#अरविंद_केजरीवाल ! दिल्ली शराब घोटाला- कितना सही है और.... कितना सियासी है?

#अरविंद_केजरीवाल ! दिल्ली शराब घोटाला- कितना सही है और.... कितना सियासी है?

प्रेषित समय :22:00:54 PM / Thu, Jun 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अभिमनोज.
दिल्ली के कथित शराब घोटाले के कई राजनीतिक रंग भी हैं और इन्हीं में से सभी अपनी-अपनी पसंद के तथ्य तलाश रहे हैं, लिहाजा यह देखना होगा कि- इस रस्साकशी में कौन जीत पाता है?
यह मामला क्या है? जो खबरें आती रही हैं, वे बताती हैं कि....
1. दिल्ली सरकार ने एक नई- आबकारी नीति 2021-22, नवंबर 2021 में लागू की थी, जिसके बाद दिल्ली का शराब कारोबार निजी हाथों में आ गया था.
2. इस मामले में दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का तर्क था कि- इससे इस कारोबार से मिलने वाले सरकारी राजस्व में बढ़ोतरी होगी.
3. जैसे ही दिल्ली सरकार की यह नई नीति लागू हुई, विवादों का घेरा बढ़ता रहा, अंततः इसी के मद्देनजर.... इस नई नीति को रद्द करते हुए केजरीवाल सरकार ने जुलाई 2022 में पुनः पुरानी नीति को ही लागू कर दिया.
4, उधर- 8 जुलाई 2022 को दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार की उप राज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, आर्थिक अपराध शाखा, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया को भेजी गई रिपोर्ट ने कई सवालों को जन्म दे दिया.
5. इस रिपोर्ट में एक्साइज डिपार्टमेंट के प्रभारी होने के मद्देनजर मनीष सिसोदिया पर उपराज्यपाल की मंज़ूरी के बिना नई आबकारी नीति के ज़रिए भ्रष्ट तरीक़े से राजस्व कमाने के आरोप लगाए गए थे?
6. इस रिपोर्ट में यह खुलासा भी था कि- कंपनियों को लाइसेंस फ़ीस में 144.36 करोड़ की छूट दी गई थी.
7. इस रिपोर्ट के अनुसाऱ कोरोना के समय शराब विक्रेताओं ने लाइसेंस शुल्क माफ़ी के लिए केजरीवाल सरकार से संपर्क किया, इसके बाद दिल्ली सरकार ने 28 दिसंबर से 27 जनवरी तक लाइसेंस शुल्क में 24.02 प्रतिशत की छूट दे दी, जिसके कारण उधर, लाइसेंसधारी को अनुचित लाभ मिला, तो इधर सरकारी ख़ज़ाने को करीब 144.36 करोड़ रुपए का घाटा हुआ.
8. यह रिपोर्ट सीबीआई को भी भेजी गई, जिसने इस मामले में मनीष सिसोदिया को गिरफ़्तार कर लिया, जिन पर विदेशी शराब की क़ीमतों में बदलाव करने और प्रति बीयर 50 रुपये आयात शुल्क हटाकर लाइसेंसधारकों को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप लगा.
9. इसी मामले में ही सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया, जो लगातार जेल में हैं.
10. जिस राजनीतिक चक्रव्यूह में सीएम अरविंद केजरीवाल फंसे हैं, उस पर उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि- पूरा सिस्टम यह सुनिश्चित करने में लगा है कि उनके पति जेल से बाहर न निकलें, सबकुछ तानाशाही और इमरजेंसी की तरह लग रहा है.
सुनीता केजरीवाल ने एक्स पर लिखा- अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में जमानत मिल गई थी लेकिन ईडी ने इसे स्टे करवा दिया, अगले दिन सीबीआई ने उन्हें आरोपी बनाया और उन्हें गिरफ़्तार कर लिया, पूरा सिस्टम मिल कर ये सुनिश्चित करने में लगा है कि ये आदमी जेल से बाहर न आने पाए, ये कोई कानून नहीं है. ये तानाशाही है. इमरजेंसी है!
Sunita Kejriwal @KejriwalSunita
अभी तक हमेशा यही प्रार्थना रही है कि ईश्वर सबको सद्बुद्धि दे, लेकिन अब प्रार्थना रहेगी कि- तानाशाह का विनाश हो!
अब अदालत का फैसला आने पर ही यह साफ होगा कि- यह मामला कितना सही है और.... कितना सियासी है?
https://x.com/i/status/1805640153387381142

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली: केजरीवाल को CBI ने तिहाड़ जेल से किया गिरफ्तार, सुनवाई से पहले बड़ा एक्शन

#arvindkejarival सीबीआई ने झूठ बोला कि- अरविंद केजरीवाल ने अपने बयान में मनीष सिसोदिया पर सारा दोष डाल दिया है?

दिल्ली हाईकोर्ट से केजरीवाल को झटका, पलटा ट्रायल कोर्ट का फैसला, अभी जेल में ही रहेंगे

अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट का तत्काल राहत देने से इनकार, अगली सुनवाई 26 जून को

केजरीवाल को झटका: HC ने जमानत पर लगाई रोक, एक दिन पहले ही मिली थी बेल

अरविंद केजरीवाल को शराब नीति मामले में मिली जमानत, ईडी बेल के खिलाफ करेगी अपील