पंजाब : सीएम भगवंत मान ने महिलाओं को दिया रक्षाबंधन का तोहफा, आंगनवाड़ी में होगी 3000 नई नियुक्तियां

पंजाब : सीएम भगवंत मान ने महिलाओं को दिया रक्षाबंधन का तोहफा, आंगनवाड़ी में होगी 3000 नई नियुक्तियां

प्रेषित समय :19:24:15 PM / Sun, Aug 18th, 2024
Reporter : अभिमनोज
Whatsapp Channel

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने रक्षाबंधन के पहले ही राज्य की महिलाओं को खास तोहफा दिया है. दरअसल, सीएम भगवंत मान ने शनिवार को पंजाब आंगनवाड़ी में 3000 नये पद सृजित करने और उसके लिए महिलाओं भर्ती के नए रास्ते खोलने की घोषणा की. सीएम मान ने इस बात की घोषणा रक्षाबंधन त्योहार को लेकर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए की है.

इस दौरान सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार ने इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है और बहुत जल्द ही इन पदों के लिए भर्ती शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खोलकर उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में एक खास कदम है. सीएम भगवंत मान ने आगे कहा कि राज्य सरकार आशा वर्करों की जायज मांगों पर भी विचार कर रही है. सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए ठोस प्रयास कर रही है. इसके के लिए राज्य के 6 जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में महिला अधिकारी कार्यरत हैं, इसके अलावा 8 जिलों में महिला उपायुक्त हैं. सीएम मान ने कहा कि पंजाब में लड़कियों के कल्याण के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार काम जारी हैं.

फायर फाइटिंग स्टाफ में महिलाओं की भर्ती

सीएम मान ने आगे कहा कि पंजाब के फायर फाइटिंग स्टाफ में महिलाओं की भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड बदलने के लिए नियमों में जरूरी संशोधन किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में से किसी ने भी इन नियमों को बदलने की जहमत नहीं उठाई क्योंकि उन्हें लोगों और उनकी समस्याओं की कोई की जरा भई परवाह नहीं थी. सीएम मान ने घोषणा की कि पंजाब देश का पहला राज्य होगा जो फायर फाइटिंग स्टाफ में लड़कियों की भर्ती करेगा.

बेहतर भविष्य की तलाश

सीएम मान युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वह बेहतर भविष्य की तलाश में विदेश न जाएं, बल्कि यहां कड़ी मेहनत करें और जीवन में आगे बढ़ें. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कड़ी मेहनत कर रही है कि अधिक से अधिक युवा जीवन में आगे बढऩे के लिए सशक्त हों. सीएम भगवंत मान ने कहा कि राज्य में रिवर्स माइग्रेशन देखा जाएगा, जिसके लिए उनकी सरकार लगातार काम कर रह है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब के विश्वविद्यालयों के चांसलर राज्यपाल ही रहेंगे, मान सरकार के विधेयक को राष्ट्रपति ने नहीं दी मंजूरी

पंजाब में भारी बारिश से हादसा, 12 लोग बाढ़ में बहे, 9 की मौत, हिमाचल से इनोवा में आ रहे थे

पंजाब मेल में आग की अफवाह से शाहजहांपुर स्टेशन पर भगदड़, 20 से ज्यादा घायल, 7 यात्री गंभीर

पंजाब : बेअदबी की घटनाओं पर सुखबीर बादल का माफीनामा सार्वजनिक, पंज सिंह साहिबान की बैठक में होगा फैसला

पंजाब : SAD में फिर पंगा, सुखदेव ढींडसा ने सभी 8 नेताओं की बर्खास्तगी रद्द की