Gujarat: सौराष्ट्र में बाढ़ के हालात, वलसाड में औरंगा, तलाला में हिरण और सरस्वती नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंची

Gujarat: सौराष्ट्र में बाढ़ के हालात, वलसाड में औरंगा, तलाला में हिरण और सरस्वती नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंची

प्रेषित समय :16:20:17 PM / Sun, Aug 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

सूरत. गुजरात में एक बार फिर भारी बारिश ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं. दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में शनिवार रात से ही भारी बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान गुजरात के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि गुजरात में चार दिन मौसम बेहद खराब रहने वाला है.

मूसलाधार बारिश से वलसाड की औरंगा और तालाला तालुका की हिरण व सरस्वती नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. बढ़ते खतरे को देखते हुए औरंगा नदी के तटीय इलाकों से 300 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी गई है.

दो दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो आज और कल भी मौसम ऐसा ही रहेगा. 25 अगस्त को दक्षिण गुजरात रीजन के भरूच और सूरत जिले जबकि सौराष्ट्र के अमरेली और भावनगर जिले में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसी दिन गुजरात रीजन के गांधीनगर, अरावली, खेड़ा, अहमदाबाद, आनंद, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, वडोदरा, छोटा उदेपुर, नर्मदा, डांग, तापी, नवसारी, वलसाड और दमन में जबकि सौराष्ट्र के सुरेंद्रनगर, राजकोट, जूनागढ़, मोरबी, गिर सोमनाथ, बोटाद और दीव में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

उकाई डैम के 10 गेट 6-6 फीट खोले गए

सूरत सहित पूरे दक्षिण गुजरात में बारिश का दूसरा दौर चल रहा है. इससे उकाई डैम ओवरफ्लो हो गया है. डैम के 10 गेट 6-6 फीट खोले गए हैं. साथ ही शहर के निचले क्षेत्रों में अलर्ट जारी किया गया है. डैम से शनिवार शाम 4 बजे तक सवा लाख क्यूसेक पानी तापी नदी में छोडऩा शुरू किया है. जबकि पानी का इनफ्लो और आउटफ्लो सवा लाख क्यूसेक है.

सबसे ज्यादा बरसात द्वारका जिले में हुई

स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर से प्राप्त जिला वार आंकड़े के मुताबिक राज्य में अब तक सबसे ज्यादा बरसात सौराष्ट्र के देवभूमि द्वारका जिले में दर्ज की गई. यहां पर 154.36 फीसदी पानी बरस चुका है. सौराष्ट्र के ही पोरबंदर में 127.77 और जूनागढ़ जिले में यह आंकड़ा 126.99 फीसदी है. सबसे कम बारिश भी इसी इलाके के सुरेंद्रनगर जिले में हुई है. यहां पर अब तक सिर्फ 38.79 फीसदी बरसात हो चुकी है.

इसी इलाके के बोटाद जिले में भी 46.14 फीसदी ही बारिश दर्ज की गई है.तहसील वार आंकड़ों पर नजर करें तो सबसे ज्यादा 259.68 फीसदी बरसात देवभूमि द्वारका जिले के भाणवड तहसील में हो चुकी है. जूनागढ़ की माणावदर तहसील में 163.26, पोरबंदर में 157.98, कल्याणपुर तहसील में 150 और जूनागढ़ जिले की वंथली तहसील में 147.09 फीसदी पानी बरस चुका है.

आगामी सप्ताह तक बारिश होने के आसार

मौसम विभाग ने सूरत सहित दक्षिण गुजरात में 26 अगस्त को बारिश का रेड अलर्ट और 27 ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हाल में दक्षिण गुजरात के समुद्र तट से केरल तक ऑफशोर ट्रफ बना हुआ है. इसके बाद अरब सागर में भी आगामी 48 घंटे में एक लो प्रेशर सक्रिय होने की संभावना है. साथ ही बंगाल की खाड़ी में भी एक सिस्टम सक्रिय होने के आसार हैं. उधर उत्तर प्रदेश में सक्रिय लो प्रेशर आगामी 27 अगस्त तक उत्तर गुजरात तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की गई है. इन सिस्टम का असर से आगामी सप्ताह के मध्य भाग तक भारी बरसात हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात : राजकोट में सड़क हादसा, बोलेरो-स्विफ्ट कारों में सीधी भिड़ंत, तीन लोगों की मौत

गुजरात : गृहमंत्री अमित शाह ने 188 हिंदू शरणार्थियों को CAA के तहत दी भारतीय नागरिकता

गुजरात सरकार जन्माष्टमी पर बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 100 रुपए लीटर तेल और 15 किलो चीनी देगी

गुजरात : साबरमती नदी में डूबने से तीन की मौत, मूर्ति विसर्जन के दौरान बच्ची डूबी, उसे बचाने कूदे थे 4 लोग

गुजरात में भारी बारिश से बिगड़े हालात, सीएम पटेल ने कलेक्टरों से की फोन पर बात, दिए सख्त निर्देश