इंदौर नगर निगम और क्लीन एयर कैटलिस्ट का 31 जुलाई को लॉन्च करेंगे Indore Clean Air Coalition

इंदौर नगर निगम और क्लीन एयर कैटलिस्ट का 31 जुलाई को लॉन्च करेंगे Indore Clean Air Coalition

प्रेषित समय :17:12:01 PM / Tue, Jul 30th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

सुधीर गोरे

इंदौर, 30 जुलाई. इंदौर शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए लगातार किए जा रहे प्रयासों के तहत नगर निगम 31 जुलाई को क्लीन एयर कैटलिस्ट के साथ “स्वच्छ वायु संघ” (इंदौर क्लीन एयर कोअलिशन) की शुरुआत करेगा.

निगम की मेयर इन काउन्सिल (एमआईसी) और क्लीन एयर कैटलिस्ट (सीएसी) के साथ आज एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा, “शहर में वायु प्रदूषण की समस्या का मुकाबला करने के लिए निगम और सीएसी मिल कर काम कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि देश का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर “क्लीन एयर कोअलिशन” के जरिये वायु गुणवत्ता सुधार के मोर्चे पर भी बड़ी सफलता हासिल करेगा.”

इस मीटिंग में एमआईसी मेंबर्स अभिषेक शर्मा, निरंजन सिंह चौहान, राजेश उदावत, अश्विनी शुक्ल और मनीष शर्मा ने वायु गुणवत्ता सुधार को लेकर विचार-विमर्श किया. साथ ही उन्होंने एक बार फिर इंदौर को गत वर्ष की तरह स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में देश में नंबर वन बनाने का संकल्प दोहराया. अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन ने नई प्रौद्योगिकी के जरिए शहर में ट्रांसपोर्ट सेक्टर की वजह से होने वाले प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अपने सुझाव पेश किए. अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा ने वायु प्रदूषण के कारकों और समाधानों को लेकर नगर निगम और क्लीन एयर कैटलिस्ट प्रोग्राम के तहत किए जा रहे प्रयासों की प्रगति का ब्यौरा पेश किया.

प्रोजेक्ट मैनेजर अजरा खान ने ट्रांसपोर्ट सेक्टर के लिए क्लीन एयर सॉल्यूशंस के बारे में जानकारी दी. वाहनों का प्रदूषण दूर करने के समाधानों के बारे उन्होंने कहा, “पुराने वाहनों से निजात पाना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और नॉन-मोटराइज्ड वाहनों का इस्तेमाल बढ़ाना, पार्किंग का व्यवस्था में सुधार और प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट (पीयूसी) चेक करना बेहद जरूरी है. ये समाधान लंबे समय तक की गई रिसर्च और वैज्ञानिक कवायदों पर आधारित हैं.” 

कैटलिस्ट प्रोजेक्ट प्रमुख कौशिक राज हजारिका ने इंदौर क्लीन एयर कोअलिशन के उद्देश्य और स्वरूप के बारे में बताया. 31 जुलाई को होने वाली इंदौर क्लीन एयर कोअलिशन की लॉन्चिंग के बारे में हजारिका ने बताया, “इवेंट में महापौर भार्गव कोअलिशन को लॉन्च करेंगे. निगमायुक्त शिवम वर्मा, अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, यूएसएआईडी की ओर से प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्पेशलिस्ट (पर्यावरण) सोनिया हेनम सहित विभिन्न सरकारी विभागों जैसे नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा सामाजिक संगठनों के प्रदिनिधि इस कार्यक्रम में भाग लेंगे.”

कार्यक्रम के दौरान कैटलिस्ट टीम 'स्वच्छ वायु संघ, इंदौर' के दृष्टिकोण, उद्देश्यों और संचालन के बारे में बताएगी. वायु प्रदूषण का मुकाबला करने के समाधानों पर फोकस के साथ ही कम उत्सर्जन वाले क्षेत्रों जैसे टेक्निकल सॉल्युशंस, पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने, सड़कों की धूल से निजात पाने के उपायों पर विशेष चर्चा होगी.


--
Sudhir Gore
+ 91 97524 47287

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंदौर नगर निगम ने निगरानी स्टेशन बढ़ा कर बेहतर बनाया एयर क्वालिटी मैनेजमेंट

#CourtNews इधर- इंदौर में पौधरोपण का वर्ल्ड रिकॉर्ड, उधर- हजारों पेड़ों की अवैध कटाई!

MP: इंदौर में एक दिन में लगाए गए 11 लाख पौधे, गृहमंत्री अमित शाह ने भी किया पौधारोपण, 55 पीएम कालेज ऑफ एक्सीलेंस की शुरुआत

दयोदय, सोमनाथ, इंदौर ओवरनाइट सहित पमरे से प्रारम्भ/टर्मिनेट होने वाली 28 रेलगाडिय़ों में 32 जनरल कोच बढाए

MP: इंदौर के मंदिर में डकैती, महंत-पुजारी को बंधक बनाकर लूट लिए सोने के जेवर, नगदी रुपया