जिम्मेदार कौन : दमोह के पास मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरने के मामले में इंजीनियरिंग-मैकेनिकल विभाग में ठनी

जिम्मेदार कौन : दमोह के पास मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरने के मामले में इंजीनियरिंग-मैकेनिकल विभाग में ठनी

प्रेषित समय :16:20:21 PM / Sun, Aug 18th, 2024
Reporter : अभिमनोज
Whatsapp Channel

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल अंतर्गत कटनी-बीना रेलखंड के दमोह के समीप असलाना-पथरिया के बीच गत 14 अगस्त को कोयले  से लदी मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतर कर ट्रैक पर गिरने की घटना से रेलवे को करोड़ों रुपए का नुकसान पहुंचा है. इस मामले की जांच जारी है. लेकिन जानकारों का मानना है कि इस घटना को लेकर इंजीनियरिंग व मैकेनिकल विभाग के बीच खींचतान शुरू हो गई है और एक-दूसरे विभाग की गलती बताने की रूपरेखा विभागीय अफसर तैयार करने में लगे हैं.

उल्लेखनीय है कि गत 14 अगस्त बुधवार को मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतर गये थे. इस घटना से ट्रेक, स्लीपर, ओएचई केबिल, पोल को तो नुकसान पहुंचा ही, साथ ही इस रेलखंड पर यातायात अवरुद्ध होने से भी रेलवे को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है. इस घटना के कारणों की जांच फिलहाल चल रही है. प्रारंभिक जांच में सबसे पहले अधिकारियों ने इस मालगाड़ी की स्पीड को चैक किया गया कि कहीं वह ओवर स्पीड तो नहीं थी, लेकिन जांच में परिचालन विभाग के अंतर्गत आने वाले क्रू (रनिंग स्टाफ) बेदाग निकले, जिस समय घटना घटी, उस समय मालगाड़ी ओवर स्पीड नहीं थी. जिसके बाद मामला इंजीनियरिंग व मैकेनिकल के पाले में चला गया है. सूत्रों की माने तो इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी यह साबित करने में लगे हैं कि घटना रेल पथ के कारण नहीं हुई है, यह घटना मालगाड़ी के डिब्बों के उचित मेंटेनेंस नहीं होने से हुई है यानी जिम्मेदारी मैकेनिकल विभाग की है. हालांकि अधिकारी इस मामले में कुछ भी नहीं कह रहे हैं, लेकिन सूत्रों का कहना है कि अपने-अपन विभाग पर इस बड़े रेल हादसे का छींटा नहीं पड़े, इसको लेकर अधिकारी पूरी शिद्दत से बचाव में जुटे हैं.

रेलवे बोर्ड ले रहा है जानकारी

बताया जाता है कि वैसे  भी इस समय पूर देश में रेल हादसों की घटना में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है, उस स्थिति में पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल के दमोह में हुई इस घटना को भी काफी गंभीरता से लिया है. रेलवे बोर्ड इस घटना की जानकारी नियमित रूप से ले रहा है. माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों मे जैसे ही रिपोर्ट सामने आयेगी और जो जिस विभाग की गलती से हादसा हुआ होगा, उनके कई निचले से लेकर बड़े अफसरों पर गाज गिर सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail Accident: कटनी-दमोह रेलखंड में दमोह के पास मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी पर गिरे, यातायात रुका, देखें वीडियो

बंगाल के मालदा में मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरे, गोवा में भी मालगाड़ी डिरेल, कई ट्रेन प्रभावित

चलती मालगाड़ी से गिरे कंटेनर, रेलवे ट्रैक टूटने से 2 एक्सप्रेस समेत 14 ट्रेनें रद्द, 38 डायवर्ट

प्रयागराज में पटरी से उतरी मालगाड़ी, दिल्ली-हावड़ा रूट बाधित

बंगाल में बड़ा रेल हादसा, कंचनजंगा एक्सप्रेस में मालगाड़ी ने मारी टक्कर, अब तक 15 की मौत, 60 घायल