MP Budget: शिक्षकों की 11 हजार भर्तियां, पुलिस में 7500, कोई नया कर नहीं, जबलपुर सहित 6 शहरों में चलेगी 552 ई-बसें

MP Budget: शिक्षकों की 11 हजार भर्तियां, पुलिस में 7500, कोई नया कर नहीं, जबलपुर सहित 6 शहरों में चलेगी 552 ई-बसें

प्रेषित समय :17:20:51 PM / Wed, Jul 3rd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, भोपाल. एमपी विधानसभा में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने शोर-शराबे के बीच बजट भाषण पढ़ा.  उन्होने 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपए का बजट पेश कियाए जो पिछले बजट से 16: अधिक है. इसमें कोई नया कर नहीं लगाया गया है. कार्यवाही शुरु होते ही नर्सिग घोटाले पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष ने हंगामा शुरु कर दिया था. इस बीच मंत्री विश्वास सारंग को बर्खास्त करने की मांग भी की गई.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि ये पहला बजट है जो 3.60 लाख करोड़ का है. इस बजट की थीम विकसित भारत है. बजट के पहले हमारी सरकार ने बजट दोगुना करने का लक्ष्य लिया है. 16 प्रतिशत बजट का आकार बड़ा है. बाकी के 4 बजट में 100 प्रतिशत बढ़ेगा. इस बजट में कोई कर नहीं बढ़ाया गया. सभी विभागों को मांग से ज्यादा राशि दी गई हैं. वेतन-भत्ते का खर्च रोका गया है. सरकार वित्तीय नियंत्रण में काम करेगी. इंवेस्टमेंट के लिए रीजनल समिट उज्जैन के बाद जबलपुर, सागर, रीवा सहित अलग-अलग जगहों पर होगी. मोहन सरकार के बजट में 8 बड़े प्रावधान भी किए गए है, जिसके चलते पीएम ई-बस योजना के तहत 6 शहर इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन और सागर में 552 ई-बसें चलाई जाएंगी. मंदसौर, नीमच व सिवनी में सरकारी मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाएंगे.

2028 में होने वाले सिंहस्थ के लिए 500 करोड़ का प्रावधान है इससे उज्जैन और आसपास के 10 जिलों में विकास कार्य होंगे. राम पथ गमन के स्थानों को चिह्नित कर उनका विकास करेंगे. श्रीकृष्ण पाथेय योजना पर भी काम होगा. ई-विधान, ई-कैबिनेट, ई-विधान ऑफिस बनाए जाएंगे. ई-विधायक ऑफिस योजना के तहत प्रति विधायक 5 लाख रुपए दिए जाएंगे. सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत होने पर पार्थिव देह को घर तक सम्मानजनक ढंग से पहुंचाने के लिए शांति वाहन सेवा शुरू की जाएगी. सरकारी कर्मचारियों के भविष्य निधि भुगतान की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. इससे रिटायरमेंट के बाद तत्काल भुगतान हो सकेगा. उज्जैन में चना और ग्वालियर में सरसों अनुसंधान संस्थान की स्थापना की जाएगी. गौरतलब है कि बजट भाषण पूरा होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा आज विपक्ष की स्थिति निंदनीय थी. एक दिन पहले नीट मुद्दे पर पूरी चर्चा हुई. आज इस प्रकार का कृत्य निंदनीय है. विपक्ष के इस कृत्य पर निंदा प्रस्ताव पारित होना चाहिए. इसके बाद स्पीकर नरेंद्र सिंह तोमर ने सदन की कार्यवाही 4 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव, भोपाल में तेज बारिश, जबलपुर समेत कई जिलों में भारी वर्षा का एलर्ट

एमपी में 3 लोगों को सीएए के तहत मिली भारतीय नागरिकता, सीएम ने कहा हमारे परिवार के लोग हमारे पास आ रहे हैं

AAP एमपी संजय सिंह का निलंबन हुआ खत्म, पिछले साल इस वजह से राज्यसभा से किया गया था निलंबित

एमपी के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा आपातकाल का संघर्ष, मीसाबंदियो को एयर एम्बुलेंस की सुविधाए, टोलनाका में छूट

JABALPUR: एमपीपीएससी की परीक्षा में बैठे 11518 स्टूडेंट, 600 शिक्षक, 4 एसडीएम जमाए रहे नजरें..!

एमपी : इंदौर में बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के थे करीबी