महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल-कालेज बंद, परीक्षाएं टली, बद्रीनाथ हाइवे पर गिरा पहाड़, असम में बाढ़ से अब तक 85 मौतें

महाराष्ट्र में भारी बारिश का अलर्ट, स्कूल-कालेज बंद, परीक्षाएं टली, बद्रीनाथ हाइवे पर गिरा पहाड़, असम में बाढ़ से अब तक 85 मौतें

प्रेषित समय :16:13:30 PM / Tue, Jul 9th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. महाराष्ट्र में मौसम विभाग ने मुंबई, रायगढ,ए रत्नागिरी, सिंधु, दुर्ग,  पुणे व सतारा में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने मुंबई में 12 जुलाई तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है. यहां तक कि बारिश के अलर्ट के चलते स्कूल, कालेज बंद कर दिए गए है. यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को टाल दिया गया है. इसके अलावा उत्तराखंड में बद्रीनाथ हाइवे पर पहाड़ गिरने से रास्ता बंद हो गया. असम में भी बाढ़ से अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है.

मुंबई में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है है. बीएमसी ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है. मुंबई में  7 जुलाई देर रात 1 बजे से  8 जुलाई सुबह 7 बजे तक छह घंटे में 300 मिमी से ज्यादा बारिश हुई थी. इस कारण शहर के कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया. भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण मुंबई यूनिवर्सिटी में आज होने वाली सभी परीक्षाएं टाल दी गई हैं. नई तारीखों की घोषणा जल्द की जाएगी. सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद हैं. पुणे, रायगढ़ और नवी मुंबई में भी स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. महाराष्ट्र के अलावा उत्तराखंड में भी तेज बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. भारी बारिश के कारण जोशीमठ के पास एक पहाड़ का टुकड़ा बद्रीनाथ हाईवे पर गिर गया. इस कारण हाईवे को बंद करना पड़ा है. घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है.

पांच राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट-

मौसम विभाग ने आज 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, गोवा व कर्नाटक शामिल हैं. 13 राज्यों में  नगालैंड, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, गुजरात में भारी बारिश का अलर्ट है.

असम में 19 लाख लोग बाढ़ में फंसे-

असम में भारी बाढ़ के चलते 6 और लोगों की मौत हो गई. इसके साथ ही बाढ़, भूस्खलन और तूफान में मरने वालों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है. राज्य के 28 जिलों के 27.74 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. काजीरंगा नेशनल पार्क में 6 गैंडों समेत अब तक 137 जंगली जानवरों की जान जा चुकी है. काजीरंगा नेशनल पार्क की फील्ड डायरेक्टर सोनाली घोष ने कहा कि अब तक दो गैंडे, दो हाथी, 84 हॉग डियर, 3 स्वैम्प डियर, 2 सांभर सहित 99 जानवरों को बचाया गया है. पार्क के 233 शिविरों में से 70 वन शिविरों में अभी भी पानी भरा है.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के  आसार-

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 12 जुलाई तक के लिए भारी बारिश का अनुमान जताया है. 11 और 12 जुलाई के लिए ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, सोलन, शिमला और सिरमौर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र : पुणे में मिले जीका वायरस के 6 केस, मरीजों में दो प्रेग्नेंट महिलाएं भी शामिल

महाराष्ट्र में दर्दनाक हादसा, विपरीत दिशा से आ रही कार ने दूसरी गाड़ी को मारी टक्कर, 6 की मौत, कई गंभीर

महाराष्ट्र में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही, बच्चे के पैर का करना था ऑपरेशन कर दिया खतना

अब महाराष्ट्र में माझी लड़की-बहन योजना, खाते में हर माह आएगे 1500 रुपए, हर साल तीन गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेगे