केंद्र ने लद्दाख में 5 नए जिलों का किया ऐलान, सरकार ने इसलिए लिया ये निर्णय

लद्दाख में 5 नए जिलों का किया ऐलान, सरकार ने इसलिए लिया ये निर्णय

प्रेषित समय :15:24:34 PM / Mon, Aug 26th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में केंद्र सरकार ने 5 नए जिलों का ऐलान किया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस बारे में ऐलान किया है. नए जिलों के नाम- जांस्कार, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग हैं. इस बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि लद्दाख में पांच नए जिलों के निर्माण से गवर्नेंस को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. जांस्कार, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग पर अब ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. इससे सेवाओं, अवसरों को लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी.

नए जिलों के ऐलान के साथ गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि लद्दाख के लोगों के लिए अपार अवसरों का लाभ सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार दृढ़ प्रतिज्ञ है. जांस्कार, द्रास, शाम, नुबरा और चांगथांग के रूप में नए जिले सेवाओं और अवसरों के लाभ को उनके दरवाजे तक पहुंचाएंगे. इससे केंद्रशासित प्रदेश के हर कोने तक गवर्नेंस को पहुंचाने में मदद मिलेगी.

बता दें कि आर्टिकल 370 की समाप्ति के समय केंद्र सरकार ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान किया था. लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश का दर्जा जम्मू-कश्मीर के दो हिस्से किए जाने के बाद मिला था. आर्टिकल 370 जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता था, लेकिन 2019 में केंद्र सरकार ने इसे समाप्त कर दिया. अब केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर लद्दाख सीधे गृह मंत्रालय के अधीन आता है. लेह में इस समय दो जिले हैं. लेह और कारगिल, लेकिन पांच नए जिलों के साथ लद्दाख में अब सात जिले हो जाएंगे. लेह में छह सब डिवीजन हैं, जबकि करगिल में चार डिवीजन हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रतलाम मंडल में रेलवे ट्रेक बहा, दिल्ली-मुंबई रूट पर बंद हुआ यातायात

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को लगा बड़ा झटका, 5 पार्षद BJP में हुए शामिल

दिल्ली के विज्ञापन बोर्ड पर अचानक चलने लगी पोर्न मूवी, मचा हड़कम्प, जांच शुरू

दिल्ली: मदरसे में तीन छात्रों ने मिलकर 5 साल के एक बच्चे की पीट-पीटकर कर दी हत्या

दिल्ली-एनसीआर झमाझम बारिश, पांच पहाड़ी राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट