शेयर बाजार में बड़ी गिरावट से 5 लाख करोड़ डूबे; सेंसेक्स 1017 अंक टूटा, निफ्टी 24900 से नीचे

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट से 5 लाख करोड़ डूबे; सेंसेक्स 1017 अंक टूटा

प्रेषित समय :16:32:36 PM / Fri, Sep 6th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. शुक्रवार के कारोबारी सत्र के बाद बीएसई पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 5.3 लाख करोड़ रुपये घटकर 460.35 लाख करोड़ रुपये रह गया. सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, इंफोसिस, आईटीसी, एचसीएल टेक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट से इंडेक्स धड़ाम हो गया.

अमेरिका में रोजगार के आंकड़े आने से पहले निवेशकों में बेचैनी दिखी. अमेरिकी रोजगार के आंकड़ों फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों में कटौती के आकार और गति को निर्धारित कर सकते हैं. ऐसे में इससे आने वाले समय में बाजार का रुझान तय होगा.

वैश्विक बाजारों में कमजोरी के बीच घरेलू शेयर बाजार के भी सभी क्षेत्रों में बिकवाली देखी गई. शुक्रवार के कारोबारी सत्र के दौरान बीएसई सेंसेक्स 81,200 से नीचे फिसलकर 1,100 अंक से अधिक नीचे पहुंच गया. इस बीच, निफ्टी 50 भी 24,900 अंक से नीचे फिसल गया.

शुक्रवार के कारोबारी सत्र के बाद बीएसई पर सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 5.3 लाख करोड़ रुपये घटकर 460.35 लाख करोड़ रुपये रह गया. सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी, इंफोसिस, आईटीसी, एचसीएल टेक और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट से इंडेक्स धड़ाम हो गया.

सेक्टरवार देखें तो, निफ्टी पीएसयू बैंक और ऑयल व गैस इंडेक्स में 2% से अधिक की गिरावट आई. वहीं, ऑटो, बैंक, मीडिया, मेटल और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर के शेयर 1% से तक टूटे. घरेलू स्तर पर केंद्रित स्मॉल-कैप इंडेक्स में 0.9 प्रतिशत की गिरावट दिखी. मिड-कैप इंडेक्स 1.3 प्रतिशत तक फिसल गया. एकल शेयरों में अशोका बिल्डकॉन के शेयरों के शेयर 6 प्रतिशत तक चढ़े. इसकी सहायक कंपनी वीवा हाईवे ने पुणे की एक जमीन को बेचकर 453 करोड़ रुपये हासिल किए हैं, इसके बाद शेयरों में यह बढ़त आई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-