होम्योपैथी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए जबलपुर की डॉ. आंचल सिंह को दुबई में मिला अंतरराष्ट्रीय सम्मान

होम्योपैथी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए जबलपुर की डॉ. आंचल सिंह को दुबई में मिला अंतरराष्ट्रीय सम्मान

प्रेषित समय :16:17:26 PM / Sat, Jul 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. होम्योपैथिक चिकित्सा क्षेत्र की दुनिया में रविवार, 14 जुलाई 2024 ऐतिहासिक दिन रहा, दुबई के बुर्ज अल अरब  में देश-विदेश के प्रतिष्ठित और जाने-माने होम्योपैथी डॉक्टरों का सम्मान किया गया. बर्नेट होम्योपैथी द्वारा आयोजित. विश्व होम्योपैथी समिट -2 में पूरे भारत के और अन्य देशों से लगभग 170 से ज्यादा होम्योपैथिक चिकित्सक को सम्मानित किया गया.

जिसमें मध्य भारत महाकौशल जबलपुर से  युवा होम्योपैथिक डॉक्टर डॉ. आंचल सिंह पुत्री श्री अरविन्द सिंह, माता स्व. श्रीमति किरन सिंह को होम्योपैथी के क्षेत्र में इम्यूनोलॉजी अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.  होम्योपैथी चिकित्सा जगत का यह प्रतिष्ठित सम्मान डॉ. आंचल सिंह को समाज और महिलाओं के प्रति उनकी सेवाओं के लिए दिया गया. डॉ. आंचल पिछले 7 वर्षों से होम्योपैथी चिकित्सा जगत में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर जन स्वास्थ्य के लिए सक्रिय रूप से प्रतिबद्ध हैं. 

डॉ. आंचल सिंह को यह सम्मान  स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार, राजनेता और संगीत निर्देशक मनोज तिवारी और हिन्दी कवि, वक्ता और सामाजिक-राजनैतिक कार्यकर्ता डा कुमार विश्वास और प्रेसिडेंट फैकल्टी ऑफ होम्योपैथिक डा गेरी स्मिथ, बर्नेट होम्योपैथी सीएमडी डॉक्टर नीतीश चंद्र दुबे के द्वारा सम्मानित किया गया. डॉ. आंचल सिंह महिलाओं से जुड़ी बीमारियों जैसे बांझपन मासिक धर्म संबंधी समस्याएं, पीसीओडी, स्तन गांठ, गर्भाशय फाइब्रॉएड, डिम्बग्रंथि पुटी, ल्यूकोरिया,  माइग्रेन, आदि के साथ-साथ अन्य होम्योपैथी पेशे के शीर्ष के रूप में पहचानी जाती हैं.  रोगों के सफल उपचार और सही, होम्योपैथिक चिकित्सा की उपलब्धि के लिए सम्मानित किया गया. 

डॉ. आंचल ने बताया कि आज उनके जीवन का सबसे उल्लेखनीय जर्मन विज्ञान और भारत विषय पर होम्योपैथिक जगत का यह शिखर सम्मेलन था, जिसमें अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने अपने वक्तव्य दिए. डॉ. आंचल ने इस उपलब्धि के लिए सभी का आभार व्यक्त करने के साथ ही इस आयोजन के लिए होमियो निदेशक डॉ. नीतीश चंद्र दुबे जी और बर्नेट की पूरी टीम को धन्यवाद दिया. उनके जीवन का उद्देश्य समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त दवा और परामर्श उपलब्ध कराना है. लोगों के मन में उनकी विशेष जगह को समय-समय पर विभिन्न संगठनों द्वारा उनकी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पहचाना जाता रहा है, मुख्य रूप से होम्योपैथिक में. यूथ आइकॉन अवार्ड, नागपुर में  सम्मानित किया गया था

होम्योपैथी के क्षेत्र में अलग-अलग विधाओं में विशेष योगदान के लिए देश के जाने-माने डॉक्टर, मशहूर क्रिकेटर क्रिस गेल, जोटी रोड्स, सनथ जयसूर्या, ब्रेट ली को भी इस मौके पर सम्मानित किया गया. अभिनेता अनुपम खैर (लेखक व प्रेरक वक्ता), डॉ कुमार विश्वास (कवि व प्रेरक) (अभिनेता व सांसद), सांसद मनोज तिवारी,  समेत कई महान हस्तियों ने किया. इस अंतरराष्ट्रीय उपलब्धि के लिए डॉ आंचल, उनके परिजनों, उनसे स्वास्थ्य लाभ लेने वालों व शुभचिंतकों ने हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MP: अब चिकित्सा शिक्षा विभाग में होगी सीधी भर्ती, मोहन कैबिनेट में निर्णय

पाकिस्तान सहित पांच खाड़ी देशों में भारी बारिश, 69 की मौत, दुबई में भारत की 28 उड़ाने रद्द, खैबरपख्तून-बलूचिस्तान में इमरजेंसी

मुंबई में जैकलीन फर्नांडीज की बिल्डिंग में लगी आग, दुबई में है एक्ट्रेस

दुबई की जेल में 18 साल बिताने के बाद लौटे चार मजदूर, मर्डर के आरोप में हुर्ई थी 25 साल की सजा

दुबई में वर्ल्ड गवर्नमेंट्स समिट में बोले PM मोदी, कहा- लोगों की जिंदगी में सरकार का दखल कम से कम हो