कोलकाता रेप-हत्या मामला, CBI ने कहा कि सबूतों के साथ की गई छेड़छाड़, सुप्रीम कोर्ट ने कहा ऐसी लापरवाही नहीं देखी

कोलकाता रेप-हत्या मामला, CBI ने कहा कि सबूतों के साथ की गई छेड़छाड़

प्रेषित समय :16:22:02 PM / Thu, Aug 22nd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली/कोलकाता. पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 9 अगस्त को हुए ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है. सीबीआई ने कोर्ट में कहा कि क्राइम सीन से छेड़छाड़ हुई है. जस्टिस जेबी पारदीवाला ने कहा कोलकाता पुलिस की भूमिका पर संदेह है. जांच में ऐसी लापरवाही अपने 30 साल के करियर में कभी नहीं देखी.

इससे पहले CJI ने कि डॉक्टर काम पर लौट आएं अस्पतालों की स्थिति जानता हूं. मैं खुद एक सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं जब मेरे परिवार का एक सदस्य बीमार था. हमें बहुत सारे ईमेल मिले हैं जिसमें डॉक्टरों ने कहा है कि उन पर बहुत ज्यादा दबाव है. 48 या 36 घंटे की ड्यूटी अच्छी नहीं है, हम इसे आज अपने आदेश में जोड़ देंगे.  हमें बताया गया कि डॉक्टर काम पर वापस जाने के लिए तैयार हैं. राज्य सरकारें डॉक्टरों के लिए कुछ सुरक्षा इंतजाम कर सकती हैं. हम निर्देश देते हैं कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राज्य के मुख्य सचिव मिलकर सुरक्षा सुनिश्चित करें. यह एक्सरसाइज 1 हफ्ते में पूरी हो जानी चाहिए. राज्य 2 हफ्ते के अंदर इसे लागू करें. हमें CBI और कोलकाता पुलिस की स्थिति रिपोर्ट मिल गई है. कोलकाता पुलिस विरोध-प्रदर्शन के बाद छात्रावास में हुई तोडफ़ोड़ की जांच कर रही है. रिकॉर्ड से पता चलता है कि आरोपी का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने का अनुरोध एसीजेएम सियालदह को सौंपा गया है यह प्रोसेस में है. एसीजेएम सियालदह 23 अगस्त 2024 को शाम 5 बजे से पहले इस आवेदन पर आदेश पारित करेंगे.

मेडिकल कॉलेज की नई प्रिंसिपल का भी तबादला-

पश्चिम बंगाल सरकार ने 21 अगस्त को देर रात आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की नई प्रिंसिपल डॉ सुरहिता पाल, मेडिकल सुपरिनटैंडैंट डॉ बुलबुल मुखोपाध्याय और चेस्ट डिपार्टमेंट की अरुनभा दत्ता का तबादला कर दिया गया. रेप-मर्डर केस को लेकर बीते 11 दिन से विरोध प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों ने इन सभी अधिकारियों को हटाने की मांग की थी. डॉ सुरहिता पाल की जगह मानस कुमार बंद्योपाध्याय को नया प्रिंसिपल नियुक्त किया गया है. राज्य सरकार ने पूर्व प्रिंसिपल डॉ संदीप घोष के कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में तबादले के आदेश को भी रद्द कर दिया है.

आरोपी ने डॉक्टर की गला घोंटकर की थी हत्या-

अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले नई जानकारी सामने आई. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि गला घोंटकर पीडि़त की हत्या की गई थी. पुलिस ने ट्रेनी डॉक्टर के परिवार को 12 अगस्त को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सौंपी थी.  जिसमें बताया गया कि 8-9 अगस्त की रात रेप व मारपीट के बाद ट्रेनी डॉक्टर की गला व मुंह दबाकर हत्या हुई थी. घटना 9 अगस्त की सुबह 3 से 5 बजे के बीच होने का अनुमान है. चार पेज की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बताया गया कि आरोपी ने डॉक्टर का बुरी तरह शोषण किया था.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा एक और रेप का इंतजार नहीं किया जा सकता-

कोलकाता रेप-मर्डर मामले में सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़,  जस्टिस जेबी पारदीवाला व जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने 20 अगस्त को सुनवाई की. जिसमें सीजेआई ने कहा कि व्यवस्था में सुधार के लिए हम और एक रेप का इंतजार नहीं कर सकते. डॉक्टर्स की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए टास्क फोर्स बना रहे हैं. इसमें 9 डॉक्टर्स को शामिल किया गया है जो मेडिकल प्रोफेशनल्स की सुरक्षा, वर्किंग कंडीशन और उनकी बेहतरी के उपायों की सिफारिश करेगी. टास्क फोर्स में केंद्र सरकार के पांच अधिकारी भी शामिल किए गए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोलकाता रेप-हत्या केस: निर्भया की मां ने CM ममता से मांगा इस्तीफा, कहा वे स्थिति संभालने में विफल रही

कोलकाता रेप-हत्या मामला: केन्द्र ने कहा हड़ताल खत्म करें डाक्टर, सुरक्षा के लिए बनाएगे कमेटी

कोलकाता पुलिस ने हिंसा के आरोपियों की तस्वीर जारी की, लोगों से जानकारी देने की अपील करी

कोलकाता: 6 घंटे की पड़ताल के बाद अस्पताल से निकली CBI टीम, फिर हो गई हिंसा

ममता बनर्जी ने कोलकाता कांड पर लेफ्ट और भाजपा को घेरा, बोलीं- लोग झांसे में न आएं