MP: सीएम मोहन यादव का करगिल दिवस पर ऐलान, अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में देंगे आरक्षण

MP: सीएम मोहन यादव का करगिल दिवस पर ऐलान, अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में देंगे आरक्षण

प्रेषित समय :19:23:17 PM / Fri, Jul 26th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

भोपाल. उत्तर प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण देने का फैसला किया है. कारगिल विजय दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों से अपील की थी कि अपने यहां पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण दें. इस पर अनुसरण करते हुए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी पुलिस और पीएसी में अग्निवीरों को प्राथमिकता देने का फैसला किया है. अभी तक मध्य प्रदेश में यह स्पष्ट नहीं है कि आरक्षण कितना होगा.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कहा कि सरकार अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में आरक्षण देगी. उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा कि मध्य प्रदेश सरकार कारगिल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की मंशानुसार निर्णय करती है कि हमारे यहां विभिन्न प्रकार की पुलिस, सशस्त्र बलों की भर्ती में अग्निवीरों जवानों को आरक्षण का लाभ दिया जाएगा. अग्निवीर जवानों की योजना सच्चे अर्थों में सेना के आधुनिकरण के साथ-साथ योग्य सैनिकों की भर्ती के अलावा वैश्विक स्तर पर सेना को युवा बनाने की योजना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल दिवस पर जो संकल्प लिया है, उसका पूर्णत: अनुसरण करते हुए प्रदेश सरकार उनकी भावनाओं के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगी.

अग्निवीरों को लेकर मोदी ने कही थी यह बात

कारगिल विजय दिवस पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्रास में कारगिल युद्ध स्मारक पर नायकों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि अग्निपथ योजना से देश की ताकत बढ़ेगी और देश का सामर्थ्यवान युवा भी मातृभूमि की सेवा के लिए आगे आएगा... मैं हैरान हूं कि कुछ लोगों की समझ को क्या हुआ है, उनकी सोच को क्या हो चुका है. ऐसा भ्रम फैला रहे हैं कि सरकार पेंशन के पैसे बचाने के लिए ये योजना लेकर आई है. मैं पूछना चाहता हूं कि मोदी सरकार के शासनकाल में जो भर्ती होगा क्या उसे आज ही पेंशन देनी होगी? उसे पेंशन देने की नौबत 30 साल में आएगी और तब तो मोदी 105 साल का हो चुका होगा. मेरे लिए दल नहीं देश सर्वोपरि है. अग्निपथ का लक्ष्य सेना को युवा बनाना, निरंतर योग्य बनाना है. सेना को लोगों ने राजनीति का अखाड़ा बनाया. अग्निपथ का लक्ष्य सेनाओं को युद्ध के लिए योग्य बनाए रखना है.  

बीएसएफ और सीआईएसएफ में 10 प्रतिशत आरक्षण

दो दिन पहले ही केंद्र सरकार ने बीएसएफ और सीआईएसएफ में अग्निवीरों को दस प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की है. इस संबंध में फैसला दो हफ्ते पहले हो गया था. औपचारिक घोषणा बुधवार को हुई है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

JABALPUR: 461 वे बलिदान दिवस पर सीएम मोहन यादव ने वीरांगना रानी दुर्गावती को अर्पित की श्रृद्धाजंलि, मादल की थाप पर किया नृत्य

MP: पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा शुरु, भोपाल से पहली फ्लाइट को सीएम मोहन यादव ने फ्लैग ऑफ किया, जबलपुर पहुंचने पर वाटर कैनन से किया स्वागत

MP: 13 जून से पीएमश्री हवाई पर्यटन सेवा, सीएम मोहन यादव करेगें फ्लेग ऑफ, जबलपुर सहित प्रदेश के 8 शहर होगें एक दूसरे से कनेक्ट..!

एमपी के सभी 29 नव-निर्वाचित सांसदों को दिल्ली से आया बुलावा, सीएम मोहन यादव से मिले शिवराज सिंह..!

MP : सागर में पीडि़त परिवार से मिले सीएम मोहन यादव, आर्थिक मदद और पुलिस चौकी खोलने का ऐलान