MP में भारी बारिश का दौर जारी, इन बांधों के गेट खोलने पड़े, भोपाल में बड़ा तालाब फुल

MP में भारी बारिश का दौर जारी, इन बांधों के गेट खोलने पड़े, भोपाल में बड़ा तालाब फुल

प्रेषित समय :16:54:48 PM / Fri, Aug 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

भोपाल. मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है. भोपाल में रातभर से तेज बारिश हो रही है. बड़ा तालाब में पानी फुल हो गया है. इसकी क्षमता 1666.80 फीट है. गुरुवार तक इसमें 1666 फीट पानी था, जो शुक्रवार सुबह पूरा भर गया. कलियासोत के 10 और भदभदा डैम के 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है.

प्रदेश में लगातार बारिश होने से शुक्रवार को 9 डैम के गेट खोल दिए गए हैं. भोपाल में कोलार डैम के 4, कलियासोत के 10, भदभदा के 5, नर्मदापुरम में तवा डैम के 9, अशोकनगर में राजघाट के 8, जबलपुर में बरगी के 7, रायसेन के बारना डैम के 6, विदिशा में हलाली डैम के 2 और छिंदवाड़ा में माचागोरा डैम के 4 गेट खोल दिए गए हैं.

4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में चार जिलों रायसेन, विदिशा, नर्मदापुरम और मंदसौर में आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. रायसेन के भीमबेटका और सांची, विदिशा के उदयगिरि में भारी बारिश हो सकती है.

इसलिए ऐसा मौसम

आईएमडी, भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि गुरुवार को मानसून ट्रफ एमपी के ऊपर रही. वेस्ट बंगाल में एक्टिव साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एमपी की ओर आने लगा. एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन नॉर्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर है. दो अन्य सिस्टम भी एक्टिव हैं. इस वजह से प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहा. 2 अगस्त से सिस्टम की स्ट्रॉन्ग एक्टिविटी देखने को मिलेगी. इसलिए बारिश का दौर चलेगा. कहीं भारी से भारी और कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जयपुर: मूसलाधार बारिश के कारण बेसमेंट में करीब 15 फीट पानी भरने से चार लोग डूबे

दिल्ली: जमकर हो रही बारिश से जगह-जगह जलभराव, आज बंद रहेंगे स्कूल

हिमाचल, उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से बद्रीनाथ मार्ग बंद होने से फंसे 2000 तीर्थयात्री, आरेंज अलर्ट जारी

एमपी: इस सूखे जिले में बारिश के लिए टोटका, गधा-गधी की कराई गई शादी

MP: जबलपुर सहित 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, 4 दिन तक बना रहेगा स्ट्रांग सिस्टम