अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 13 जुलाई, 2024 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 13 जुलाई, 2024 तक का साप्ताहिक भविष्य

प्रेषित समय :22:08:16 PM / Sat, Jul 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)?
अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 11 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+1 यानी 2 होगा. 
इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है.
अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है.  हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं.
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनि देव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 1 वालों को इस सप्ताह अपनी नियमित दिनचर्या का पालन करना मुश्किल लग सकता है. इन जातकों की रुचि अध्यात्म में देखने को मिलेगी जो आपके लिए सकारात्मक साबित होगी. 
प्रेम जीवन: इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में कठिनाई का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि आप दोनों की आपसी समझ की कमी की वजह से बहस हो सकती है. ऐसे में, आप दोनों के रिश्ते से खुशियां नदारद रह सकती हैं.
शिक्षा:  इस सप्ताह के दौरान एकाग्र क्षमता कमज़ोर होने की वजह से आपको शिक्षा में गिरावट देखने को मिल सकती है.
पेशेवर जीवन: यह हफ़्ता आपकी नौकरी के लिए ज्यादा ख़ास नहीं रहने की आशंका है क्योंकि इस दौरान आपको सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ रिश्ते में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है.
स्वास्थ्य: मूलांक 1 के जातकों को अपनी सेहत का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. इसका कारण आपमें ऊर्जा और उत्साह की कमी हो सकती है. ऐसे में, आपको फिटनेस बनाए रखने में मुश्किल हो सकती है. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ गं गणपतये नमः” का 108 बार जाप करें.
मूलांक 2
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 2 के जातकों का मनोबल काफ़ी ऊंचा रहेगा जिससे आपको सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी. इस सप्ताह का इस्तेमाल आप महत्वपूर्ण निर्णयों को लेने के लिए करेंगे और यह आपके लिए फलदायी रहेंगे. 
प्रेम जीवन: इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ रिश्ते में संतुष्ट होने की वजह से ख़ुश रहेंगे. ऐसे में, आप दूसरों के साथ खुलकर बात करते हुए नज़र आएंगे.
शिक्षा: मूलांक 2 के जातक शिक्षा के क्षेत्र में अपने कौशल का प्रदर्शन करते हुए अपनी एक अलग जगह बनाने में सक्षम होंगे.
पेशेवर जीवन: अगर आप नौकरी करते हैं, तो इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आप अच्छी सफलता हासिल करने में सफल रहेंगे. 
स्वास्थ्य: सेहत की बात करें, तो आप जोश से भरे रहेंगे जिसके चलते आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. हालांकि, आपको कोई बड़ी समस्या परेशान नहीं करेगी, लेकिन सिर दर्द की समस्या बनी रह सकती है. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ सोमाय नमः” का 20 बार जाप करें.
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 3 के जातक काम में जो भी प्रयास करेंगे, उसमें विशेषज्ञता हासिल करने में सफल होंगे.
प्रेम जीवन: यह हफ़्ता आपके लिए शानदार रहेगा क्योंकि आप पार्टनर के साथ रिश्ते में खुशियां बनाए रखेंगे. इस दौरान आप धर्म-कर्म के कार्यों की वजह से यात्रा पर भी जा सकते हैं और इस तरह की यात्राएं आपके जीवन में उच्च मूल्य स्थापित करने में सहायता करेगी.
शिक्षा: मूलांक 3 के छात्रों का प्रदर्शन शिक्षा में काफ़ी अच्छा रहेगा. 
पेशेवर जीवन: इस सप्ताह आप मौजूदा नौकरी में विशेषज्ञता प्राप्त करने में सक्षम होंगे. .
स्वास्थ्य: मूलांक 3 वाले इस अवधि में ऊर्जावान रहेंगे और ऐसे में, आप सकारात्मक महसूस करेंगे.
उपाय: गुरुवार के दिन बृहस्पति ग्रह के लिए यज्ञ/हवन करें.
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 वालों को इस सप्ताह हर काम योजना बनाकर करना होगा, अन्यथा इन जातकों को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही, कोई महत्वपूर्ण फैसला लेते समय आप भ्रमित महसूस कर सकते हैं. 
प्रेम जीवन: इस मूलांक के जातकों के लिए यह सप्ताह ज्यादा अनुकूल नहीं रहने की आशंका है क्योंकि पार्टनर के साथ रिश्ते को मधुर बनाए रखना आपके लिए आसान नहीं होगा.
शिक्षा: शिक्षा की दृष्टि से, इस हफ्ते को आपके लिए ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है. इसके परिणामस्वरूप, पढ़ाई में अच्छे परिणाम पाने के लिए आपको अत्यधिक प्रयास और मेहनत करनी होगी. साथ ही, इन छात्रों को शिक्षा की योजना बनाकर आगे बढ़ना होगा. 
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन की बात करें, तो इस सप्ताह मूलांक 4 के जातकों पर कार्यक्षेत्र में काम का दबाव काफ़ी अधिक हो सकता है जो कि आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है. 
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से, इस मूलांक के जातकों को अपनी सेहत बेहतर बनाए रखने के लिए खानपान समय पर करना होगा, अन्यथा आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशां कर सकती हैं जिसकी वजह से आपमें ऊर्जा की कमी दिखाई दे सकती है.
उपाय: प्रतिदिन “ॐ दुर्गाय नमः” का 22 बार जाप करें.
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 के जातकों को इस समय कार्यों में सफलता प्राप्ति के योग बनेंगे और साथ ही, आप अपने लक्ष्यों को पाने में भी सक्षम होंगे. 
प्रेम जीवन: प्रेम जीवन में मूलांक 5 के जातक सातवें आसमान पर होंगे और इसके परिणामस्वरूप, पार्टनर एवं आपके बीच आपसी समझ शानदार रहेगी. 
शिक्षा: इस सप्ताह के दौरान आप शिक्षा के क्षेत्र में अपनी स्किल्स और योग्यताओं को साबित करने में सक्षम होंगे.
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन को देखें, तो मूलांक 5 के जातक काम में अपनी चमक बिखेरेंगे और आपकी योग्यता को दूसरे के सामने साबित करेंगे. जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें इस अवधि में कुछ अच्छे परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. 
स्वास्थ्य: मूलांक 5 वाले उत्साह से भरे रहेंगे और ऐसे में, आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का 41 बार जाप करें. 
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
बात करें ट्रेवल और धन कमाने की, तो मूलांक 6 के जातकों को इस संबंध में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. इस सप्ताह आप पर्याप्त मात्रा में पैसा कमाने के साथ-साथ धन की बचत करने में भी सक्षम होंगे. इस दौरान आप नई-नई चीज़ें सीखेंगे जिससे आपके महत्व में वृद्धि होगी.
प्रेम जीवन: मूलांक 6 के जातक इस सप्ताह रिश्ते में अपने पार्टनर के साथ खुश और संतुष्ट नज़र आएंगे. आप दोनों के रिश्ते में आकर्षण बढ़ेगा.
शिक्षा: मूलांक 6 के जातक कुछ खास विषयों जैसे कम्युनिकेशन, इंजीनियरिंग और सॉफ्टवेयर आदि में विशेषज्ञता हासिल करेंगे. आप स्वयं  के लिए नए लक्ष्य स्थापित करेंगे.
पेशेवर जीवन: करियर के क्षेत्र में मूलांक 6 वालों को नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे जो कि आपकी रुचि के अनुरूप होंगे. 
स्वास्थ्य: मूलांक 6 के जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह अच्छा रहेगा और ऐसे में, आप फिट दिखाई देंगे.
उपाय: प्रतिदिन “ॐ शुक्राय नमः” का 33 बार जाप करें.
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 7 के तहत पैदा होने वाले जातकों के मन में असुरक्षा की भावना जन्म ले सकती है. इन लोगों के सामने ऐसी परिस्थितियां आ सकती हैं जहां आपको हर कदम उठाने से पहले सोच-विचार और योजना बनानी पड़ें. 
प्रेम जीवन: संभव है कि इस सप्ताह के दौरान आप पार्टनर के साथ प्रेम जीवन का आनंद लेने में सक्षम न हों क्योंकि आपको परिवार में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिसकी वजह से रिश्ते में खुशियाँ बनाए रखना आपको मुश्किल लग सकता है. 
शिक्षा: शिक्षा की बात करें, तो इस अवधि में आपकी याददाश्त कमज़ोर रह सकती है. सामान्य शब्दों में कहें, तो आप जो भी पढ़ेंगे उसे याद करने में असफल रह सकते हैं. 
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन की बात करें, तो इस सप्ताह आप कुछ नई चीज़ें भी सीख सकते हैं. साथ ही, आपको अच्छे काम के लिए वरिष्ठों से सराहना मिल सकती है.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य को देखें, तो मूलांक 7 के जातकों को किसी एलर्जी की वजह से त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही, पाचन समस्याएं भी आपको परेशान कर सकती हैं.
उपाय: प्रतिदिन “ॐ गणेशाय नमः” का 41 बार जाप करें.
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 के तहत जन्म लेने वाले जातकों से यात्रा के दौरान कोई कीमती वस्तु या सामान खो सकता है जो कि आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. ऐसे में, आपके लिए सावधानी बरतना और एक योजना के साथ आगे बढ़ना बेहद जरूरी होगा.
प्रेम जीवन: इस सप्ताह यह जातक घर-परिवार में चल रही समस्याओं की वजह से परेशान नज़र आ सकते हैं. 
शिक्षा: मूलांक 8 के जो जातक मैकेनिकल इंजीनियरिंग या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग आदि विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं, तो उन्हें इस समय अपना सारा ध्यान शिक्षा पर केंद्रित करना होगा ताकि आप पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन कर सकें. 
पेशेवर जीवन: मूलांक 8 वालों को अपने पेशेवर जीवन में कार्यक्षेत्र में ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है जहां आपका कोई सहकर्मी आपसे आगे निकलकर कोई नया पद हासिल कर सकता है. 
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, इन लोगों को तनाव की वजह से पैरों और घुटनों में दर्द की समस्या परेशान कर सकती है. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ हनुमते नमः” का 11 बार जाप करें.
मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 के जातक इस सप्ताह साहस से भरे रहेंगे और ऐसे में, आप महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए भी दिखाई दे सकते हैं.
प्रेम जीवन: मूलांक 9 के जातक पार्टनर के साथ अपने रिश्ते में उच्च मूल्य बनाए रहने में सक्षम होंगे और ऐसे में, आपका रिश्ता मज़बूत होगा. 
शिक्षा: शिक्षा की बात करें तो, इस मूलांक के छात्र मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और केमिकल इंजीनियरिंग आदि विषयों में शानदार प्रदर्शन के लिए आप दृढ़ संकल्पित रहेंगे.
पेशेवर जीवन: करियर के क्षेत्र में आपका काम में प्रदर्शन काफ़ी अच्छा रहेगा और आप अपनी एक अलग पहचान बनाने में सक्षम होंगे.
स्वास्थ्य: मूलांक 9 के जातक इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में सक्षम होंगे जो कि आपके भीतर के उत्साह का परिणाम होगा. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ भौमाय नमः” का 27 बार जाप करें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली मे डाक्टर बनने के ज्योतिष के कुछ योग

आपकी जन्म कुंडली में राजयोग है या नहीं

भारत और पीएम नरेंद्र मोदी की कुंडली से शुभ समय प्रारम्भ

कलयुग में हर तरफ राहु ही राहु, कुंडली में इस ग्रह को शुभ कैसे करें

जन्म कुंडली में शनि दोष के लक्षण