रेलवे यूनियन की मान्यता चुनाव की उलटी गिनती शुरू, 4 से 6 दिसम्बर तक वोटिंग, 12 को परिणाम

रेलवे यूनियन की मान्यता चुनाव की उलटी गिनती शुरू, 4 से 6 दिसम्बर तक वोटिंग, 12 को परिणाम

प्रेषित समय :20:01:23 PM / Fri, Aug 30th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. भारतीय रेलवे में श्रमिक संगठनों (यूनियन) की मान्यता चुनाव की अधिसूचना रेलवे बोर्ड ने आज शुक्रवार 30 अगस्त को जारी कर दी है. इस अधिसूचना के मुताबिक आगामी 4, 5 व 6 दिसम्बर को पूरे देश में रेल कर्मचारी अपनी पसंद की यूनियन के चयन के लिए वोटिंग करेंगे. परिणाम 12 दिसम्बर को आयेंगे. इस चुनाव के लिए आल इंडिया रेलवेमैंस फेडरेशन (एआईआरएफ) व उससे सम्बद्ध विभिन्न रेल जोनों की यूनियन, जिनमें पमरे में वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) है, की तैयारियां जोरों पर हैं.

रेलवे बोर्ड ने सीक्रेट बैलेट इलेक्शन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, जिसमें सभी रेल जोनों, उत्पादन इकाइयों को पूरी चयन प्रक्रिया व समय सारणी से अवगत कराया है. उल्लेखनीय है कि रेल यूनियन के चुनाव काफी लंबी प्रतीक्षा के बाद आयोजित किये जा रहे हैं. इस चुनाव को 5 वर्ष पूर्व 2019 को ही हो जाना चाहिए था, किंतु सरकार लगातार इसे टालती रही है. बाद में मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा, न्यायालय के आदेश के बाद रेलवे ने चुनाव कराने का निर्णय लिया.

पमरे में डबलूसीआरईयू है नंबर वन यूनियन

बात पिछले इलेक्शन की करें तो सन् 2019 को चुनाव हुआ था, जिसमें पश्चिम मध्य रेलवे में डबलूसीआरईयू सर्वाधिक मत प्राप्त कर नंबर वन यूनियन बनने का गौरव हासिल की थी. उसने अपने प्रतिद्वंदी संगठन से काफी अधिक मत प्राप्त किये थे. वहीं देश की बात करें तो एआईआरएफ से सम्बद्ध यूनियन ही सर्वाधिक रेल जोनों में नंबर वन बनी हुई है.

हम हमेशा कर्मचारियों के बीच रहते हैं : काम. मुकेश गालव

यूनियन के महामंत्री कामरेड मुकेश गालव का कहना है कि इलेक्शन चाहे जब हों, लेकिन उनकी यूनियन सदैव ही कर्मचारियों के बीच सेवा करती रहती है. उनके हर सुख-दुख में भागीदार रहती है. उनकी छोटी-बड़ी समस्याओं को हमारा एक-एक कामरेड जी-जान से हल करने का लगातार प्रयास करता रहता है. यही कारण है कि डबलूसीआरईयू हमेशा से नंबर वन पूरे पमरे में बनी हुई है और आगामी चुनाव में और भी अधिक मतां से कर्मचारियों का विश्वास अपने कार्य के बल पर हासिल होता रहेगा.

डबलूसीआरईयू पर सोसायटी चुनाव में कर्मचारियों ने भरोसा जताया

वहीं यूनियन के जबलपुर मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला व मंडल सचिव रोमेश मिश्रा ने कहा कि पिछले दिनों हुए रेलवे की सोसायटी के चुनाव में कर्मचारियों ने डबलूसीआरईयू पर जो एकतरफा भरोसा जताया है. वही भरोसा मान्यता के चुनाव में भी बरकरार रहेगा, क्योंकि यूनियन की जीत कर्मचारियों की अपनी जीत होगी. यूनियन सदैव कर्मचारियों की सेवा में तत्पर रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कटनी रेलवे स्टेशन पर CGST की छापामारी, दिल्ली से टैक्स चोरी कर मंगाया गया 62 बोरा गुटखा जब्त

यूपी : बदले गए आठ रेलवे स्टेशनों के नाम, अखिलेश यादव बोले- नाम नहीं, हालात भी बदलें

एमपी हाईकोर्ट ने रेलवे को लगाई फटकार, 1 लाख का जुर्माना भी लगाया

रतलाम मंडल में रेलवे ट्रेक बहा, दिल्ली-मुंबई रूट पर बंद हुआ यातायात

रेलवे WCRECC सोसायटी ने रेल कर्मचारियों के बच्चों को नगद पुरस्कार से किया सम्मानित