16 साल से कम उम्र में सोशल मीडिया यूज करने पर लगेगी रोक, आ रहा नया कानून

16 साल से कम उम्र में सोशल मीडिया यूज करने पर लगेगी रोक, आ रहा नया कानून

प्रेषित समय :19:35:57 PM / Tue, Sep 10th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया की सरकार सोशल मीडिया तक बच्चों की पहुंच के लिए न्यूनतम उम्र तय करने की तैयारी में है. प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने कहा कि सरकार जल्द ही बच्चों को सोशल मीडिया अकाउंट खोलने से रोकने के लिए उम्र सत्यापन तकनीक का परीक्षण करेगी. कई देश और अमेरिकी राज्य बच्चों को सोशल मीडिया से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए कानून बनाने का प्रयास कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया ने यह कदम ऐसे समय उठाया है, जब अभिभावक अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन सिक्योरिटी की मांग कर रहे हैं.

विपक्षी पार्टी ने वादा किया है कि अगले साल मई में चुनाव के बाद सत्ता में आने पर वह 16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाएगी. अल्बानीज ने ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन को बताया, हमने इस वर्ष के अंत से पहले आयु सत्यापन के लिए कानून लाने की प्रतिबद्धता जताई है. यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि हम युवाओं को सोशल मीडिया के नुकसान से दूर रख सकें.

प्रधानमंत्री ने कहा, हम जानते हैं कि कई युवाओं को ऐसी चीज से जूझना पड़ रहा है, जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है. ऑनलाइन डराने-धमकाने की चीजें हो सकती हैं. ऐसी सामग्री तक पहुंच हो सकती है जो सामाजिक रूप से नुकसान पहुंचाती हों और अभिभावक इस पर कार्रवाई चाहते हैं. साउथ ऑस्ट्रेलिया राज्य ने हाल में कानून प्रस्तावित किया है, जिसके तहत उन सोशल मीडिया कंपनियों पर जुर्माना लगाया जाएगा जो 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अपने प्लेटफॉर्म पर पहुंच प्रदान करेंगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-