हिमाचल प्रदेश में लैंड स्लाइड से 126 सड़कें बंद, 1000 से ज्यादा ट्रांसफार्मर ठप

हिमाचल प्रदेश में लैंड स्लाइड से 126 सड़कें बंद, 1000 से ज्यादा ट्रांसफार्मर ठप

प्रेषित समय :14:37:13 PM / Wed, Aug 28th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मानसून ने एक बार फिर लोगों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. सोमवार रात से राज्य के विभिन्न हिस्सों में जमकर बदल बरस रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले दो दिन भी भारी वर्षा की आशंका जताते हुए 'येलो अलर्टÓ भी जारी किया है. भारी वर्षा से कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ है जिससे कई सड़कें बंद हो गई हैं. वहीं सैंकड़ों ट्रांसफार्मरों के खराब होने से कई इलाके अंधेरे में डूब गए हैं. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को 126 सड़कें भूस्खलन से ठप हैं.

मंडी जिला में सबसे ज्यादा 50, शिमला में 41, सोलन में 12, कांगड़ा में 10, कुल्लू में छह, सिरमौर में चार, ऊना, लाहौल स्पीति व किन्नौर में एक-एक सड़क बंद है. इसके अलावा बारिश के साथ बिजली गिरने से 1191 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं. अकेले मंडी जिला में 783 ट्रांसफार्मर बंद हैं. सोलन में 223, कुल्लू में 95, चम्बा में 44, सिरमौर में 28, ऊना में 17 औऱ किन्नौर में एक ट्रांसफार्मर खराब है. शिमला जिला में 27 पेयजल स्कीमें भी ठप पड़ी हैं.

बीते 24 घंटों के दौरान बिलासपुर जिले के काहू, शिमला जिला के जुब्बड़हट्टी, सोलन जिला के कण्डाघाट में 80-80 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई. इसके अलावा कुफऱी व धर्मपुर में 70-70 मिलीमीटर, शिमला व पच्छाद में 60-60, चौपाल, सोलन, नगरोटा सुरियां, गोहर, सुंदरनगर, कसौली व नारकंडा में 40-40 मिलीमीटर वर्षा हुई है. राजधानी शिमला में बीती रात भारी वर्षा हुई. शहर में आज दिन में भी जमकर बारिश हुई, जिससे लोगों को आवागमन में दिक्कतें पेश आईं.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले कल से राज्य में मानसून की सक्रियता से अच्छी बारिश हुई है. उन्होंने कहा आगामी दो दिन यानी 28 व 29 अगस्त को राज्य के मैदानी वह मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश का येलो अलर्ट रहेगा. आगामी दो सितंबर तक प्रदेश भर में मौसम के खराब रहने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल प्रदेश में फिर फटा बादल, अब तक 13 की मौत, कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में प्रकृति का कहर जारी, लाहौल-स्पीति में फिर फटा बादल, बाढ़ जैसे हालात

हिमाचल: समेज गांव में बादल फटने से मची तबाही, एक ही परिवार के 16 सदस्य लापता

हिमाचल, उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन से बद्रीनाथ मार्ग बंद होने से फंसे 2000 तीर्थयात्री, आरेंज अलर्ट जारी

हिमाचल सरकार ने मारी पलटी, कोर्ट में कहा दिल्ली को देने अतिरिक्त पानी नहीं है..!

हिमाचल- भीषण आग में 24 झुग्गियां जलकर खाक, बद्दी में बाल-बाल बची मजदूरों की जान

हिमाचल में आग: शिमला में रेलवे ट्रैक तक पहुंची जंगल की आग, इमरजेंसी में रोकनी पड़ी ट्रेन