88 साल बाद दिल्ली में जून माह में 228 मिमी बारिश, सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात, कारे डूबी..!

88 साल बाद दिल्ली में जून माह में 228 मिमी बारिश, सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात, कारे डूबी..!

प्रेषित समय :16:14:40 PM / Fri, Jun 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में 88 साल बाद जून माह में 228 मिमी बारिश हुई है, जिससे सड़कों पर बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए. सड़कों पर 4 से 5 फीट पानी भरने से कारें डूब गईं. सड़कों पर नाव चलनं लगी. कई इलाकों में यातायात प्रभावित हुआ. यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट भी बंद कर दिए गए.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक यानी 24 घंटे में 228 मिमी बारिश हुई है. यहां 88 साल बाद जून महीने में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. इससे पहले जून 1936 में 24 घंटे में 235.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. बारिश की वजह से इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर पिकअप-ड्रॉप एरिया की छत और सपोर्टिंग पिलर गिर गई. इसमें कई कारें दब गईं. कार में बैठे एक कैब ड्राइवर की पिलर की चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गई. 8 लोग घायल हुए हैं. फ्लाइट ऑपरेशन बंद हैं.

देश के 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी-

मौसम विभाग ने आज दिल्ली समेत 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, बिहार, ओडिशा, गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात और केरल शामिल हैं.

इन राज्यों को मानसून ने किया कवर-

मानसून ने आज सुबह उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, गुजरात व बिहार को पूरी तरह से कवर लिया. साथ ही आज हरियाणा में भी एंट्री ले ली. वहीं राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आगे बढ़ गया है. अब सिर्फ राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्से हैंए जहां मानसून अभी नहीं पहुंचा है. वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून निकोबार में 19 मई को पहुंच गया था. केरल में इस बार दो दिन पहले 30 मई को ही मानसून पहुंच गया था. जिसने कई राज्यों को कवर भी कर गया. फिर 12 से 18 जून तक मानसून रुका रहा. 6 जून को मानसून ने महाराष्ट्र में एंट्री ली और 11 जून को गुजरात में दाखिल हुआ.

दस साल में इस माह में सामान्य से कम बारिश हुई-

मानसून के पहले महीने में न केवल बारिश घट रही है बल्कि गर्मी के दिन भी बढ़ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार जून खत्म होने में दो दिन बचे हैं. देश में अब तक सामान्य से 19 प्रतिशत कम बारिश हुई है. ऐसा लगातार तीसरे साल हो रहा है. 10 साल में 6 बार जून में बारिश सामान्य से कम एक बार सामान्य और तीन बार सामान्य से ज्यादा हुई है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#अरविंद_केजरीवाल ! दिल्ली शराब घोटाला- कितना सही है और.... कितना सियासी है?

प्रयागराज में पटरी से उतरी मालगाड़ी, दिल्ली-हावड़ा रूट बाधित

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के AIIMS में हुए भर्ती

दिल्ली: केजरीवाल को CBI ने तिहाड़ जेल से किया गिरफ्तार, सुनवाई से पहले बड़ा एक्शन

दिल्ली हाईकोर्ट से केजरीवाल को झटका, पलटा ट्रायल कोर्ट का फैसला, अभी जेल में ही रहेंगे