बनाया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सरकार ने शुरू की 96,238 करोड़ रुपये के टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की नीलामी, यह है रिजर्व प्राइस

अब MP में प्रदेश सरकार नहीं भरेगी मंत्रियों का टैक्स, CM मोहन यादव कैबिनेट ने बदला 52 वर्ष पुराना नियम

यूपी : पेपर लीक पर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी, एक करोड़ जुर्माना, उम्रकैद की सजा

Jharkhand: चुनावी मोड में चंपाई सरकार, महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए, 200 यूनिट बिजली फ्री, 90 दिनों में 40 हजार नियुक्ति होगी

सुको ने हरियाणा में नौकरियों में 5 नंबर का बोनस को किया असंवैधानिक करार, राज्य सरकार के फैसले को पलटा

केन्द्र सरकार का मैटरनिटी लीव पर बड़ा फैसला, सरोगेसी से मां बनीं तो भी मिलेगी 6 महीने की छुट्टी

योगी सरकार का बड़ा निर्णय, प्रदेश में होगी 42 हजार होम गार्ड की भर्ती, सीएम ने दिए आदेश

महिला सिपाही के साथ रंगरेलियां मनाते डीएसपी को मिली बड़ी सजा, सरकार ने बनाया सिपाही