रिश्‍ते में प्‍यार से ज्‍यादा होती है लड़ाई तो इस तरह डील करें सिचुएशन

रिश्‍ते में प्‍यार से ज्‍यादा होती है लड़ाई तो इस तरह डील करें सिचुएशन

प्रेषित समय :10:23:10 AM / Sat, Jul 20th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

शादीशुदा जिंदगी में अगर तूतू मैंमैं नहीं तो जिंदगी बोरियत से भर जाती है. कई बार आपसी नोकझोंक प्‍यार दर्शाने का एक तरीका भी होता है. लेकिन अगर प्‍यार से अधिक लड़ाई ने जगह ले ली है और हर वक्‍त एक-दूसरे से शिकायत रहने लगा है तो यह रिश्‍ते को खराब करने और हालात बिगाड़ने का काम कर सकता है. शादीशुदा जिंदगी में मतभेद होना आम बात है. लेकिन अगर यह बढ़ता ही जा रहा है या हालात कंट्रोल से बाहर हो रहा है तो जरा संभल जाना बेहतर है. अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्‍ता मजबूत रहे तो कुछ बातों को ध्‍यान में दें.

खुलकर बात करें: अगर आप किसी बात से नाराज हैं और यह उम्‍मीद बनाएं बैठे हैं कि आपका पार्टनर सब बात खुद समझ जाए तो बता दें कि यह असंभव है. अधिक उम्‍मीद करने से बेहतर होगा कि आप अपनी भावनाओं को उनके सामने खुलकर बताएं. 

एक दूसरे को दें समय: क्‍वालिटी टाइम बिताने से आपस में समझ बढ़ती है. इसलिए अगर तनाव बन रहा है तो समय निकालें और साथ में कुछ अच्‍छा वक्‍त गुजारें. बात सुनने का भी प्रयास करें. 

धैर्य जरूरी: अक्‍सर हम भावनाओं में बहकर तुरंत निर्णय लेने की जल्‍दी कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना बाद में पछतावा का कारण बन सकता है. इसलिए धैर्य दिखाएं और गलत फैसला लेने से बचें. 

सम्‍मान बनाए रखें: याद रखें कि आप एक दूसरे के जीवन साथी हैं, ऐसे में किसी भी हालात में एक दूसरे का सम्मान दें. ऐसा न करना भारी पड़ सकता है और रिश्‍ते में हमेशा के लिए गांठ लग सकती है.

पॉजिटिव रहें: हमेशा बुराई देखने की बजाय, अपने पार्टनर की पॉजिटिव चीजों पर भी ध्‍यान दें. ऐसा करने से आपके मन में अपने आप गुड फीलिंग आएगी और आप उन्‍हें माफ कर देंगे. 

मांफी मांगना: यकीन मानिए, अगर आप अपनी गलतियों को आसानी से स्‍वीकार लेते हैं और इसके लिए सॉरी भी कह देते हैं तो आपका रिश्‍ता बुरे हालात से भी आसानी से निकल सकता है. इसलिए रिश्‍ते में ईगो छोडि़ए, और मांफी मांगना सीख लीजिए. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Ind vs Pak women's Asia Cup: भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया

Bangladesh: आरक्षण में अब तक 105 की मौत, पूरे देश में कर्फ्यू, सड़कों पर उतरी सेना

शुरू हुई साल की सबसे बड़ी सेल, आधे दाम पर मिल रहे हैं AC, TV और मोबाइल

ENG vs WI: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को दिया करारा जवाब, कावेम हॉज का धुआंधार शतक