पाकिस्तान में शिया-सुन्नी के बीच संघर्ष, 6 दिन में 49 की मौत, 200 से ज्यादा घायल, यह है मामला

पाकिस्तान में शिया-सुन्नी के बीच संघर्ष, 6 दिन में 49 की मौत, 200 से ज्यादा घायल, यह है मामला

प्रेषित समय :16:26:55 PM / Tue, Jul 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के कुर्रम जिले में शिया और सुन्नी समुदाय के बीच हुए एक जमीन विवाद में 49 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं. इस विवाद की जड़ 30 एकड़ की जमीन है. इसके मालिकाना हक को लेकर कुर्रम जिले के बुशेहरा गांव में दो कबीलों के बीच विवाद है.

रिपोर्ट के मुताबिक ये लड़ाई पिछले सप्ताह बुधवार को दो परिवारों के बीच शुरू हुई थी, जो जल्द ही दो कबीलों के बीच फैल गई. अब इसे लेकर पूरे जिले में तनाव है. पाकिस्तानी टीवी चैनल समा न्यूज के मुताबिक सुन्नी समुदाय को सीमा पार के अफगान कबीले का समर्थन मिल रहा है, जिसकी वजह से वे भारी पड़ रहे हैं.

2 परिवारों के बीच शुरू हुई लड़ाई, पूरे जिले में फैली

कुर्रम के डिप्टी कमिश्नर जावेदुल्लाह मेशूद ने लोकल मीडिया से कहा कि दो समुदायों के बीच ये लड़ाई 6 दिनों से जारी है. उन्होंने अधिकारियों के साथ मिलकर आदिवासी समुदाय जिरगा के बुजुर्गों और दूसरे लोगों की मदद से दोनों समुदायों के बीच समझौता कराया है, लेकिन जिले के दूसरे हिस्सों में अभी भी गोलीबारी की खबरें हैं.

स्थानीय पुलिस अधिकारी मुर्तजा हुसैन ने पाकिस्तानी अखबार डॉन से बताया कि सुन्नी मिदगी और शिया मलीखेल समुदायों के बीच ये विवाद 2007 में शुरू हुआ था. तब भी हिंसा की घटनाएं हुई थीं. पिछले साल जुलाई में भी विवाद हुआ था, जिसके बाद शिया और सुन्नी समुदाय के बीच लड़ाई हुई थी. इसमें कई लोग मारे गए थे.

पिछले साल खत्म हुआ विवाद, फिर शुरू हुआ

पिछले साल दोनों पक्षों के बीच लड़ाई के थमने के बाद इनके बीच एक समझौता कराया गया. इसमें तय हुआ कि सरकार तय करेगी कि जमीन किसकी है. जमीन विवाद हल कराने वाली लैंड कमीशन का नियम ही दोनों पक्षों को मानना होगा. इसके बाद कमीशन ने अपना फैसला सुनाया और ये जमीन शिया समुदाय को दे दी, लेकिन एक साल बाद इसे लेकर फिर विवाद शुरू हो गया. बुधवार को जमीन से जुड़े एक विवाद पर बातचीत हो रही थी, तभी एक शख्स ने गोली चला दी. इसके बाद दोनों समुदायों के बीच खूनी संघर्ष शुरू हो गया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फेमस पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान दुबई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार, यह है पूरा मामला

पाकिस्तान : सेना पर बड़ा आतंकी हमला, 17 जवानों की मौत, हेलीकॉप्टर भी मार गिराया

पाकिस्तान में आतंकी गजिंदर सिंह की हुई मौत, भारतीय फ्लाइट को किया था हाईजैक

पाकिस्तान : मां-बेटी को हैदराबाद में दी तालिबानी सजा, रिश्तेदारों ने दीवार में चुन दिया जिंदा

पाकिस्तान में भीषण गर्मी से मचा तांडव, 36 लोगों की मौत, सौ से ज्यादा गंभीर, अलर्ट पर अस्पताल

पाकिस्तान : कुरान जलाने के आरोपी को थाने से निकालकर भीड़ ने जिंदा जलाया