WhatsApp से चोरी हो सकती है आपकी करंट लोकेशन, बचना है इस फीचर को करें ऑन

WhatsApp से चोरी हो सकती है आपकी करंट लोकेशन, बचना है इस फीचर को करें ऑन

प्रेषित समय :08:59:09 AM / Thu, Jun 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर कई ऐसे फीचर्स हैं जो यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी का ध्यान रखते हैं. आज के समय में डिजिटल प्राइवेसी का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी हो गया है क्योंकि ऑनलाइन डाटा या डिटेल्स चुराना काफी आसान हो चुका है. WhatsApp मैसेज, कॉल्स, इमेज और वीडियोज आदि के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा उपलब्ध कराती है. इसके साथ ही कंपनी एक और फीचर देती है जिससे आप कॉल्स के दौरान अपने आईपी एड्रे्स को सिक्योर कर सकते हैं. इस फीचर के बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता होगा. 

अगर किसी को आपका आईपी एड्रेस पता चल जाए तो उसकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है. यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि आजकल लोग WhatsApp कॉल ज्यादा करने लगे हैं. ऐसे में अगर किसी अनजान व्यक्ति को आपकी लोकेशन का पता लग जाए तो मुश्किल हो सकती है. 

अगर आप चाहें को WhatsApp पर अपनी कॉल्स के आईपी एड्रेस को प्रोटेक्ट किया जा सकता है. इसे हाइड किया जा सकता है. यह फीचर सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए ही पेश किया गया था. इस फीचर को ऐप में ऑन कैसे करना है, चलिए जानते हैं. 

एंड्रॉइड पर Protect IP Address फीचर को ऐसे करें ऑन: 
इसके लिए सबसे पहले WhatsApp पर जाएं. फिर Settings पर टैप करें.  इसके बाद Privacy पर जाकर Advanced पर टैप करे.  फिर आपको Protect IP Address का फीचर मिलेगा. इसे ऑन कर दें.  iOS पर Protect IP Address फीचर को ऐसे करें ऑन:  सबसे पहले WhatsApp पर जाएं. फिर Settings पर टैप करें.  इसके बाद Privacy पर जाकर Advanced पर टैप करे.  फिर आपको Protect IP Address का फीचर मिलेगा. इसे ऑन कर दें. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Maruti Brezza CNG में कंपनी ने किए 2 नए सेफ्टी फीचर्स अपग्रेड

Instagram Reel: गलती से हो गई डिलीट, इस सीक्रेट फीचर से तुरंत करें रिकवर

999 के इस नेकबैंड में मिलते हैं कमाल के फीचर्स, साथ में 1 साल की गारंटी