लोकसभा अध्यक्ष का एचएमएस, WCREU ने किया सम्मान, काम. गालव ने मजदूरों की समस्याओं से कराया अवगत

लोकसभा अध्यक्ष का एचएमएस, WCREU ने किया सम्मान, काम. गालव ने मजदूरों की समस्याओं से कराया अवगत

प्रेषित समय :15:29:04 PM / Wed, Jul 10th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कोटा. वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) तथा हिन्द मजदूर सभा एवं बिल्डिंग एण्ड वूड वर्कर्स इंटरनेशनल से संलग्न आजाद हिन्द बिल्डिंग वर्कर्स यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव के नेतृत्व में दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष निर्वाचित होने पर श्री ओम बिरला जी से मुलाकात कर उनका स्वागत एवं सम्मान किया तथा मजदूरों की समस्याओं से उन्हें अवगत कराया.

सहायक महामंत्री नरेश मालव ने बताया कि कॉमरेड मुकेश गालव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने मंगलवार 8 जुलाई को कोटा स्थित कैम्प कार्यालय में माननीय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी से मुलाकात कर उनका स्वागत किया तथा भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिकों की ज्वलंत समस्याओं व मांगों तथा श्रमिकों को मिलने वाले योजनाओं में हो रहे विलंब तथा उनके आवेदनों को अनावश्यक कारणों से रिजेक्ट करने के विरोध में समस्याओं से अवगत कराया.

राज्य सरकार ने इन योजनाओं को किया है बंद : काम. गालव

श्री गालव ने बताया कि श्रमिकों की अविवाहित पुत्रियों को उद्यमी बनाने हेतु शुभशक्ति योजना को बन्द कर दिया गया है तथा उनके आवेदनों को बिना कारण ही रिजेक्ट किया जा रहा है. श्रमिकों के बच्चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति योजना के आवेदन पिछले 2 वर्ष से लंबित चल रहे है जिनको भी अनावश्यक दस्तावेज की कमी बताकर रिजेक्ट किया जा रहा है. श्री गालव ने बताया कि भारत देश के सभी राज्यों में भवन निर्माण श्रमिकों के बच्चों को कक्षा 01 से छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, परन्तु राजस्थान में कक्षा 06 से श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति मिलती है यूनियन ने मांग की है कि राजस्थान में भी कक्षा 01 से छात्रवृति प्रदान की जाये. सभी श्रमिकों चौराहों पर श्रमिकों को खड़े होने के लिये टिन शेड व पीने के पानी की व्यवस्था होनी चाहिये, निर्माण श्रमिकों की प्रसूति सहायता योजना का लाभ पुरूष श्रमिक की डायरी पर भी लाभ दिया जाना चाहिये. श्रमिकों के औजार खरीदने के लिये टूलकिट योजना के तहत श्रमिकों को मात्र 02 हजार रुपये ही दिये जाते है जो कि इस महंगाई में बहुत कम है इसको बढ़ाकर प्रतिवर्ष 5 हजार रुपए किया जाना चाहिये. श्रमिकों की दुर्घटना/मृत्यु सहायता योजना का निस्तारण भी शीघ्र किया जाना चाहिये. श्रम विभाग द्वारा दिनांक 12.04.2024 को कई आवेदनों को बिना कारण रिजेक्ट कर दिया गया है जिनको शीघ्र ही रि-ओपन किया जाना चाहिये.

इसके साथ ही रेल कर्मचारियों की लंबित मांगों एवं कोटा में रेल सुविधाओं के विस्तार की संभावनाओं एवं कोटा में रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हेतु चल रहे कार्यो एवं भविष्य में और अधिक विकास की संभावनाओं पर भी महामंत्री मुकेश गालव ने लोकसभा अध्यक्ष से विभिन्न विषयों पर वार्ता के माध्यम से अवगत कराया एवं रेल कर्मचारियों की लंबित मांगों की त्वरित निस्तारण हेतु उनके हमेशा की भांति आवश्यक सहयोग हेतु अनुरोध किया.

श्री ओम बिरला जी से मिलने गये प्रतिनिधि मंडल में वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाईज यूनियन के जोनल कोषाध्यक्ष इरशाद खान, सहायक महामंत्री नरेश मालव, मंडल कार्यकारी अध्यक्ष अजय शर्मा, राजकुमार सरसिया, एम.एस. बग्गा, अल्पना शुक्ला, ज्ञान दिक्षित, ज्योति शर्मा, उदय प्रकाश मीणा, आई.डी. दुबे, दीपक राठौर, सुनील झा, प्रशांत भारद्वाज, मस्तराम, मनीष मीणा, मनोज गुप्ता, मनोज श्रीवास्तव, आर.पी. मीणा, देवेन्द्र पाल, बी.डी. रजक, तथा आजाद हिंद बिल्डिंग वर्कर्स  यूनियन के अध्यक्ष नाथूलाल योगी, शंकरलाल आर्य, मोहनजी, मुकीम अली, इशाक, सुरेश चन्द्र, राधेश्याम, दिनेश, हरभजन, देवेन्द्र, मनोज कुमार, घासीलाल, हेमन्त वर्मा, दीपक कुमार, संजय कुमार, रमेशचन्द्र, नासिर मोहम्मद, महेन्द्र, हीरालाल, दीपक मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहुल गांधी से मुलाकात करने वाले लोको पायलट बाहर से लाए गए, हमारी लॉबी से नहीं, रेलवे ने दिया बयान

कमिश्नर रेलवे सेफ्टी द्वारा मालखेड़ी-महादेवखेड़ी रेलखण्ड का निरीक्षण किया गया, 110 किमी की स्पीड से ट्रायल रन

रेलवे सोसायटी चुनाव में एकतरफा जीत से WCREU की जिम्मेदारी और बढ़ी, हमें सेवा की राजनीति पर भरोसा : का. मुकेश गालव

रेलवे वार रूम से यात्रियों की शिकायतों का होगा त्वरित निवारण, पमरे मुख्यालय सहित तीनों मण्डल में हुई स्थापना

रेलवे सोसायटी की सभी 29 सीटेें जीतने पर WCREU महामंत्री का. मुकेश गालव के जबलपुर आगमन पर भव्य स्वागत