एमपी में 3 लोगों को सीएए के तहत मिली भारतीय नागरिकता, सीएम ने कहा हमारे परिवार के लोग हमारे पास आ रहे हैं

एमपी में 3 लोगों को सीएए के तहत मिली भारतीय नागरिकता, सीएम ने कहा हमारे परिवार के लोग हमारे पास आ रहे हैं

प्रेषित समय :20:26:35 PM / Thu, Jun 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, भोपाल. एमपी की राजधानी भोपाल में तीन तीन विदेशियों को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के तहत नागरिकता दी गई है. आज सीएम मोहन यादव ने तीनों को प्रमाणपत्र सौंपा है. ये तीनों मध्यप्रदेश में नागरिकता पाने वाले पहले नागरिक है जो अब भारत के नागरिक कहलाएगें. इस मौके पर सीएम श्री यादव ने कहा कि हमारे परिवार के लोग हमारे पास आ रहे है क्योंकि वे अपने धर्म को बचाना चाहते है.

सीएम श्री यादव ने आगे कहा कि इनके जैसे और भी जो लोग है वे आए उनका स्वागत है. यह ऐसी कठिनाई थी जिसका निराकरण होने के बाद अखंड भारत की याद आती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएए के जरिए से ऐसे लोगों को सुरक्षा की छतरी देने का काम किया है. मुख्यमंत्री मोहन यादव ने नागरिकता का पहला प्रमाण-पत्र समीर, दूसरा संजना मेलवानी व तीसरा सर्टिफिकेट राखी दास को दिया. मंत्रालय में इन तीनों को नागरिकता प्रमाण पत्र देने के बाद सीएम यादव ने कहा कि 1947 के पहले तब की सरकार द्वारा निर्णय किया गया था अपने देश में सभी अल्पसंख्यकों को सुरक्षा देंगे. इसमें हिन्दू, सिख, बौद्ध, इसाई, जैन, पारसी दूसरे देश में रह गए थे कि उन्हें सुरक्षा मिलेगी.

संजना-समीर मेलवानी भाई बहन है, पाकिस्तान में जन्मे-

समीर और संजना मेलवानी दोनों भाई बहन हैं और पाकिस्तान में पैदा हुए है.  2012 से यहां रह रहे हैं. नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन मई में किया था और जून में नागरिकता प्रमाण पत्र दिया जा रहा है. राखी दास बांग्लादेश से आई हैं और उन्हें भी प्रमाण पत्र दिया जा रहा है.

इन्हे मिल सकती है भारतीय नागरिकता-

बताया गया है कि आवेदक को पाकिस्तान, बांग्लादेश व अफगानिस्तान का निवासी होना चाहिए. बौद्ध, जैन, पारसी, हिन्दू, ईसाई, सिख कम्युनिटी का होना चाहिए व 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में रहने वाला होना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा आपातकाल का संघर्ष, मीसाबंदियो को एयर एम्बुलेंस की सुविधाए, टोलनाका में छूट

JABALPUR: एमपीपीएससी की परीक्षा में बैठे 11518 स्टूडेंट, 600 शिक्षक, 4 एसडीएम जमाए रहे नजरें..!

एमपी : इंदौर में बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या, कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के थे करीबी

पूर्व बिशप पीसी सिंह का एक और कारनामा, फर्जी दस्तावेज तैयार कर डेढ़ करोड़ में बेची मिशनरी की जमीन, एमपी में 6वीं FIR, देशभर में 101..!

एमपी हाईकोर्ट ने पति के खिलाफ लगाई पत्नी की याचिका खारिज, पत्नी ने पति से शादी के बाद से संबंध नहीं बनाए