पेरिस पैरालंपिक में अवनी लेखरा ने रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता, मोना अग्रवाल को ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस पैरालंपिक में अवनी लेखरा ने रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता

प्रेषित समय :17:00:30 PM / Fri, Aug 30th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

पेरिस. अवनी लेखरा ने पैरालंपिक गेम्स में भारत को पहला मेडल दिला दिया है. उन्होंने विमेंस 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग की एसएच 1 कैटेगरी में पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने 249.7 स्कोर किया. पिछला पैरालंपिक रिकॉर्ड 249.6 भी अवनी के ही नाम था, जो उन्होंने टोक्यो में बनाया था.

कोरिया की युनरी ली को सिल्वर मिला, उनका स्कोर 246.8 रहा. भारत की ही मोना अग्रवाल ने 228.7 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया. क्वालिफिकेशन राउंड में अवनी दूसरे और मोना पांचवें नंबर पर रही थीं.

एक समय टॉप पर पहुंच गई थीं मोना अग्रवाल

अवनी ने एसएच 1 कैटेगरी में गोल्ड जीता था. शूटिंग में एसएच 1 कैटेगरी में वे शूटर शामिल होते हैं, जिनके हाथ, शरीर के निचले हिस्से या पैर प्रभावित होते हैं. या फिर जिनके कोई अंग नहीं होते. क्वालिफिकेशन राउंड में अवनी लेखरा दूसरे और मोना अग्रवाल पांचवें नंबर पर रही थीं. फाइनल में 2 राउंड की शूटिंग बाकी थी, तब मोना 208.1 स्कोर के साथ टॉप पर थीं. अवनी दूसरे और कोरियन शूटर तीसरें नंबर पर थीं.

सेकेंड लास्ट राउंड में कोरियन शूटर ने पहला स्थान हासिल कर लिया और अवनी दूसरे पर पहुंची. जबकि मोना तीसरे नंबर पर रहकर गोल्ड मेडल की रेस से बाहर हो गईं. आखिरी राउंड में अवनी ने पैरालिंपिक रिकॉर्ड बनाया और 249.7 के स्कोर के साथ गोल्ड जीत लिया. जबकि कोरियन शूटर 246.8 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर रहीं.

डिस्कस थ्रो में छठे नंबर पर रहीं साक्षी

विमेंस डिस्कस थ्रो की स्न55 कैटेगरी के फाइनल में भारत की दोनों एथलीट्स मेडल से चूक गईं. साक्षी कसाना छठे और ज्योति करम 7वें नंबर पर रहीं. साक्षी का बेस्ट स्कोर 21.49 और ज्योति का 20.22 रहा. चीन की फेक्सिया डोंग ने 26.39 के बेस्ट स्कोर के साथ गोल्ड मेडल जीता. मेक्सिको की मारिया रोसा को सिल्वर और लात्विया की डायना क्रुमिना को ब्रॉन्ज मेडल मिला.

बैडमिंटन मैच हारीं मानसी

पैरा बैडमिंटन विमेंस सिंगल्स में भारत की मानसी जोशी को ग्रुप स्टेज के दूसरे मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. उन्हें यूक्रेन की ओक्साना कोजीना ने 10-21, 21-15, 23-21 से हराया. इससे पहले, उन्हें पहले मुकाबले में इंडोनेशियाई की नंबर-1 सीड कोनिता सयाकुरोह के खिलाफ हार मिली थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली शराब घोटाले में सुप्रीम कोर्ट से के. कविता को जमानत, 5 महीने बाद जेल से बाहर आएंगी

दिल्ली में भीषण हादसा : ट्रक ने डिवाइडर पर सो रहे 5 बेघर लोगों को रौंदा, तीन की मौत

रतलाम मंडल में रेलवे ट्रेक बहा, दिल्ली-मुंबई रूट पर बंद हुआ यातायात

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को लगा बड़ा झटका, 5 पार्षद BJP में हुए शामिल

दिल्ली के विज्ञापन बोर्ड पर अचानक चलने लगी पोर्न मूवी, मचा हड़कम्प, जांच शुरू