उपचुनाव: बीजेपी को झटका, 2 सीटों का नुकसान, कांग्रेस को 2 का फायदा, टीएमसी ने बीजेपी की 3 सीटें छीनीं

उपचुनाव: बीजेपी को झटका, 2 सीटों का नुकसान, कांग्रेस को 2 का फायदा, टीएमसी ने बीजेपी की 3 सीटें छीनीं

प्रेषित समय :20:00:07 PM / Sat, Jul 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश और बिहार समेत 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. सभी सीटों पर 10 जुलाई को वोटिंग हुई थी. इनमें से कांग्रेस ने 4, टीएमसी ने 4, भाजपा ने 2, आप, डीएमके और निर्दलीय ने 1-1 सीटें जीत ली हैं.

इन 13 सीटों में भाजपा के पास 3 सीटें थीं, कांग्रेस के पास 2, टीएमसी के पास 1, जेडीयू 1, आप 1, डीएमके 1, बीएसपी 1 और निर्दलीय के पास 3 सीटें थीं. इस उपचुनाव में भाजपा 2, कांग्रेस 4, टीमएसी 4, जेडीयू 0, आप 1, डीएमके 1, बीएसपी 0 और निर्दलीय को एक सीट मिली है. यानी भाजपा को 1 और जेडीयू को 1 सीट मिलाकर दो सीटों का नुकसान हुआ. कांग्रेस को 2 और टीएमसी को 3 सीटों का फायदा हुआ है. हिमाचल में भाजपा में शामिल हुए 3 में से एक निर्दलीय ही चुनाव जीत पाए, दो हार गए. पंजाब में भी आप से आए कैंडिडेट चुनाव हार गए.

नतीजों पर राहुल गांधी ने कहा- उपचुनाव के नतीजों ने स्पष्ट कर दिया है कि भाजपा द्वारा बुना गया भय और भ्रम का जाल टूट चुका है. किसान, नौजवान, मजदूर समेत हर वर्ग तानाशाही का समूल नाश कर न्याय का राज स्थापित करना चाहता है. अपने जीवन की बेहतरी और संविधान की रक्षा के लिए जनता अब पूरी तरह से इडिया के साथ खड़ी है. जय हिंदुस्तान, जय संविधान.

एनडीए- 13 में से भाजपा 9 हारी, सहयोगी दलों ने भी दो सीटें गंवाई

एनडीए ब्लॉक में 13 में से 11 सीटों पर भाजपा और दो अन्य पर जेडीयू, पीएमके ने चुनाव लड़ा. इनमें भाजपा मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा और हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट ही जीत पाई. जेडीयू बिहार की रुपौली और पीएमके तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट हार गई.

इंडिया- कांग्रेस 13 में से 4 पर जीती, सहयोगी दल ने एक सीट जीती

इंडिया ब्लॉक में 13 में से कांग्रेस 9, आरजेडी 1, सीपीआई (एम) 2 और डीएमके एक सीट पर चुनाव लड़ी. कांग्रेस ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की. इनमें हिमाचल प्रदेश की देहरा, नलगढ़ और उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर सीट शामिल है. डीएमके ने तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर जीत दर्ज की.

पंजाब में आप, पश्चिम बंगाल में टीएमसी की एकतरफा जीत

पंजाब में एकमात्र सीट आप ने जीत ली. यहां भाजपा दूसरे और कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही. पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने जीत दर्ज की. पिछली बार भाजपा के पास 3 सीटें थीं, लेकिन इस बार टीएमसी ने तीनों सीटें छीन लीं. यहां टीएमसी अकेले चुनाव लड़ी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल को दी दिल्ली के एलजी जैसी पावर

सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाला में मिली जमानत, आप ने कहा- सत्यमेव जयते

दिल्ली यूनिवर्सिटी में मनुस्मृति पढ़ाने का प्रस्ताव रद्द, UG कोर्स से हटाया गया टेक्‍स्‍ट

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में K कविता की डिफॉल्ट जमानत याचिका पर सुनवाई, CBI को नोटिस जारी

NEET-NET के बाद अब दिल्ली विश्वविद्यालय में भी पेपर लीक