मध्यप्रदेश के हर शहर में बनेगा गीता भवन, इंदौर पहुंचे सीएम बोले दोस्ती कृष्ण से सीखे

मध्यप्रदेश के हर शहर में बनेगा गीता भवन, इंदौर पहुंचे सीएम बोले दोस्ती कृष्ण से सीखे

प्रेषित समय :18:18:45 PM / Sun, Aug 25th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पलपल संवाददाता, इंदौर. एमपी के हर शहर में गीता भवन बनाया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी नगरीय निकायों की होगी. जिसके निर्माण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा रुपया दिया जाएगा. इस आशय की घोषणा मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज इंदौर में की है. सीएम श्री यादव ने कहा कि बरसाना की तर्ज पर आदर्श गांव भी बनाए जाएंगे. यहां गौ-पालन, दूध उत्पादन व  जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा.

व्याख्यान माला में सीएम श्री यादव ने कहा कि भगवान कृष्ण से हमें तीन पाठ सीखना चाहिए, पहला दोस्ती निभाना, दोस्ती का सबसे बड़ा उदाहरण भगवान कृष्ण व सुदामा का ही है. भगवान कृष्ण कहते हैं कि कभी भी अपने मित्रों को मत भूलो. मित्र का सम्मान बनाए रखने के लिए मदद भी पीठ पीछे से करो. दूसरा चैलेंज लेना, कृष्ण कठिनाइयों के बीच भी हंसते-मुस्कराते रहे, किसी से भी टकराने में डरे नहीं. मर्यादा को भी संभालकर रखा, कंस को मारने के बाद कुर्सी पर नहीं बैठे. तीसरा हिम्मत, कृष्ण कालिया नाग को मारकर गलत व्यवस्था से लडऩे का संदेश देते हैं. ये प्रसंग हमें बताता है कि हमारा दुश्मन कितना ही शक्तिशाली हो, उससे लडऩे की हिम्मत रखनी चाहिए. कंस को निडरता से मारने की क्षमता भी इसी से आती है. कृष्ण ने जो शिक्षा ग्रहण की वो गीता के 18वें अध्याय में कर्म के रूप में दी गई है. गीता आदर्श के रूप में हम सबके बीच जानी जाती है. महात्मा गांधी ने उसी का अनुसरण किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी विदेशी मेहमानों को गीता भेंट करके हमारी संस्कृति से परिचित कराते हैं. उन्होने कहा कि  भगवान बुद्ध ने कहा था कि मृत्यु का कारण जन्म है. पृथ्वी पर जिस भी जीव का जन्म हुआ है उसकी मृत्यु तय है. देवताओं ने भी मनुष्य योनि को अपनाया. पुण्य के संचय के लिए जन्म आवश्यक है. भगवान कृष्ण ने कर्म प्रधान व पुरुषार्थ जीवन जीया. मुख्यमंत्री डॉण् मोहन यादव ने कहा कि भगवान कृष्ण कंस को मारकर मध्यप्रदेश आए थे. तब वे सिर्फ कृष्ण के नाम से ही जाने जाते रहे लेकिन जब उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में शिक्षा ग्रहण कर लेते हैं तो उनके नाम के आगे श्री लग जाता है. कृष्ण के नाम के आगे श्री लगवाने वाला स्थान मध्यप्रदेश है.                                      

सीएम मोहन यादव गीता भवन में आयोजित व्याख्यान माला कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम की थीम मां अहिल्या की कामना, हर घर कन्हैया, हर यशोदा मां थी. कार्यक्रम में सीएम ने भगवान कृष्ण की पूजन-अर्चन कर उन्हें बांसुरी भेंट की, भजन भी गाया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी: महू में छत गिरी, 5 की मौत, शव निकालने लगानी पड़ी 3 जेसीबी

एमपी हाईकोर्ट ने कहा डाक्टरों की सुरक्षा को लेकर हम गंभीर है

एमपी : सीनियर बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान, देश में गृहयुद्ध छिडऩे की आशंका जताई

3 हजार से ज्यादा एमपी के डॉक्टर हड़ताल पर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर समेत कई जिलों में प्रदर्शन, हाईकोर्ट पहुंचा मामला

एमपी सरकार के 5 अधिकारियों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी, हाईकोर्ट के निर्देश के बाद भी नहीं दिया कर्मचारी को वेतनमान