WCR के कोटा में 20 कोच की वन्दे भारत का 160 KMPH की रफ़्तार से सफल ट्रायल हुआ

WCR के कोटा में 20 कोच की वन्दे भारत का 160 KMPH की रफ़्तार से सफल ट्रायल हुआ

प्रेषित समय :18:15:52 PM / Tue, Jul 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

जबलपुर. भारतीय रेलवे की सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन का पश्चिम मध्य रेल पर एक बार पुन: सफल ट्रायल किया गया. अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन, लखनऊ टीम मंडल के परिचालन विभाग के सहयोग से पमरे कोटा मंडल में 20 कोच की वंदे भारत रैक का ट्रायल 160 किमी/घंटा की गति से किया जा रहा है. पूर्व में कोटा मंडल में 18 कोच की वंदे भारत रैक का 180 किमी प्रति घंटा पर सफल ट्रायल किया गया था. इस रेक में 2 कोच बढ़ाने पर यह ट्रायल पुन: ब्रेकिंग सिस्टम बिहेवियर के विभिन्न तकनीकी मानकों के विश्लेषण के लिए किया जा रहा है.

30 जुलाई को इस रैक का ट्रायल लाखेरी-कोटा खण्ड के अप लाइन पर गुडला से लाखेरी के मध्य तीन बार 160 किमी/घंटा की गति से किया गया. लाखेरी स्टेशन से गुड़ला स्टेशन तक अप लाइन पर 160 किमी प्रति घंटा अधिकतम गति पर कपलर फोर्स मापा गया जिसके लिए कपलर एवं पहियों में लगे कई सेंसर से डेटा एकत्र किया गया. यह परीक्षण विशेष रूप से 160 किमी प्रति घंटा से अधिक गति पर इस रैक के दो कोचों को जोड़ने वाले कपलर पर लगने वाले बल के विश्लेषण के लिए किया गया. जिसमें सभी कोचों में यात्रियों के वजन के बराबर भार रखा गया है.

इस रैक का ट्रायल आरडीएसओ के संयुक्त निर्देशक (परीक्षण) एस के यादव के निर्देशन में किया जा रहा है इस ट्रायल में कोटा के रेलवे कर्मचारियों ने लखनऊ टीम के साथ कोऑर्डिनेट किया.  इस वन्दे भारत रैक का 31 जुलाई को पुन: परीक्षण अप दिशा में लाखेरी-कोटा के बीच आपातकालीन ब्रेकिंग सिस्टम के डेटा विश्लेषण के लिए किया जाएगा.  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCREU सागर शाखा का रेलवे स्टेशन पर अनिश्चितकालीन धरना चौथे दिन भी जारी, कर्मचारियों में बढ़ रहा रोष

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन सागर शाखा द्वारा अनिश्चितकालीन धरने का आयोजन का आज तीसरा दिन

पुणे-दानापुर ट्रेन के एसी कोच में जबलपुर से ट्रेन छूटते ही महिला ने दिया बच्चे को जन्म, फैमिली ने रेलवे को किया थैंक्स

WCREU ने सागर रेलवे स्टेशन पर दिया अनिश्चितकालीन धरना, कर्मचारी विरोधी नीति, अफसरशाही से हैं आक्रोशित

बजट में रेलवे: रेल मंत्री ने आम यात्रियों और युवाओं को दी ये बड़ी खुशखबरी, 39000 रेलवे जॉब का लेकर बना कैलेंडर