गुजरात में जल प्रलय: 4 दिन में ही सीजन की 25% बारिश, अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

गुजरात में जल प्रलय: 4 दिन में ही सीजन की 25% बारिश, अगले 3 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :16:09:28 PM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

अहमदाबाद. राज्य में लगातार तीसरे साल 100 फीसदी से ज्यादा बारिश हुई है. लगातार 4 दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण राज्य के ज्यादातर जिले पानी में डूब गए हैं. इसकी वजह से अब तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल राज्य में औसत से करीब 32 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. 2022 और 2023 में भी राज्य में कुल सीजन की बारिश 100 फीसदी को पार कर गई थी. 2022 में भी सीजन की 100% बारिश इसी समय देखी गई. उत्तर गुजरात को छोड़कर सभी जोन में भरपूर बारिश हुई है.

गुजरात में तेज बारिश और बाढ़ के चलते पिछले तीन दिनों में 15 लोगों की मौत हुई है. राजकोट, आणंद, मोरबी, खेड़ा, वडोदरा और द्वारका में सेना को तैनात किया गया है. सेना-एनडीआरएफ ने मिलकर 23 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है.

सौराष्ट्र जोन में 101 प्रतिशत से ज्यादा बारिश

भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पिछले दो दिनों से गुजरात में भारी बारिश हो रही है. अभी भी गुजरात में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. कच्छ जोन में सीजन की सबसे अधिक 116 प्रतिशत से ज्यादा और इसके बाद दक्षिण गुजरात में 108 प्रतिशत से ज्यादा तथा सौराष्ट्र जोन में 101 प्रतिशत से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

यातायात सेवाओं पर भी पड़ा असर

वडोदरा डिवीजन के बाजवा रेलवे स्टेशन और आसपास रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने से अहमदाबाद और मुंबई के बीच 56 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. वहीं, राज्य के 34 स्टेट हाईवे और एक नेशनल हाईवे बंद कर दिया गया है. राज्य में भारी बारिश के कारण 630 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं.

केंद्र ने राहत-बचाव को सेना की 6 टुकड़ी भेजी

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने बताया कि बाढ़ को लेकर पीएम मोदी से फोन पर बात हुई है. उन्होंने बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र से मदद मिलने का आश्वासन दिया है. उन्होंने राज्य में चल रहे राहत और बचाव कार्य की जानकारी भी ली. बारिश से प्रभावित देवभूमि द्वारका, आणंद, वडोदरा, खेड़ा, मोरबी और राजकोट जिले में सेना की 6 टुकडिय़ां तैनात की गई हैं. राहत-बचाव का काम जारी है.

76 बांध और तालाब 100 प्रतिशत भरे

सरकार के आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है. कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सालाना औसत बारिश का आंकड़ा 100 प्रतिशत से ज्यादा हो गया है. राज्य के 76 बांध और तालाब 100% भरे हुए हैं.

गुजरात के आसपास तेज बारिश के तीन सिस्टम

मौसम विभाग ने आज उत्तर गुजरात में ऑरेंज अलर्ट और मध्य गुजरात, दक्षिण गुजरात और उत्तर-पूर्व गुजरात जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने कहा है कि अगले 72 घंटों तक गुजरात पर भारी बारिश का कहर जारी रह सकता है. गुजरात के आसपास तेज बारिश के तीन सिस्टम बने हुए हैं. इसमें अरब सागर का डीप डिप्रेशन जो कल तक डीसा से 90 किमी दूर था, अब आगे बढ़ते हुए पाटण से 10 किमी और डीसा से 50 किमी दूर पहुंच गया है. यह 29 अगस्त तक उत्तर पूर्वी अरब सागर यानी कच्छ की खाड़ी की ओर बढ़ेगा. ऐसे में सौराष्ट्र-कच्छ के जिलों में भारी से बहुत बारिश हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#NagPanchami आज का दिन- शुक्रवार, 23 अगस्त 2024, वागड़, गुजरात में नाग पंचमी!

गुजरात : राजकोट में सड़क हादसा, बोलेरो-स्विफ्ट कारों में सीधी भिड़ंत, तीन लोगों की मौत

गुजरात : गृहमंत्री अमित शाह ने 188 हिंदू शरणार्थियों को CAA के तहत दी भारतीय नागरिकता

गुजरात : साबरमती नदी में डूबने से तीन की मौत, मूर्ति विसर्जन के दौरान बच्ची डूबी, उसे बचाने कूदे थे 4 लोग

गुजरात सरकार जन्माष्टमी पर बीपीएल और अंत्योदय परिवारों को 100 रुपए लीटर तेल और 15 किलो चीनी देगी