Gujarat: राज्य सरकार की किसानों को बड़ी सौगात, कृषि राहत पैकेज का किया ऐलान

Gujarat: राज्य सरकार की किसानों को बड़ी सौगात, कृषि राहत पैकेज का किया ऐलान

प्रेषित समय :16:19:48 PM / Sat, Aug 24th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अहमदाबाद. गुजरात की विधानसभा भवन में प्रदेश के कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने राज्य के किसानों के लिए कृषि राहत पैकेज की घोषणा की है. इस दौरान कृषि मंत्री राघवजी पटेल ने कहा कि इस साल जुलाई महीने में गुजरात के कई जिलों में भारी बारिश के कारण बड़े पैमाने पर किसानों भाइयों को फसलों का नुकसान हुआ है. किसानों के नुकसान को कम करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 350 करोड़ रुपये के कृषि राहत पैकेज का ऐलान किया गया है, इसके लिए मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने भी सहमति दी है.

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से गुजरात सरकार का दृष्टिकोण हमेशा किसानों के हितों से जुड़ा हुआ ही रहा है. भारत और गुजरात सरकार राज्य में प्राकृतिक आपदाओं के दौरान हमेशा किसानों के साथ खड़ी है. किसानों के लिए यह निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में लिया गया है ताकि किसानों को बुवाई के प्रारंभिक चरण में हुए नुकसान को कम करने मदद मिल सके.

कृषि राहत पैकेज का ऐलान

कृषि मंत्री ने राहत पैकेज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जुलाई महीने में जूनागढ़, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, आनंद, भरूच के कुल 45 तालुकाओं में लगभग 4,06,892 हेक्टेयर क्षेत्र भारी बारिश से प्रभावित हुआ थे. ऐसे में नुकसान के आधार पर 1.50 लाख से अधिक प्रभावित किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी.

इस आधार पर दी जाएगी सहायता

किसानों को नियमानुसार सहायता प्रदान करने के लिए निर्धारित मानदंडों के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि प्रभावित किसानों को एसडीआरएफ-राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि के मानदंडों के अनुसार फसल क्षति के लिए सहायता दी जाएगी. साथ ही, नुकसान की गंभीरता को देखते हुए राज्य निधि/राज्य बजट के तहत अतिरिक्त टॉप-अप सहायता प्रदान की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात : राजकोट में सड़क हादसा, बोलेरो-स्विफ्ट कारों में सीधी भिड़ंत, तीन लोगों की मौत

गुजरात : गृहमंत्री अमित शाह ने 188 हिंदू शरणार्थियों को CAA के तहत दी भारतीय नागरिकता

गुजरात : साबरमती नदी में डूबने से तीन की मौत, मूर्ति विसर्जन के दौरान बच्ची डूबी, उसे बचाने कूदे थे 4 लोग

गुजरात सरकार जन्माष्टमी पर बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 100 रुपए लीटर तेल और 15 किलो चीनी देगी

गुजरात में भारी बारिश से बिगड़े हालात, सीएम पटेल ने कलेक्टरों से की फोन पर बात, दिए सख्त निर्देश

मौसम विभाग का यूपी-उत्तराखंड समेत 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गुजरात में बाढ़ के हालात