किसानों को पीएम मोदी ने दिया 109 नई फसलों की किस्म का तोहफा, जैविक खेती पर जोर

किसानों को पीएम मोदी ने दिया 109 नई फसलों की किस्म का तोहफा, जैविक खेती पर जोर

प्रेषित समय :14:56:24 PM / Sun, Aug 11th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार 11 अगस्त को किसानों को खास तोहफा दिया है. प्रधानमंत्री भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने किसानों और वैज्ञानिकों से बातचीत कर फसलों के बारे में जानकारी ली. इसके साथ ही कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देने और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार की गई 109 अधिक उपज देने वाली और बायोफोर्टिफाइड फसल की किस्मों का विमोचन किया.

प्रधानमंत्री किसानों के बीच पहुंचे और उनसे खेती के संबंध में काफी जानकारियां लीं. इस दौरान पीएम ने किसानों को जैविक तकनीक से खेती के लाभ को भी बताया. नई फसलों की किस्म पर चर्चा करते हुए कृषि में मूल्य संवर्धन के महत्व पर जोर दिया. किसानों ने कहा कि फसलों की नई किस्मों के प्रयोग से उनको काफी लाभ होगा. इससे खर्च कम होने के साथ पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.  

पीएम ने जैविक खेती और प्राकृतिक खेती पर की चर्चा

प्रधानमंत्री ने जैविक खेती और जैविक खेती पर किसानों से विस्तार से बातचीत की. पीएम ने कहा कि इन दिनों लोग मोटे अनाज जैसे बाजरा आदि को भोजन में शामिल कर रहे हैं. उन्होंने प्राकृतिक खेती और जैविक खेती को लेकर किसानों से चर्चा की. कहा कि आजकल लोगों में जैविक खेती के प्रति विश्वास बढ़ रहा है. जैविक खाद्य पदार्थों की डिमांड काफी बढ़ गई है. 

पीएम को अपने बीच पाकर उत्साहित दिखे किसान

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में आए किसानों से खेती पर खुलकर बात की. वह खेत में भी गई और फसलों की जानकारी ली. किसान भी प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर काफी प्रसन्न और उत्साहित नजर आए. पीएम मोदी ने किसानों की समस्याएं भी जानी और उसे दूर करने का आश्वासन भी दिया.  

किसानों ने की सरकार की प्रशंसा

किसानों ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की सराहना की. किसानों ने जैविक खेती को लेकर जागरूकता पैदा करने में कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से किए गए कार्यों की भी सराहना की. पीएम ने सुझाव दिया कि विकसित की जा रही फसलों की नई किस्म को लेकर किसानों को जागरूक करते रहना चाहिए. पीएम ने नई फसल की किस्मों को तैयार करने के लिए वैज्ञानिकों की टीम की प्रशंसा की. वैज्ञानिकों ने बताया कि वे ऐसे फसलों को मुख्य धारा में लाने के लिए कार्य कर रहे हैं जो चलन से बाहर हो गई हैं, इसमें कई प्रकार के मोटे अनाज शामिल हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हरियाणा के किसानों का 133 करोड़ का कर्ज माफ, 24 फसलों पर मिलेगी एमएसपी, सीएम सैनी ने की घोषणा

Punjab: बठिंडा-मानसा हाईवे पर बने टोल प्लाजा पर किसानों ने चलाया बुलडोजर

क्यों किसानों के लिए पशुपालन बोझ बनता जा रहा है?

तमिलनाडु से दिल्ली जा रहे किसानों को नर्मदापुरम स्टेशन में उतारा, जमकर विरोध, आधे घंटे से खड़ी जीटी एक्सप्रेस

राजस्थान के किसानों की बल्ले-बल्ले, 65 लाख खातों में सरकार ने डाले 650 करोड़ रुपए

राष्ट्रपति का अभिभाषण : बोलीं-सरकार किसानों के हित में कर रही काम, देश बनेगा तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था

इस सरकार ने दिया किसानों को बड़ा तोहफा, माफ किया 2 लाख रुपए तक का कर्ज