MP: राजधानी में एनसीसी शिविर का भोपाल ग्रुप के शिविर में 600 कैडेट्स हुए शामिल

MP: राजधानी में एनसीसी शिविर का भोपाल ग्रुप के शिविर में 600 कैडेट्स हुए शामिल

प्रेषित समय :18:45:54 PM / Fri, Aug 23rd, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

भोपाल. मध्य प्रदेश के 1 कम्पो टेक रेजिमेंट एनसीसी भोपाल का बारहवां संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर कैंप का आयोजन कमांडेट कर्नल नितिन भंवर के निर्देशन में केंद्रीय पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में 21 अगस्त 2024 से किया जा रहा है. जिसमें बिलकिसगंज, बड़ी, उदयपुरा और बमुश्किल से स्कूल और कॉलेज के 600 कैडेट्स शिविर में शामिल हुए हैं.

शिविर आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य के संबंध में कैडेट्स को जानकारी दी गई. साथ ही कैडेट्स को ए, बी, सी एवं डी चार टीम में बांटा गया, जिसमें उनके बीच खेल एवं अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा. इस अवसर पर डिप्टी कैंप कमांडेंट मेजर नवनीत गुरुंग एवं अन्य मौजूद थे.

कैम्प कमांडेंट ने ओपनिंग एड्रेस में कैडेट्स को एनसीसी के उद्देश्य, उन्होंने कैडेटों को एनसीसी की नैतिकता के बारे में बताया कि सच्चे, ईमानदार और आज्ञाकारी बनें. मानवीय, सुसंस्कृत और दयालु बनें. अपने प्रशिक्षकों, माता-पिता और साथी कैडेटों के प्रति सम्मानजनक रहें. हर समय समय के पाबंद और अनुशासित रहें.

 कर्नल नितिन ने बताया की एनसीसी कैंप से युवाओं में चरित्र, साहस, भाईचारा, अनुशासन, नेतृत्व, धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण, साहस की भावना और खेल कौशल के गुणों के साथ-साथ निस्वार्थ सेवा के आदर्शों को विकसित करके उन्हें उपयोगी ,एक अच्छा नागरिक बनाया जाता है. अग्निवीर भर्ती और कमीशन भर्ती की जानकारी भी दी. इसके साथ शिविर में कैडेट्स को एबीसीडी कंपनी के ग्रुप में शामिल किया गया. इसके साथ ही वायरल सीजन से बचाव के उपाय बताया गया.

पीटी, ड्रिल और स्पोर्ट्स

कैम्प में कैडेट्स के रूटीन की शुरुआत पीटी, ड्रिल से हुई, परेड में दिखा कैडेट्स का उत्साह . कैम्प की आगामी एक्टिविटी में चारों कम्पनीज के बीच स्पोर्ट्स कॉम्पीटिशन भी होंगे. शिविरों के दौरान कैडेटों को सिकल सेल और थैलेसीमिया जैसे आनुवंशिक विकारों के बारे में जानकारी और जागरूकता मिलेगी, यहां तक कि उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए सिकल सेल और थैलेसीमिया जांच भी की जाएगी. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

3 हजार से ज्यादा एमपी के डॉक्टर हड़ताल पर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कई जिलों में प्रदर्शन, हाईकोर्ट पहुंचा मामला

MP: भोपाल में CM, जबलपुर में डिप्टी CM देवड़ा करेगें ध्वजारोहण, 30 जिलों में मंत्री होगें मुख्य अतिथि, जिलों के प्रभारी मंत्री भी तय.!

भोपाल-रामगंजमण्डी नई रेललाइन परियोजना के अधोसरंचना कार्यों की जीएम ने की समीक्षा, संत हिरदाराम नगर से झरखेड़ा सेक्शन का किया निरीक्षण

रीवा से भोपाल के मध्य जबलपुर होकर नियमित रेल सेवा का संचालन

MP में भारी बारिश का दौर जारी, इन बांधों के गेट खोलने पड़े, भोपाल में बड़ा तालाब फुल