जबलपुर से रायपुर चले वंदेभारत, गढ़ा, ग्वारीघाट, बरगी स्टेशन WCR में हो शामिल, जीएम के साथ सांसदों की बैठक में सुझाव

जबलपुर से रायपुर चले वंदेभारत, गढ़ा, ग्वारीघाट, बरगी स्टेशन WCR में हो शामिल, जीएम के साथ सांसदों की बैठक में सुझाव

प्रेषित समय :19:57:01 PM / Fri, Sep 13th, 2024
Reporter : पलपल रिपोर्टर

जबलपुर. यात्री सुविधाओं पर विचार-विमर्श करने तथा रेल सुविधाओं के विकास एवं विस्तार पर चर्चा करने हेतु शुक्रवार 13 सितम्बर को जबलपुर रेल मंडल परिक्षेत्र के माननीय सांसदों की एक महत्वपूर्ण बैठक पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय के साथ सम्पन्न हुई. बैठक में उपस्थित सांसदों ने विगत वर्षों में यात्री सुविधाओं के लिए किये जा रहे कई कार्यों की सराहना की. इस मौके पर जबलपुर के सांसद आशीष दुबे ने मांग की कि जबलपुर से रायपुर के बीच वंदे भारत चले, कोरोना काल से बंद ट्रेनों को पुनः: चालू किया जाए. साथ ही गढ़ा, ग्वारीघाट व बरगी स्टेशनों के एसईसीआर की बजाय डबलूसीआर में शामिल किया जाए.

इस बैठक में सांसद मण्डला श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद सतना श्री गणेश सिंह, सांसद जबलपुर श्री आशीष दुबे, सांसद नर्मदापुरम श्री दर्शन सिंह चौधरी, सांसद सागर श्रीमती लता वानखेड़े, सांसद दमोह राहुल सिंह लोधी, सांसद सीधी डॉ. राजेश मिश्रा तथा राज्यसभा सांसद श्रीमती सुमित्रा बाल्मीकि जी उपस्थित थे. इसके अतिरिक्त अन्य माननीय सांसदों ने अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से सुझाव भेजे. बैठक के दौरान मण्डल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील द्वारा पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मण्डल पर चल रहे विकास कार्यों की जानकारी प्रदान की गई.

बैठक के प्रारंभ में  महाप्रबन्धक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय द्वारा सभी माननीय सांसदों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया गया. महाप्रबंधक द्वारा अपने स्वागत उद्बोधन में कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि इस महत्वपूर्ण बैठक में रेल प्रशासन को सभी माननीय सांसदगणों का मार्गदर्शन और आप सभी के बहुमूल्य सुझाव मिलते हैं. रेल प्रशासन रेल यात्रियों और फ्रेट कस्टमर्स को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करता है. महाप्रबंधक जी ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा वर्ष 2024 के दौरान पश्चिम मध्य रेल की 17 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है. इस परियोजनाओं में कटनी-बीना तिहरीकरण, गतिशक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल, इटारसी ग्रेड सेपरेटर, पवारखेड़ा-जुझारपुर फ्लाई ओवर, बरखेड़ा-बुधनी-इटारसी तिहरीकरण, रामगंजमंडी-भोपाल नई रेल लाइन, एक स्टेशन-एक उत्पाद स्टॉल एवं प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र का लोकार्पण तथा भोपाल में वन्दे भारत ट्रेनों के रखरखाव हेतु नए कोचिंग कॉम्प्लेक्स एवं रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के शिलान्यास सहित अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाएं शामिल हैं. अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत पश्चिम मध्य रेल के कुल 53 स्टेशनों का उन्नयन कार्य प्रस्तावित है, जिसमें जबलपुर मंडल के 15 स्टेशन - कटनी, मैहर, दमोह, करेली, ब्यौहारी, रीवा, सागर, नरसिंहपुर, पिपरिया, गाडरवारा, कटनी मुड़वारा, सिहोरा, श्रीधाम, कटनी साउथ एवं बरगवां स्टेशन शामिल हैं. इसके अलावा जबलपुर एवं सतना रेलवे स्टेशनों के मेजर अपग्रेडेशन के कार्य भी शामिल हैं. लोकल उत्पाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पश्चिम मध्य रेल के तीनों मंडलों में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्कीम को अमल में लाया गया है. इसके साथ ही स्टेशनों को सस्ती एवं जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र योजना के अंतर्गत मदनमहल, बीना एवं सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं.

सांसदों ने दिए ये सुझाव

- इस अवसर पर सांसद मण्डला श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने सुझाव दिया कि हमारे क्षेत्राधिकार के अंतर्गत चल रहे रेलवे के अधोसरंचना निर्माण कार्यो को निर्धारित समय में पूर्ण करने की आवश्यकता हैं. इसके साथ ही जबलपुर-इंदौर के बीच चलने वाली ओवरनाइट एक्सप्रेस का श्रीधाम स्टेशन पर ठहराव देने का सुझाव दिया.

- सांसद जबलपुर श्री आशीष दुबे ने सुझाव दिया कि कोरोना के बाद से बंद गाडिय़ों को पुन: चालू किया जाए इसके साथ ही जबलपुर से विभिन्न क्षेत्रों के लिए भी यात्री गाडिय़ों को चलाया जाए जिससे क्षेत्र का विकास होगा और आर्थिक एवं रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. गढ़ा, ग्वारीघाट और बरगी स्टेशनों को पश्चिम मध्य रेलवे में शामिल करने का सुझाव दिया. उन्होंने जबलपुर से रायपुर के लिए वन्दे भारत ट्रेन, जबलपुर से अमृतसर के लिए सीधी ट्रेन एवं एमपी संपर्कक्रांति को प्रतिदिन चलाने के साथ ही मदन महल स्टेशन पर सोमनाथ एवं गरीबरथ एक्सप्रेस जैसे ट्रेनों के ठहराव देने का सुझाव दिया.

- बैठक में अपने संबोधन में सतना के सांसद श्री गणेश सिंह ने स्टेशनों पर साफ-सफाई की सुनिश्चिता, यात्री गाडिय़ों में महिला आरक्षक एवं कोरोना काल के समय से बंद यात्री गाडिय़ों के ठहराव को पुन: चालु करने का सुझाव दिया. सांसद श्री सिंह ने सतना स्टेशन से अयोध्या के लिए सीधी ट्रेन चलाने, विंध्य/महाकौशल और बुन्देलखण्ड को जोडऩे के लिए यात्री गाडिय़ों की शुरुआत तथा कैमा स्टेशन को डेवलप करना, उंचेहरा एवं घुनवारा में रोड अंडर ब्रिज का निर्माण का भी उल्लेख किया. इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशनों पर कैटेगरी वाइस सुविधाएं विकसित करने का भी सुझाव दिया.

- सांसद नर्मदापुरम श्री दर्शन सिंह चौधरी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यात्री गाडिय़ों में जनरल एवं शयनयान कोचों की संख्या और सुविधाएं बढ़ाई जाए उन्होंने स्टेशनों पर नियमित सफाई तथा रोड अंडर ब्रिज में पानी न भरे उसको ध्यान देने का सुझाव दिया.

- बैठक में सांसद दमोह श्री राहुल सिंह लोधी यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार करने की बात कहीं. यात्रियों की चिकित्सा सुविधा के लिए दमोह से नागपुर के लिए सीधी ट्रेन चलाने एवं दमोह

स्टेशन पर प्लेटफार्म शेड का विस्तार किया जाने का सुझाव दिया. बैठक में सांसद सागर श्रीमती लता वानखेड़े ने अमृत भारत योजना के अंतर्गत शामिल बीना स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य में तेजी लाने का सुझाव दिया. इसके साथ ही यात्री गाडिय़ों के फेरे बढ़ाने एवं कुछ महत्वपूर्ण यात्री गाडिय़ों को वाया कटनी, सागर एवं बीना होकर चलाने का सुझाव दिया.

- इसी तरह सांसद सीधी डॉ. राजेश मिश्रा ने ललितपुर-सिंगरौली परियोजना के अन्तर्गत रीवा-सीधी-सिंगरौली रेल परियोजना को पूरा करने कार्य को जल्द पूर्ण करने का सुझाव दिया. इसके साथ ही सिंगरौली से भोपाल के लिए नियमित ट्रेन एवं सिंगरौली से दिल्ली के लिए फेरे बढाए जाने का सुझाव दिया.

- राज्यसभा सांसद श्रीमती सुमित्रा बाल्मीकि ने जबलपुर से पुणे एवं हैदराबाद के लिए नई और नियमित ट्रेन चलाने का सुझाव दिया. यात्री गाडिय़ों में महिलाओं की सुरक्षा हेतु रेलवे में चलाये जा रहे मेरी सहेली अभियान एवं नन्हे फरिस्ते को सरहाना करते हुए महिलाओं के हित इसे विस्तारित करने के सुझाव दिए.  

यह उपस्थित रहे

इस बैठक में महाप्रबन्धक श्रीमती शोभना बंदोपाध्याय तथा मण्डल रेल प्रबंधक श्री विवेक शील के साथ ही मुख्यालय के अधिकारी प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक श्री गुरिन्दर मोहन सिंह, प्रमुख मुख्य इंजीनियर श्री आशुतोष, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक श्री नीरज कुमार, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/ निर्माण श्री एम. एस हाशमी के साथ ही अन्य मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे. बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक (सामान्य) अनुराग पाण्डेय ने किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-